Breaking News

मां अम्बे की आराधना का महापर्व शुरू : चौक – चौराहों पर हुई घट स्थापना

  • प्रतिदिन होगी महाआरती एवं गरबा का आयोजन
  • माता मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

मंदसौर। मां शक्ति की आराधना का पर्व अश्विन नवरात्रि 29 सितंबर से शहर सहित जिले भर में शुरू हो गया। रविवार को सुबह से ही घट स्थापना के साथ ही माता के जयकारे गूंज उठें। शहर में 70 व जिले भर में 600 से अधिक स्थानों पर सार्वजनिक गरबा उत्सव के आयोजन होगे। जिनमें प्रतिदिन मां अम्बे की महाआरती के बाद महिलाओं एवं युवतियों द्वारा गरबा नृत्य कर नौ दिनों तक मां की आराधना की जायेगी।

मंदसौर नगर में 29 सितंबर को प्रमुख माता मंदिरों श्री नालछा माता मंदिर, श्री खिड़की माता मंदिर बायपास, श्री देवडूंगरी माता मंदिर रेवास देवड़ा रोड, श्री दिवाक माता मंदिर नरसिंहपुरा, श्री संतोषी माता मंदिर सहित देवी मंदिरों में घट स्थापना के बाद महाआरती, नाहरसिंह माता शुक्ला चौक, शीतला माता मंदिर जनकुपूरा आदि स्थानों पर की गई। नवरात्रि महोत्सव के दौरान प्रतिदिन मंदिरों में धार्मिक आयोजन होंगे। गांधी चौराहा, आनंद गरबा, सम्राट मार्केट, बड़ा चौक, जीवागंज, रामटेकरी, किटियानी, जनता कॉलोनी, मेघदूत नगर, संजीत रोड, अभिनंदन नगर सहित अनेक गरबा मंडलों में प्रतिदिन रात में गरबों का आयोजन भी होगे।

प्रमुख शक्ति पीठ श्री नालछा माता मंदिर में हुई घटस्थापना

29 सितंबर को सुबह 8.10 बजे से घटस्थापना। इसके बाद महाआरती की गई। 3 अक्टूबर को नवरात्र पंचमी पर जेवर श्रृंगार दर्शन, 6 अक्टूबर नवरात्र की अष्टमी पर रात्रि जागरण पुरुषों का, 7 अक्टूबर नवरात्र नवमी शाम 6 बजे से हवन-पूजन व महिलाओं का जागरण, 8 अक्टूबर- दशहरे पर सुबह 10.30 बजे कन्या पूजन, सायंकाल चार बजे से वाडी विसर्जन और चूल के आयोजन मंदिर में परिसर में किये जायेगे। वहीं प्रतिदिन सुबह और शाम को 8.30 बजे महाआरती की जायेगी।

दूधाखेड़ी माताजी के दरबार में लगा भक्तों का मेला

जिले के गरोठ तहसील में स्थित श्री दूधाखेड़ी माताजी मंदिर परिसर में नवरात्रि का मेला भी प्रारंभ हुआ। इस दौरान श्री रामलीला का मंचन भी होगा। नवरात्र में भक्तों का तांता सुबह चार बजे से देर रात 11 बजे तक लगा रहता है। इसके बाद रात्रि जागरण, भजन भी होते हैं। पंचायत द्वारा कार्यक्रम किया जा रहा है। प्रतिदिन सुबह 10 बजे से रात्रि 10 बजे भंडारे का आयोजन होता है।

10-10 सदस्यों की टीम देखेगी व्यवस्था

जिला गरबा मंडल अध्यक्ष हिम्मत डांगी ने बताया कि 10-10 सदस्यों की टीमे तैयार की है जो सभी गरबा मंडलों में सुरक्षा व्यवस्था देखेगी। पुलिस प्रशासन से महिला पुलिसकर्मियों की डिमांड भी की है। सभी गरबा मंडलों से अपील की है कि पांडालों में साज-सज्जाा कम कर बाढ़ पीढि़तों की मदद करें।

सांखला परिवार के द्वारा मॉ अम्बे की 201 लेमिनेशन तस्वीरें वितरित की गयी

रविवार को नवरात्रि पर्व के शुभारंभ अवसर पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी समाजसेवी सावन सांखला परिवार के द्वारा मॉ अम्बे की 201 लेमिनेशन युक्त तस्वीरों का विरतण किया गया। जिला गरबा मण्डल के तत्वाधान में बीपीएल चौराहा चौराहा रेडक्रास सोसायटी कार्यक्रम के सामने आयोजित इस कार्यक्रम में बडी संख्या में गरबा मण्डलों के पदाधिकारिगण व सदस्यगण उपस्थित थे। इन सभी को धर्मसेवी स्व श्री बद्रीभाई सांखला व सांखला परिवार के अन्य परिजनों की स्मृति में सावन साखला परिवार ने 201 मॉ अम्बे के चित्र वितरित किये। इसी कार्यक्रम में जिजला धार्मिक उत्सव समिति ने गौरव, जगदीशचंद्र रत्नावत एडव्होकेट परिवार की ओर से प्राप्त हुये 53 लेमिनेशन युक्त 53 मॉ अम्बे के चित्र भी वितरित किये गये। इस कार्यक्रम में पधारे मप्र शासन के पूर्व मंत्री व उज्जैन विधायक पारस जैन, मंदसौर विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, मध्यप्रदेश कांग्रसे कमेटी के महामंत्री मुकेश काला, रेडक्रास सोसायटी के पूर्व चैयरमेन प्रीतेश चावला, अपर कलेक्टर संदीप शीवा, अतिरिक्त जिला पुलिस अधिक्षक मनकामना प्रसाद, सीएसपी नरेन्द्र सोलंकी, जिला गरबा मण्डल अध्यक्ष हिम्मत डांगी, संयोजक व दानदाता सावन सांखला मंचासीन थे। सभी अतिथियों का जिला गरबा मण्डल के पदाधिकारियों ने पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts