Breaking News

मतदान केन्द्र तक पहुंचाया विकास का संदेश

Story Highlights

  • कार्य विस्तार योजना के तहत तीनों जिलों में सांसद श्री गुप्ता का प्रवास
  • समयदानी कार्यकर्ता के रूप में विकास का संदेश जन-जन तक पहुंचाया

मंदसौर। देश एक नई करवट ले रहा है, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार तीन वर्ष पूर्ण कर चुकी है और हम न्यू इंइिया बनाने की ओर अग्रसर हो रहे हैं। देश का प्रत्येक क्षैत्र में विकास और आम आदमी के कल्याण के साथ किसानों की आय दो गुना करने जैसे लक्ष्य हमारे सामने हैं। हम सभी को भी न्यू इंडिया बनाने में अपना योगदान देना चाहिए। इस संदेश को लेकर सांसद श्री सुधीर गुप्ता ने संसदीय क्षैत्र के तीनों जिलों में कार्य विस्तार योजना के तहत समयदानी कार्यकर्ता के रूप में मतदान केन्द्रों तक का प्रवास किया। आपने चैपाल चर्चा कर देश एवं प्रदेश सरकार की नीतियों को आम जन तक पहुंचाया, साथ ही इस दौरान आपने स्वच्छता अभियान, वरिष्ठ कार्यकर्ताओं का सम्मान, उज्जवला योजना वितरण, आवास जैसे कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया।
कार्य विस्तार कार्यक्रम के तहत 21 मई को सांसद श्री गुप्ता ने जावरा विधानसभा का प्रवास किया। आपने पिपलिया जोधा, ढोढर, कलालिया एवं रिंगनोद में बैठकें ली। जावरा ग्रामीण मंडल के इन ग्राम केन्द्रों के मतदान केन्द्र पर आपने सायं 5 बजे से रात्रि 11-12 बजे तक कार्यकर्ताओं के बीच रहकर उनसे योजनाओं का लाभ लेने एवं विकास का संदेश जन-जन तक पहुंचाने की अपील की। दिनांक 22 मई को आप नीमच जिले की मनासा विधानसभा क्षैत्र के घोटा पिपलिया पहुंचे। इसके बाद सुवासरा खुर्द, लोड़किया, नलखेड़ा में भी प्रवास पर पहुंचे। यहां चैपाल पर सीधे संवाद में आपने आम जन के प्रश्नों के जवाब भी दिए और योजनाओं के संदर्भ में आम जन की भ्रांतियों को दूर किया। दिनांक 23 मई को सांसद श्री गुप्ता ने जावद विधानसभा क्षैत्र का भ्रमण किया। यहां नगर परिषद अठाना, हनुमंतिया, नयागांव, मोड़ी एवं मोरवन में पहुंचकर आपने कार्य विस्तार योजना के तहत कार्य किया। आपने इस दौरान स्वच्छता अभियान में भी सहभागिता। 24 मई से आपने मंदसौर जिले में प्रवास प्रारंभ किए। इसके तहत पहले दिन आप भानपुरा विधानसभा के ग्राम केन्द्र बाबुल्दा एवं अंत्रालिया, सुवासरा विधानसभा के चंदवासा, हतुनिया, धलपट, बसई, मल्हारगढ़ विधानसभा के जग्गाखेड़ी, नाहरगढ़, रणायरा आदि ग्राम केन्द्रों का भ्रमण किया। आप ग्राम शक्करखेड़ी, कयामपुर, जग्गाखेड़ी, खंडेरिया मारू, पाड़लिया मारू, लीलदा, रणायरा, ढाबला ग्रामों में पहुंचे। इस दौरान आपने शामगढ़ में रात्रि विश्राम भी किया। सांसद श्री गुप्ता के प्रवास की अहम बात यह रही कि प्रातः 7-8 बजे से बैठकों एवं संवाद का क्रम प्रारंभ होकर देर रात्रि तक चला। रात 12-12 बजे तक चैपाल सजी और सांसद श्री गुप्ता के साथ आम जन ने भी उत्साह से सीधा संवाद किया।
फलदार पौधों को रोंपने का आव्हान
संसद श्री गुप्ता ने इस दौरान प्रत्येक चैपाल में मनरेगा से फलदार पौधे रोंपने की योजना को जनता तक पहुंचाया। आपने कहा कि फलदार वृक्षों के रोपण और इसके साथ पर्यावरण को सुधारने की पहल अब लोगों को रोजगार देने के साथ होगी। मनरेगा योजना से जोड़कर ना सिर्फ लोगों को रोजगार दिया जाएगा, बल्कि पर्यावरण की सूरत भी बदली जाएगी। इस अभिनव पहल के लिए सांसद श्री गुप्ता ने प्रत्येक पंचायत स्तर तक अभियान के रूप में चलाए जाने की अपील करते हुए इसके तहत अधिकाधिक रोजगार उपलब्ध करवाते हुए वृहद पौधरोंपण किए जाने की अपील की है।
आपने बताया कि इस योजना के तहत प्रत्येक स्थान जैसे सड़क किनारे, सामुदायिक स्थल, सार्वजनिक परिसर अथवा परिसर के चारों ओर जैसे विघालयों, छात्रावास, खेल मैदान आदि की बाउण्ड्रीवाल, मोक्षधाम पर पौधे लगाए जा सकेंगे। ट्री गार्ड कंटीली झाड़ी या बांस से बनाए जा सकेंगे। इसके तहत सडक किनारे 100 पौधे प्रति किलोमीटर एक तरफ और 200 पौधे प्रति किलोमीटर के दोनांे तरफ, 625 पौधे सामुदायिक स्थल और 200 पौधे सार्वजनिक स्थल पर उपलब्धता के आधार पर लगाए जा सकेंगे। इस योजना का अहम बिन्दु यह भी है कि पौधरक्षक परियोजना से प्राप्त होने वाले लाभ के हिस्सेदार होंगे। यानी पौधों से प्राप्त होने वाले फल, जलाउ या ईमारती लकड़ी का 50 प्रतिशत रखने का अधिकार उन्हें होगा। शेष 50 प्रतिशत पर अधिकार ग्राम पंचायत का होगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts