Breaking News

मतदान केन्द्र तैयार करने के लिए दी आवश्यक जानकारी

प्रशिक्षण में मतदान दलों को मतदान केन्द्र तैयार करने के बारे में समझाया गया। मतदान केन्द्र निरीक्षण, सामग्री निरीक्षण, 100 मीटर के घेरे का निरीक्षण कर प्रचार-प्रसार संबंधित सामग्री हटाने, मतदान केन्द्र से 200 मीटर की दूरी को चिन्हित कर इसके बाहर ही राजनीतिक पार्टियों के पण्डाल होने, नोटिस बोर्ड में प्रारूप 7 निर्वाचकों की विशिष्टियों का नोटिस, मतदान संबंधी आवश्यक निर्देश, मतदान केन्द्र क्रमांक एवं नाम, मतदाता की सूची, मतदान का समय, दिनांक आदि जानकारी चस्पा करने, विभिन्न प्रपत्रों को संबंधित लिफाफों में आवश्यक जानकारी प्रविष्ट करने के बारे में प्रशिक्षित किया गया। मतदान दल मतदान अधिकर्ता को मतदान आरंभ होने के समय के एक घण्टे पूर्व अनिवार्यतः मतदान केन्द्र में उपस्थित होने हेतु कहेंगे। मतदान दलों को मॉकपोल की प्रक्रिया भी समझाई गई।

मतदान चालू होने पर दल द्वारा ये कार्यवाही की जायेगी
मास्टर ट्रेनर्स ने बताया कि मतदान चालू होने पर मतदान केन्द्र पर दल द्वारा क्या कार्यवाही की जाएगी, मतदान अधिकारी क्रमांक 1 मतदाता का नाम जोर से बोलेगा। मतदाता की पहचान का सत्यापन आयोग द्वारा निर्धारित पहचान पत्रों से किया जाएगा। पहचान संबंधी समाधान न होने की दशा में मतदाता को पीठासीन अधिकारी के समक्ष पहुंचाया जाएगा।

 

प्रशिक्षण में मतदान दल को मतदाता की तर्जनी में अमिट स्याही लगाने का तरीका बताया गया। मतदाता के बाएं हाथ की तर्जनी में मतदान अधिकारी क्रमांक 2 अमिट स्याही लगाएगा। यदि बांए हाथ की तर्जनी नहीं हो तो उसकी ऐसी किसी भी उंगली पर अमिट स्याही लगाई जाएगी जो उसके बाए हाथ में होगी।

 

विशेष परिस्थितियों में की जाने वाली कार्यवाही बताई
प्रशिक्षण में मतदान प्रक्रिया के दौरान विशेष परिस्थितियों जैसे अभ्याक्षेपित मत, निविदत मत, टेसिं्टग मत, प्राक्सी वोटर, दिव्यांग मतदाता, मशीन की खराबी, मतदाता की आयु कम परिलक्षित होने, अंधे एवं शिथिलांग मतदाता, मतदान केन्द्र पर बलवा, प्राकृतिक आपदा, बूथ कब्जा आदि विशेष परिस्थितियों पर की जाने वाली कार्यवाहियों का प्रशिक्षण किया गया।

इसके अलावा प्रशिक्षण में मतदाता रजिस्टर, रिकार्ड किए गए मतपत्रों का लेखा, निर्वाचन ड्यूटी प्रमाण पत्र, डाक मतपत्र के लिए आवेदन, पीठासीन अधिकारी के लिए सामग्री चेक मेमो, पीठासीन अधिकारी द्वारा घोषणा, दिखावटी मतदान प्रमाण पत्र, ईवीएम के लिए मॉडर्न मतदान केन्द्र का लेआउट, चैलेंज फीस की रसीद बुक आदि सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तृत प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स ने दिया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts