Breaking News

मामा शिवराज! बवाली हार्दिक पहुंचा मंदसौर, किसानों ने किया जोरदार स्वागत

Story Highlights

  • अब शिवराज को घेरने मंदसौर पहुंची गुजरात की ‘आग’
Hello MDS Android App

मंदसौर। मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में जून माह में किसानों पर हुई पुलिस कार्रवाई के विरोध में आयोजित किसान पंचायत में हिस्सा लेने रविवार को हार्दिक पटेल नारायणगढ़ पहुंच गए हैं। इस पंचायत में बड़ी संख्या में किसानों का जमावड़ा है। हार्दिक पटेल के साथी और जनता दल (यूनाइटेड) के नेता अखिलेश कटियार ने बताया कि मंदसौर की पिपलिया मंडी में किसानों पर पुलिस ने निर्मम कार्रवाई की थी, जिसमें छह किसान शहीद हुए थे। इसी को लेकर रविवार को नारायणगढ़ में किसान पंचायत हो रही है। इस पंचायत में हिस्सा लेने बड़ी संख्या में क्षेत्र के किसान नारायणगढ़ पहुंच रहे हैं।

हार्दिक पटेल का जोरदार स्वागत

हार्दिक पटेल के मंदसौर तक पहुंचने वाले रास्ते में जगह-जगह स्वागत किया गया, कई स्थानों पर उन्हें परंपरागत साफा भी बांधा गया। वहीं जिला और पुलिस प्रशासन ने भारी सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। जगह-जगह पुलिस बल तैनात किए गए हैं, किसानों के वाहनों को आयोजन स्थल से लगभग एक किलोमीटर दूर रोका जा रहा है। ज्ञात हो कि मंदसौर में पुलिस कार्रवाई में मारे गए अधिकांश किसान पाटीदार समाज के हैं और इसी को लेकर इस क्षेत्र में पाटीदार लामबंद होने लगे हैं। उनमें सरकार के खिलाफ असंतोष बढ़ रहा है।

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने की सरकार से मांग- कृषि संसाधन हों कर मुक्त

गुजरात के पाटीदार समाज के युवा नेता हार्दिक पटेल ने केंद्र और प्रदेश सरकारों से मांग की कि आजादी के वर्ष (1947) से कृषि और मिल उत्पादों की दर समानुपातिक होनी चाहिए, किसानों का कर्ज माफ किया जाए और कृषि संसाधनों को कर मुक्त किया जाए। मंदसौर जिले में छह जून को पुलिस ने छह किसानों की जान ले ली थी। इसके विरोध में आयोजित किसान पंचायत में हिस्सा लेने हार्दिक पटेल रविवार को नारायणगढ़ पहुंचे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद मिल उत्पादों की दरें तो चार सौ गुना बढ़ गई हैं, मगर कृषि उत्पादों की दर सौ गुना भी नहीं बढ़ी है, लिहाजा सरकारों को कृषि और मिल उत्पादों की दर समानुपातिक रूप से आजादी के वर्ष को आधार बनाकर तय करना चाहिए। इस किसान पंचायत में प्रस्ताव पारित किए गए, जिसमें मांग की गई है कि मंदसौर में किसानों पर गोली चलाने वाले पुलिस वालों पर तुरंत मामला दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी हो, किसानों का कर्ज माफ हो और पुलिस की गोली से मारे गए किसानों को शहीद का दर्जा दिया जाए।

बिहार में सरकार पर संकट, नहीं आएंगे नीतिश
बिहार में सरकार पर संकट होने के कारण मुख्यमंत्री नीतिश कुमार कार्यक्रम में नहीं आ रहे है। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा बीमार होने के कारण कार्यक्र म में नहीं आएंगे। बताया गया कि उन्हें शुगर की बीमारी है। और शुगर की मात्रा खून में बहुत अधिक है। पाटीदार समाज के प्रातांध्यक्ष महेंद्र पाटीदार ने बताया कि हार्दिक पटेल रविवार को उदयपुर से नयागांव सड़क मार्ग द्वारा पहुंचेंगे। उन्हें सुबह साढ़े नौ बजेे करीब पांच सौ वाहनों के काफिले के साथ मल्हारगढ़ होते हुए नारायणगढ़ ले जाया जाएगा। इससे पहले पटेल नीमच में सीआरपीएफ केंपस में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेगें।उनका नीमच हर्कियाखाल, पालसोड़ा सहित कई जगह किसान स्वागत करेगें।
नारायणगढ़ में करीब 14 बीघा जमीन पर करीब 50 हजार स्केवयर फीट में वाटर पु्रफ तीन पांडाल बनाए है। करीब दस हजार कुर्सियों की व्यवस्था की है। मंच का पांडाल तीनों पांडाल के सामने बनाया है। पाटीदार ने बताया कि कार्यक्रम के बाद हार्दिक पटेल बालागुड़ा गांव जाएंगे। वहां वे सरदार वल्लभ भाईपटेल की प्रतिमा का अनावरण करेगें।इसके बाद वे उदयपुर की और रवाना होंगे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *