मंदसौर में बनेगी नई जेल

Hello MDS Android App

मंदसौर में नई जेल का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है
, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने किया जिला जेल का संयुक्त निरीक्षण, कैदियों को स्वरोजगारी प्रशिक्षण दिलवाने को कहा। जेल भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह एवं एसपी श्री शर्मा ने जेल में बंदियों से मुलाकात कक्ष, भण्डार कक्ष, भोजन कक्ष (रसोई), प्रशिक्षण कक्ष, महिला बंदीगृह, सुविधा घर, जेल परिसर की सभी दीवारों की उंचाई, ओपन एरिया, वीडियों कांफ्रेंसिंग कक्ष आदि का सिलसिलेवार मुआयना किया। वे प्रत्येक सेक्टर्स और हर बैरक में भी गये। रसोई कक्ष में बंदियों को दिये जाने वाले खाने का मुआयना किया। बंदियों से रूबरू बात की, दाल-सब्जी देखी, रोटी की साईज भी देखी। सजायाफता कैदियों मे से पुराने कैदियों ने पैरोल की मांग की। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने उन्हें बताया कि पुलिस बन्दोबस्त के बाद ही पैरोल दिया जा सकता है। जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल में मौजूद सभी बंदियों को नाश्ता व दोनों वक्त का खाना दिया जाता है। उन्होंने बताया कि जिला जेल की क्षमता 320 कैदियों की हैं। परन्तु फिलहाल जिला जेल में विचाराधीन और सजायाफ्ता कैदियों सहित कुल 510 कैदी हैं। इन 510 कैदियों में 490 पुरूष व 20 महिला कैदी हैं। कुल कैदियों में से 134 सजायाफता और शेष विचाराधीन कैदी हैं। उन्होंने बताया कि कैदियों के मनोरंजन के लिये जेल में टीवी तो है ही, टेलिफोन की सुविधा भी है। परिजनों से पात्रतानुसार तय अवधि तक मुलाकात भी कराई जाती है। बताया गया कि जेल परिसर में ही कैदियों को सिलाई-कढाई का प्रशिक्षण दिया जाता है। दस महिला कैदी और करीब 40 पुरूष कैदी सिलाई-कढाई का प्रशिक्षण ले रहे हैं।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सिंह ने जिला जेल के रजिस्टर्स आदि पर हस्ताक्षर किये, निरीक्षण टीप भी लिखी। सुविधा घरों में मौजूद साफ-सफाई पर शाबाशी भी दी। जिला जेल में मौजूद शासकीय सेवकों से उनके कार्यो की जानकारी ली। उन्होंने जेल अधीक्षक को बंदियों की सुरक्षा, उनके कल्याण और व्यक्तित्व विकास से जुड़ी गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिये।
मालूम हो कि राज्य शासन द्वारा निर्देश दिये गये है कि जिला कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक जिला जेल का संयुक्त निरीक्षण अवश्य करें। इन निर्देशों के पालन में ही कलेक्टर श्री सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री शर्मा द्वारा आज जिला जेल का संयुक्त निरीक्षण कर यहां की सम्पूर्ण व्यवस्थाओं की जानकारी ली और मुआयना भी किया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *