Breaking News

मन्दसौर तहसील को शीघ्र सूखाग्रस्त घोषित कर किसानों को राहत प्रदान करे– गुर्जर

मन्दसौर। जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष महेंद्रसिंह गुर्जर ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को पत्र लिखकर मन्दसौर तहसील को शीघ्र सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग की।
श्री गुर्जर ने कहा कि इस वर्ष मन्दसौर जिले में औसत से कम वर्षा हुई है तथा सर्वाधिक नुकसान मन्दसौर तहसील के किसानों को हुआ यहाँ न्यूनतम औसत से भी बहुत कम वर्षा हुई ऐसे में किसानों की प्रमुख फसल सोयाबीन का उत्पादन भी घटकर 50 किलो से 1 क्विंटल प्रति बीघा ही रह गया है।
श्री गुर्जर कहा कि किसानों को सोयाबीन  फसल की बुआई में प्रति बीघा 8 हजार रुपये की लागत आई है और कम वर्षा से सोयाबीन का उत्पादन घट कर केवल 50 किलो से 1 क्विंटल रहने तथा मंडी भाव भी घटकर 2 हजार से भी कम रहने से किसानों को भंयकर घाटा उठाना पड़ रहा है तथा बारिश की भंयकर कमी के कारण किसान रबी  फ़सलो कि बुआई करने में भी असमर्थ है। ऐसे में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ मिलना चाहिए। तथा सरकार को तत्काल फसल नुकसानी का आंकलन करने के निर्देश जारी करना चाहिए ताकि किसानों को अपनी फसल का उचित मुआवजा मिल सके।
श्री गुर्जर ने कहा कि कम वर्षा के चलते तहसील के किसान रबी की फसलो की बुआई भी नही कर सकते यहाँ तक की पशुओं और ग्रामीणों को पेयजल के लिए भी भंयकर संकट का सामना करना पड़ सकता है।
श्री गुर्जर ने कहा कि पहले ही किसानो को अपनी फसलो के उचित दाम नही मिल रहे थे और अब ऊपर से कम बारिश के कारण से सोयाबीन का उत्पादन भी घटकर न्यूनतम से भी कम हो गया है ऐसे में किसानों की लागत राशि निकलना भी संभव नही है।
श्री गुर्जर ने जिला प्रशासन को भी अवगत कराते हुए कहा कि जिले के किसानों की इतनी भयावह स्थिति और सूखे को देखते हुए मन्दसौर तहसील को शीघ्र सूखाग्रस्त घोषित करने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजे ताकि किसानों को उचित राहत मिल सके।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts