Breaking News

मिड इंडिया रेल्‍वे फाटक अंडरब्रिज के प्‍लान में आई कुछ परेशानी!

रेलवे व नगरपालिका के इंजीनियरों ने सर्वे के बाद नवंबर के पहले सप्ताह में मिड इंडिया रेलवे अंडरब्रिज का डिजाइन तैयार किया था। इसमें सबसे बड़ी खामी यह सामने आई कि अफीम गोदाम रोड से अभिनंदननगर की ओर जाने वाले लोगों को पहले स्टेशन रोड की ओर आना होगा। इसके बाद ब्रिज के नीचे से निकलना होगा। इससे क्षेत्र की ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ सकती है। पर यह बात जरूर है कि ब्रिज के बनने के बाद निश्चित तोर पर आस पास के रहने वाले निवासीय का समय बचेगा व परेशानी से निजात मिलेगी।
विधायक ने प्रशासन के सामने रखी समस्या- विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने बताया प्रस्तावित मिड इंडिया रेलवे अंडरब्रिज पर यातायात दबाव गीताभवन ब्रिज से ज्यादा होगा। डिजाइन सामने आने के बाद प्रशासन के माध्यम से इसके लिए साझा प्लानिंग का सुझाव मैंने दिया। अंडरब्रिज में जो टर्न दिए हैं वे और आसान होना चाहिए। वाहनों को टर्न लेने में दिक्कत आएगी। रतलाम के जावरा में कई बाद टर्न पर वाहनों को रिवर्स करना पड़ता है। इसलिए टर्न पर ज्यादा जगह रखी जाए। गीताभवन अंडरब्रिज से ज्यादा चौड़ा ब्रिज बनाने का प्लान तैयार करें। इन्हीं बिंदुओं को लेकर एक पत्र प्रशासन के माध्यम से रेलवे के मंडल इंजीनियरों और मुंबई के वरिष्ठ इंजीनियरों को भेजा है।
सर्वे के बाद बनाया मिड इंडिया अंडरब्रिज का ड्राइंग जिसे बदलने की बात कही जा रही है। इसकी समानता जावरा फाटक अंडरब्रिज से कुछ समानताएं है जैसे -रतलाम का जावरा फाटक व मिड इंडिया अंडरब्रिज दोनों ही एल आकार के हैं।, जावरा फाटक अंडरब्रिज में दिलबहार चौराहे से जावरा फाटक जाने के लिए यू टर्न लेना पड़ता है। मिड इंडिया अंडरब्रिज में मालगोदाम रोड से अभिनंदननगर जाने के लिए यू टर्न लेना होगा।, जावरा फाटक अंडरब्रिज की तरह ही मिड इंडिया ब्रिज में भी बड़े वाहनों को यू टर्न लेने में परेशानी होगी।
इस ब्रिज को लेकर अब मुंबई मुख्यालय ने मांगी संयुक्त एनओसी। प्रोजेक्ट प्रभारी और नपा उपयंत्री राजेश उपाध्याय ने बताया कि मिड इंडिया रेलवे अंडरब्रिज के लिए डिजाइन रतलाम रेलवे मुख्यालय भेज चुके हैं। अब मुंबई मुख्यालय ने संयुक्त एनओसी चाही है जिसमें यातायात प्लान और अंडरब्रिज को लेकर संबंधित विभागों की सहमति लेना है। यातायात विभाग, रेलवे की इसमें महत्वपूर्ण टिप रहेगी। रेलवे की जमीन का उपयोग प्रोजेक्ट में होगा। नपा द्वारा भेजे डिजिटल प्लान पर सहमति बन गई है। इसी सप्ताह मुंबई और रतलाम के वरिष्ठ अधिकारियों व इंजीनियरों का संयुक्त दौरा और स्थानीयस्तर पर बड़ी बैठक हो सकती है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts