Breaking News

मंदसौर में तीन दिवसीय अन्तरविद्यालयीन खेलकुद प्रतिस्पर्धा प्रारंभ

Story Highlights

  • क्रीडा भारती व चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा प्रायोजित व खेल चेतना मेला समिति मंदसौर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय खेल मेला का शुभारंभ भव्य रैली के साथ हुआ। उत्कृष्ट विद्यालय के खेल मैदान में बडी संख्या में उपस्थित खिलाडियों ने उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन करने का संकल्प लिया। खेलो में लक्ष्य बनाकर खेलने वाले खिलाडी सफल होते है-श्री गुप्ता क्रीडा भारती के माध्यम से खेल चेतना मेला को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल रही है -श्री काश्यप

खेल मेला का भव्य शुभारंभ क्षेत्रिय सांसद सुधीर गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में हुआ। मध्यप्रदेश मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष विजय दुबे, जिला भाजपा अध्यक्ष देवीलाल धाकड, विद्यार्थी परिषद के प्रांतीय मंत्री बंटी चैहान के विशेष अतिथ्य में संपन्न हुआ। समारोह की अध्यक्षता क्रिडा भारती के राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष, मध्यप्रदेश राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष, विधायक चेतन्य काश्यप ने की। क्रीडा भारती के संयोजक डाॅ.हिमांशु यजूर्वेदी एवं मेला समन्वयक विनोद शर्मा मंचासीन थे।

कार्यक्रम का आरंभ अतिथियों ने खेल चेतना मेला का ध्वजारोहण कर किया, सांसद सुधीर गुप्ता ने खेल चेतना मेला के शुभारंभ की घोषणा की। अतिथियों ने माॅ भारती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित करते हुए खेल मेले का शुभारंभ किया। तीन दिवसीय इस खेल मेला में 15 विभिन्न खेलो का समावेश किया गया है। अतिथियों ने 65 विद्यालयों के खिलाडियों द्वारा निकाली गई रैली का अभिवादन किया। उपस्थित खिलाडियांे को कु.स्नेहा परिहार राष्ट्रीय हाॅकी खिलाडी, राहुल गोदूर्गा राष्ट्रीय फुटबाल खिलाडी ने उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन करनी की शपथ दिलाई।
सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा कि माता पिता के स्नेह से विद्यार्थी विद्यालयों में पडने आते है विद्यार्थी जीवन सहज ही खेलो से जुडा रहता है परन्तु लक्ष्य बनाकर खेलने वाले विद्यार्थी सफलता हासील करते है। इच्छा के साथ साथ खेलो से जुडेगे तो क्षेत्र का नाम भी गौरवान्वित होगा। आप ने कहा कि देश के युवाओ ने शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय स्तर पर देश को पहचान दिलाई है।
भाजपा जिलाध्यक्ष देवीलाल धाकड ने कहा कि खेलो में नित्य अभ्यास करने वाले खिलाडी अपने लक्ष्य को प्राप्त करते है। युवा शिक्षा के साथ साथ खेलो से जुडे ताकि उनका समग्र विकास हो सके। खेल में लक्ष्य लेकर चलने वाला खिलाडी सफल होता है।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए मप्र.योजना आयोग के उपाध्यक्ष व विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा कि मंदसौर नगर में स्थानीय समिति के सहयोग से 11 वर्षो से खेल मेला के आयोजन कर हमारी युवा पीढी को हमने खेलो से जोडने का प्रयास किया है। मेरा मानना है कि जो व्यक्ति बचपन से ही खेलो से जुड जाता है उसके जीवन में अनुशासन आता है। खेल चेतना मेला को क्रीडा भारती के माध्यम से हम राष्ट्रीय स्तर तक पहुचाने का प्रयास कर रहे है। देश के 22 प्रान्तो में ईकाईया गठित हो चुकी है कुछ क्षेत्रो मेे खेल मेले आयोजीत भी हुए है। आपने कहा कि मंदसौर, नीमच, रतलाम जिले में खेल मेला आयोजित कर खेलो के प्रति जागृति लाने का जो प्रयास किया है उसके सकारात्मक परिणाम भी युवाओ में देखने को मिले है हमारे क्षेत्र की अनेक खेल प्रतिभाए राष्ट्रीय स्तर तक पहुची है।
अभाविप प्रांतीय मंत्री बंटी चैहान ने कहा कि युवा खेल के मैदान से जुडकर शिक्षा के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ पर भी ध्यान दे ताकि युवाओं का समग्र विकास हो सके।
कार्यक्रम के आरंभ में अतिथियों का स्वागत क्रिडा भारती मंदसौर के जिला संयोजक डाॅ.हिमांशु यजूर्वेदी, खेल चेतना समिति मंदसौर अध्यक्ष विनोद गर्ग, सचिव विनोद शर्मा, सह सचिव राजदीप परवाल, युवराजसिंह चैहान, उपाध्यक्ष विक्रम भटनागर, संजय मुरडिया, कोषाध्यक्ष संजय गोठी, प्रचार सचिव बाबा पंचोली, सह प्रचार सचिव विनय दुबेला, नरेन्द्रसिंह चैहान, खेल सलाहकार अशोक पाटीदार जिला क्रिडा अधिकारी, के.एल.मेहरा जिला खेल अधिकारी, अमरसिंह शेखावत मनोनीत किए गए है विभिन्न खेलो को आयोजन हेतु हाॅकी के अविनाश उपाध्याय, भरत देवडा फुटबाल के राजेश धुलिया, राकेश श्रीवास्तव, बास्केटबाल के जाकिर हुसेन शाह, जयविजयसिंह सिसोदिया, व्हालीवाल एवं टेबल टेनिस के त्रिभुवन कविश्वर, साफ्टबाल के मनोहर घारू, ईरफान हुसेन क्रिकेट के राजु अखेरिया, रवि कोपरगावकर, नविन मावर, देवेन्द्र बैरागी, कब्बडी के अब्दुल रज्जाक, दिनेश यादव, भवरलाल मांगरिया, खो-खो के महेश कविश्वर, गायत्री प्रसाद शर्मा, कारूलाल जाट, जूडो के भवरसिंह राणा, अनील सोलंकी, कुश्ती के रमेश ग्वाला, एथेलिटिक्स के मुकेश भटेवरा, प्रवीण शर्मा, रस्साकशी के कमलेश शर्मा, अजयसिंह गौर, बेण्डमिटंल के कुलदीपसिंह, स्केटिंग के राकेश श्रीवास्तव आदि ने किया। कार्यक्रम का संचालन खेल समिति के कोषाध्यक्ष संजय गोठी ने किया आभार खेल मेला के सहप्रचार सचिव विनय दुबेला ने माना।

खेल चेतना मेला की भव्य रेली – क्रीडा भारती एवं चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा प्रायोजित खेल चेतना मेला समिति द्वारा आयोजित खेल चेतना मेला शुभारंभ के अवसर पर भव्य रैली का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विद्यालयों के बडी संख्या में विघार्थीयो ने उपस्थित होकर खेल भावना को पोत्साहित करने का संदेश दिया। रैली को भाजपा मण्डल अध्यक्ष संजय मुरडिया ने हरी झण्डी दिखाकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर महिला मोर्चा नगर अध्यक्ष श्रीमती पे्रमलता मिण्डा, महामंत्री सुनीता गुजरिया, उपाध्यक्ष सीमा नागर, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के प्रकोष्ट जिला संयोजक श्रीमती पुष्पा चैहान, पूर्व पार्षद विजय पोपट, रमेश ग्वाला, रामेश्वर मकवाना, युवा मोर्चा के पूर्व मंत्री दलपतसिंह डांगी आदि उपस्थित थे। भव्य रैली नगर के प्रमुख मार्ग से होती हुई कार्यक्रम स्थल पर पहुची जहा पर अतिथियो ने भव्य रैली का अभिवादन करते हुए खिलाडियो का उत्साहवर्धन किया।

जीवन में खेलों से जुड़ने वाले विद्यार्थी पूरे जीवन में अनुशासित रहते हैं। वे हर क्षेत्र में गौरव हासिल करते हैं। खेलों को लक्ष्य बनाकर खेलने वालों का ही हमेशा सफलता मिलती है। खेलों के ऐसे आयोजन प्रतिभा निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यह बात सांसद सुधीर गुप्ता ने खेल चेतना मेले के शुभारंभ पर कही। उत्कृष्ट खेल मैदान पर हुए समारोह में सांसद ने कहा कि देश के युवाओं ने शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीयस्तर पर पहचान दिलाई है। अब समय है खेल के माध्यम से स्वर्णिम सफलता पाने का। भाजपा जिलाध्यक्ष देवीलाल धाकड़ ने कहा खेलों से नित्य अभ्यास करने वाले हमेशा बड़ी सफलता प्राप्त करते हैं। समारोह की अध्यक्षता करते हु मप्र योजना आयोग उपाध्यक्ष व विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा सभी के सहयोग से खेल चेतना मेले का यह 11वां साल है। युवा पीढ़ी काे खेल से जोड़ने के प्रयास में सफलता मिली है। क्रीड़ा भारती के माध्यम से अब खेलों को राष्ट्रीय पहचान दिलाने का प्रयास हो रहा है। देश के 22 प्रांतों में इकाइयों का गठन हो चुका है। क्रीड़ा भारती संयोजक डॉ. हिमांशु यजुर्वेदी ने खेलों के विकास के सकारात्मक परिणामों के बारे में बताया। मेला विकास प्राधिकरण अध्यक्ष विजय दुबे, अभाविप के प्रांतीय मंत्री बंटी चौहान, मेल समन्वयक विनोद शर्मा मंचासीन थे। शुरू में खेल चेतना मेले का ध्वजारोहण हुआ।

राष्ट्रीय खिलाड़ियों ने दिलाई शपथ
खेल चेतना मेले के शुभारंभ पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने भागीदारी की। रैली को भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय मुरडिय़ा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। महिला मोर्चा नगर अध्यक्ष प्रेमलता मिंडा, महामंत्री सुनीता गुजरिया, सीमा नागर, पुष्पा चौहान, विजय पोपट, रमेश ग्वाला, रामेश्वर मकवाना, दलपतसिंह डांगी मौजूद थे। नगर भ्रमण के बाद उत्कृष्ट स्कूल पहुंची रैली को हॉकी की राष्ट्रीय खिलाडी स्नेहा परिहार, फुटबाॅल खिलाड़ी राहुल कुमार ने शपथ दिलाई। मेले में 15 खेलों का तीन दिन तक आयोजन होगा। इसमें 65 स्कूलों के बच्चे शामिल हाेंगे।

-तीन दिनी खेल मेला शुरू, 15 स्पर्धा में 65 स्कूलों के खिलाड़ी भिड़ेेंगे

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts