Breaking News

मिड इण्डिया अण्डरब्रीज आखिरकार स्वीकृत हो ही गया, एक व्यक्ति को 500 करोड़ का लाभ पहुॅचाने का भी लगा आरोप

21 प्रकरणो को बहुमत से मिली मंजुरी

ब्रिज को लेकर खूब हुआ हंगामा

मन्दसौर निप्र। नपा परिषद मंदसौर की (साधारण सम्मेलन) बैठक 9 फरवरी शुक्रवार को नपा सभागृह में सम्पन्न हुई। नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार की अध्यक्षता एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमति सविता प्रघान गौड की उपस्थिति में आयोजित इस बैठक में 21 प्रकरण परिषद के सम्मुख रखे गये। व्यापक विचार विमर्श के उपरांत  नपा परिषद ने सभी 21 प्रकरणो को बहुमत से मंजुरी दी गयी।

नपा परिषद की बैठक में आगामी समय में आयोजित होने वाले राष्ट्रिय एकता नाहर सैयद मेला व श्री खिडकी माता मेला आयोजित करने पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में पार्षदो ने दोनो मेलो को भव्यतम रूप से आयोजित करने के लिये कई सुझाव दिये । नपा लोकनिर्माण सभापति मुकेश खमेसरा, पार्षद मोहम्मद हनीफ शेख, श्रीमति रूपल अशाशु संचेती ने मेला आयोजन के संबंध में अपने सुझाव से अवगत कराया। नपा परिषद की बैठक में दोनो मेलो के लिये नपाध्यक्ष को अधिकृत करने का प्रस्ताव पारित किया गया।

नपा परिषद की बैठक में नवीन फायर फाईटर क्रय करने का प्रस्ताव पारित किया गया। नपा परिषद ने फाइटर क्रय करने की भी प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति प्रदान की। मिड इण्डिया अण्डरब्रीज बनाने के लिये पश्चिम रेल्वे मण्डल रतलाम के द्वारा  नपा को मिले पत्र को भी परिषद के सम्मुख रखा गया।  यह पत्र नपा को 17 जनवरी 2018 को प्रात हुआ है। इस पत्र, में रेल्वे ने नपा परिषद को लागत की 50 प्रतिशत राशि राज्य शासन या स्थानीय निकाय से जमा करने को कहा है। नपा परिषद ने रेल्वे के पत्र के अनुरूप कार्यवाही करने और आवश्यक धनराशि जमा होने व पानी की निकासी का प्रबंध करने का प्रस्ताव पारित किया गया। धनराशि जमा होने व पानी की निकासी का प्रबंध होने पर रेल्वे के द्वारा अण्डब्रीज का निर्माण किया जायेगा।

एक व्यक्ति को पॉच सौ करोड़ का लाभ देने का आरोप

इस प्रस्ताव को लेकर परिषद की बैठक में लगभग एक घंटे तक भाजपा के साथ कांग्रेस के पार्षदों ने भी अण्डरब्रिज के निर्माण का विरोध किया। पार्षदों का कहना था कि हम अण्डरब्रिज के विरोधी नहीं लेकिन इससे होने वाला रेल्वे स्टेशन विकास अवरूद्ध हो जायेगा वहीं स्टेशन रोड़ पर निवासरत् लोगों और व्यवसाईयों के सामने रास्ते का संकट खड़ा हो जायेगा। बैठक में यही भी आरोप लगाया गया कि एक व्यक्ति को पॉच सौ करोड़ का लाभ देने के लिये ताबड़तोड़ अण्डरब्रिज बनाने का निर्णय लिया गया। जिस पर पुनः विचार किया जाना चाहिए। अण्डरब्रिज को लेकर नपा परिषद् के पार्षदगण दो खेमों में बंटे हुए नजर आये।  नपा उपाध्यक्ष सुनिल जैन महाबली, पार्षद राम कोटवानी, निरांत बग्गा, श्रीमति रूपल अशाशु संचेती, श्रीमति शाकिरा युसुफ खेडीवाला, डिकपालसिंह भाटी ने प्रस्तावित अण्डरब्रीज के प्रस्ताव का समर्थन किया लेकिन अण्डरब्रीज की प्रस्तावित डिजाईन को बदलने की मांग करते हुए इस प्रकरण को अगली परिषद में लाने का सुझाव दिया नपा सभापति व पार्षद श्रीमति लिखिता आशीष गौड, क्षैत्रीय पार्षद विजय गुर्जर ने इस प्रकरण को इसी परिषद की बैठक में मंजूरी देने की मांग की । पार्षद विजय गुर्जर ने परिषद की बैठक में प्रस्तावित अण्डरब्रीज को जरूरी बताते हुए उक्त अण्डरब्रीज के निर्माण के संघर्ष का भी ब्यौरा परिषद के सामने रखा। दोनो क्षैत्रीय पार्षदो की मांग पर नपाध्यक्ष बंधवार ने बहुमत से निर्णय करते हुए उक्त प्रकरण को मंजुरी प्रदान की।

नपा परिषद की बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग भोपाल से लोकनिर्माण विभाग की सडको के संबंध में जो पत्र आया है उसे परिषद के सम्मुख रखा । पत्र के अनुसार नगरीय सीमा में स्थित लोकनिर्माण विभाग की सडको की रख रखाव नपा परिषदो को करना है लोकनिर्माण विभाग की सडको का हस्तानांतरण नपा परिषदो को मिल जायेगा। सडकों के रख रखाव में जो पूंजी खर्च होगी उनकी व्यवस्था मप्र शासन के वित्त विभाग से की जाएगी। नपा परिषद की बैठक में नपा के उघानों में जीम संचालित करने हेतु  उपकरण लगाने का प्रस्तााव भी रखा गया। नपा परिषद की बैठक में वार्ड क्र 4 स्नेह नगर के मुख्य मार्ग पर सीसी कार्य करने का प्रस्ताव पारित किया गया। यह सीसी कार्य संजीत रोड स्थित रेल्वे फाटक के पास वाले रोड के कार्नर से अभिनंदन क्षैत्र को जोडने वाले रोड के बीच किया जायेगा। लम्बे समय से यहां सीसी कार्य की मांग की जा रही थी। पार्षद श्रीमति अनिता सत्यनारायण भांभी के द्वारा यहा सीसी कार्य कराये जाने की मांग की गयी थी। परिषद के सदस्यों ने इस कार्य के लिये 18 लाख रू की राशि के प्राकक्लन को मंजुरी प्रदान की।स्नेह नगर के इस मार्ग पर सीसी कार्य होने से क्षैत्रवासियों की काफी लम्बे समय से चली आ रही मांग पूर्ण होगी।

नपा परिषद की बैठक में नपा सभापतिगण सर्वश्री मुकेश खमेसरा, पुलकित पटवा, श्रवण रजाविनया, विनोद डगवार, सुनिता बाहेती,यशंवत भावसार,दिपीका निलेश जैन,संध्या अरूण शर्मा सहित अन्य पार्षदगा व विधायक प्रतिनिधि नरेश चंदवानी भी उपस्थित थे।बैठक में नपा परिषद की कार्यसूची एजेण्डा का वाचन नपा कार्यालय अधिक्षक प्रमोद जैन ने किया। अंत में राष्ट्रगान के साथ नपा परिषद की बैठक का समापन हुआ ।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts