Breaking News

मंदसौर व नीमच में मेडिकल कॉलेज को लेकर सांसद सुधीर गुप्ता ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की

मंदसौर। मंदसौर व नीमच में मेडिकल कॉलेज एवं सुपर स्पेशलिटी सेंटर की स्थापना को लेकर मंगलवार को सांसद सुधीर गुप्ता ने भोपाल में प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से मुलाकात की एवं सुझाव पत्र सौपा। साथ ही संसदीय क्षेत्र के विकास को लेकर लंबी चर्चा की। सुधीर गुप्ता ने मुख्यमंत्री से चर्चा करतेे हुए कहा कि मंदसौर मेडिकल कॉलेज की मांग काफी लंबे समय से की जा रही है और प्रशासन द्वारा भुमि आरक्षण को लेकर कुछ औपचारिकताएं की गई है और यह संसदीय क्षेत्र इंदौर व राजस्थान के उदयपुर से जहां चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है वह करीब 200 किलोमीटर की दूरी पर है और अहमदाबाद की दूरी काफी है। ऐसे में संसदीय क्षेत्र को मेडिकल कॉलेज की अत्यंत आवश्यकता है। इसी प्रकार नीमच में भी मेडिकल कॉलेज की मांग लंबे समय से नागरिकों द्वारा की जा रही है और स्वास्थ्य लाभ के लिए नागरिकों को काफी लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। इस पर तुरंत विचार कर क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति दी जाए। इसी के साथ ही चंबल नदी के पिपलौदा, जावरा क्षेत्र में जल प्रदाय योजना में शामिल नहीं है। इन्है भी इन योजनाओं में शामिल किया जाए ताकि पिपलौदा और जावरा क्षेत्र के वासियों को चंबल का पानी पेयजल और किसानों कों सिंचाई के लिए मिल सके।

अतिवृष्टि से कारण हुए नुकसान का मुआवजा जल्द मिले पूरे प्रदेश में इस बार मंदसौर संसदीय क्षेत्र में वर्षा अधिक हुई है। इस अतिवृष्टि के कारण किसानों का काफी नुकसान हुआ है। अधिकतर फसलें गल गई है। ऐसे में संसदीय क्षेत्र की बारिश के कारण बर्बाद हुई फसलों का सर्वे करवाकर तुरंत उन्है मुआवजा प्रदान किया जाए।

मसाला बोर्ड व फुड पार्क की स्थापना की जाए सांसद सुधीर गुप्ता ने क्षेत्र में मसाला बोर्ड की स्थापना को लेकर भी मुख्यमंत्री से चर्चा की व पत्र सौपा। सुधीर गुप्ता ने कहा कि मंदसौर जिला मसाला फसलों में बहुत अग्रणी है। यहां पर लगभग 102 प्रकार की उपज की पैदावर होती है और जिनमें मसाला फसलें प्रमुख है। ऐसे में मसाला बोर्ड की स्थापना की जाना आवश्यक है। ताकि किसानों को उन्नत तकनीकि का लाभ मिल सके और वे अधिक उपज प्राप्त कर लाभ कमा सके। साथ ही उन्होने क्षेत्र में एक फुड पार्क की स्थापना की भी मांग की। ताकि क्षेत्र के युवाओं को उचित रोजगार मिल सके और किसानों को इससे भरपूर लाभ हो सके।

गौशाला विकास प्रोजेक्ट पर गति देने की मांग की सुधीर गुप्ता ने एक पत्र गौशालाओं के विकास जैसी योजनाओं को गति देने के लिए भी मुख्यमंत्री का ध्यान आर्कषित किया। सुधीर गुप्ता ने कहा कि गुर्जरबर्डिया में गिर नस्ल सुधार केन्द्र राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत स्वीकृत हुआ था किंतु वह किन्ही कारणों से चालू नहीं हो सका। अतः गुर्जर बर्डिया में गिर नस्ल सुधार केन्द्र को तुरंत शुरू किया जाए ताकि क्षेत्र में श्वेत क्रांति के साथ ही गौवंश के हित में कार्य शुरू हो सके।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts