Breaking News

मंदसौर विश्वविद्यालय ने ‘पहचान’ के अंतर्गत किया संघर्षशील महिलाओं का सम्मान

सम्मानित महिलाओ ने किया विश्वविद्यालय की टूरिस्म तथा हॉस्पिटेलिटी लैबोरेट्रीज का शुभारम्भ

मंदसौर. मन्दसौर विश्वविद्यालय ने इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक विभिन्न प्रकार से मनाया गया। इसमें मंदसौर जिले की विभिन्न 8 संघर्षशील महिलाओ को सम्मानित किया।

जिन्होंने विपरीत परिस्तिथियों में लड़कर समाज में एक मुकाम हासिल किया है जो अन्य महिलाओ के लिए उदाहरण है। इन महिलाओ को सम्मानित करने के लिए भी विश्व विद्यालय ने मंदसौर शहर की जनि मानी महिला शख्सियतों को बुलाया गया।

कार्यक्रम की समन्वयक मुदिता नागर ने की बताया की कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती को माल्यार्पण करते हुए की गयी। तत्पश्चात विश्व विद्यालय द्वारा सम्मानित की गयी महिलाओंके संघर्षित जीवन का परिचय देते हुए एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। महिलाओ के सम्मान में प्रशस्ति पत्र दिया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों के रूप में श्रीमती हेमाहिंगड़, डॉ. नसरीन तथा श्रीमती सपना बस्टियर रही। कार्यक्रम के अंतिम हिस्से में डायरेक्टर एम. आई. एस. श्रीमती श्वेता नाहटा ने विश्व विद्यालय की चतुर्थ महिला श्रेणी कर्मचारियों कोशॉल द्वारा सम्मानित कर संम्पन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्व विद्यालय कुलपति डॉ. शैलेन्द्र शर्मा तथा डीन प्रबंधन कर्नल आंनद कुमार ने की।

इसी कार्यक्रम के पश्चात् सम्मानित की गयी महिलाओ तथा जूरी सदस्यों द्वारा टूरिस्म तथा हॉस्पिटेलिटी लेब का शुभारम्भ भी किया गया। टूरिस्म तथा हॉस्पिटेलिटी के विभागाध्यक्ष डॉ.लोकेश्वर सिंह जोधाणा ने पर्यटन की विभिन्न 3 लैबोरेट्रीज का विवरण अतिथियों के समक्ष प्रस्तुत किया। इन लैबोरेट्रीज में फ्रंट ऑफिस लेब, ट्रेनिंग रेस्टोरेंट तथा ट्रेवल & टूरिज्म लेब रही। इन लैबोरेट्रीज में वो सभी सुविधाएं मौजूद है जो एक फाइव स्टार श्रेणी की होटल में होती है।

महिलाओं का सम्मान अलग अलग वर्ग में किया गया जो निम्न प्रकार हैं:

  • लीला पाटीदार (कृषि उद्यमिता)
  • कीर्ति तोमर (महिला विद्यार्थी )
  • डॉ. हाजरा मेम्बरसाब (प्रिंसिपल)
  • पूजा पाटीदार (महिला उद्यमी)
  • डॉ. श्वेता पाण्डे (चिकित्सा)
  • शांता व्यास (खेल कूद शिक्षिका)
  • अनुया कुलकर्णी (क्रीड़ा श्रेणी – भारोत्तोलन)
  • कामिनी खत्री (लघु उद्यमी)

उक्त जानकारी विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा दी गयी ।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts