मुख्यमंत्री ने सुवासरा में किया 243.58 करोड़ की भावांतर राशि का भुगतान

Hello MDS Android App

मेरी योजनाओं में जाति-पाति का बंधन नहीं, हर वर्ग के कल्याण के लिए कार्य कर रही है सरकार- मुख्यमंत्री श्री चौहान

1662.47 करोड़ की सुवासरा- शामगढ़ सुक्ष्म नहर परियोजना का किया शिलान्यास

मंदसौर। मध्यप्रदेश शासन ने प्रदेश में हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं बनाई है। मेरी योजनाओं में जात पात का कोई बंधन नहीं है। प्रदेश सरकार गरीबों, किसानों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही है। मैं प्रदेश में किसी के भी प्रति अन्याय नहीं होने दूंगा। निर्दोष के विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं होगी। प्रदेश में सामाजिक समरसता बढ़ाएं। प्रत्येक समस्या का हल बातचीत से निकालेंगे। मध्य प्रदेश शांति से आगे बढ़ेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुधवार को मंदसौर जिले के सुवासरा में कृषक समृद्धि योजना अंतर्गत आयोजित किसान महासम्मेलन एवं विकास कार्यों के लोकार्पण/ शिलान्यास समारोह में यह विचार प्रकट किए। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने लैपटॉप पर बटन दबाकर भावांतर योजना अंतर्गत मंदसौर नीमच एवं रतलाम जिले के 61478 किसानों को प्याज़ एवं लहसुन की 2 अरब 83 करोड़ 8 लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि उनके खातों में अंतरित की। साथ ही 1662 करोड रुपए की लागत की शामगढ़ सुवासरा सूक्ष्म सिंचाई परियोजना का शिलान्यास भी किया।

 

अनूठी सिंचाई परियोजना
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 1662.47 करोड़ से निर्मित होने वाली सुवासरा- शामगढ़ नहर सिंचाईपरियोजना का शिलान्यास किया। नहर का निर्माण मैसर्स ऑफशोर इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड मुंबई द्वारा अनुबंध के आधार पर किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शामगढ़- सुवासरा सिंचाई परियोजना अनूठी सिंचाई परियोजना है, जिसके माध्यम से पाइप लाइन द्वारा किसानों के खेतों में पानी पहुंचाया जाएगा. साथ ही पेयजल भी पाइप लाइन से उपलब्ध होगा. इससे 260 गांवों की 80 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी वही 820 गांवों के लिए स्वच्छ पेयजल लगभग 45 मिलियन घन मीटर उपलब्ध होगा। इजराइल एवम नीदरलैंड के बाद भारत में यह अनूठी परियोजना लाई गई है।

 

61 करोड के विकास कार्यो का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन
मंदसौर विधानसभा क्षेत्र में 25 करोड 76 लाख 88 हजार से निर्मित होने वाले 14 विकास कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। जिसमें 1 करोड 75 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन सेमलिया, 1 करोड 75 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन बालागंज, 1 करोड 75 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन नांदवेल, 1 करोड 75 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन करजू, 1 करोड रूपये की लागत से निर्मित होने वाले शासकीय हाई स्कूल भवन कचनारा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गरोठ विधानसभा क्षेत्र में 16 करोड 55 लाख 80 हजार से निर्मित होने वाले 7 विकास कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। जिसमें 1 करोड रूपये की लागत से निर्मित होने वाले शासकीय हाई स्कू ल भवन बाबुल्दाण, 6 करोड 50 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले शासकीय महाविद्यालय भवन भानपुरा का भूमि पुजन तथा 1 करोड रूपये की लागत से निर्मित शासकीय हाई स्कू ल भवन ढाबला मोहन, 1 करोड 37 लाख रूपये की लागत से निर्मित 100 सीटर कन्या् छात्रावास भानपुरा, 1 करोड 94 लाख रूपये की लागत से निर्मित अनु. जाति प्री. मेंट्रीक कन्या छात्रावास भानपुरा, 74 लाख 80 हजार रूपये की लागत से निर्मित भानपुरा में 5 अतिक्ति कक्ष, 4 करोड रूपये की लागत से निर्मित गरोठ आई.टी.आई. भवन का लोकार्पण किया।

 

सुवासरा विधानसभा क्षेत्र में 18 करोड 74 लाख 76 हजार से निर्मित होने वाले 11 विकास कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। जिसमें 99 लाख 76 हजार रूपये की लागत से निर्मित होने वाले सीतामउ में रेस्टू हाउस, 1 करोड 75 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले शासकीय कन्याा हायर सेकेण्डवरी स्कूटल भवन नाहरगढ, 1 करोड 75 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले शासकीय हायर सेकेण्डारी स्कूसल भवन कुरावन आदि कार्यो लोकार्पण किया।

 

तीन ब्रीजों का किया भूमिपूजन
संजीत रेलवे फाटक पर 30 करोड़ 46 लाख की लागत से निर्मित होने वोल ओवर ब्रिज, शिवना नदी पर मुक्तिधाम के निकट बड़ी पुलिया के समकक्ष 12 करोड़ 30 लाख से निर्मित होने वाली पुलिया का भूमिपूजन एवं पिपलिया मंडी में फाटक क्रमांक 141 पर 20 करोड 19 लाख से बनने वाली वाले ब्रिज का शिलान्यास किया गया। पिपलिया मंडी रेल्वे ब्रिज के बन जाने से जाम से निजात मिलेगी वहीं लोगों का समय भी बचेगा।

 

किसानों को पसीने की पूरी कीमत मिलेगी
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कृषि को लाभ का धंधा बनाया गया है तथा अब किसानों को उनके पसीने की पूरी कीमत मिलेगी। आज ऐतिहासिक दिन है जब किसानों के खातों में प्याज, लहसुन की प्रोत्साहन राशि के रूप में इतनी बड़ी राशि अंतरित हो रही है।

 

34 सौ रुपये किं्वटल से कम में सोयाबीन नहीं बिकने दूंगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार सोयाबीन, गेहूं, धान आदि सब पर पर्याप्त समर्थन मूल्य किसानों को दिलाएगी। उन्होंने कहा कि मैं मध्यप्रदेश में 34 सो रुपए किं्वटल से कम दाम पर सोयाबीन नहीं बिकने दूंगा। गेहूं 2 हज़ार रुपये किं्वटल से कम में नहीं बिकेगा तथा धान पर भी पर्याप्त समर्थन मूल्य किसानों को प्रदान किया जाएगा।
संबल योजना गरीबों का संबल बनी है

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में संबल योजना गरीबों का संबल बनी है। इसके अंतर्गत हर जाति, हर वर्ग के व्यक्ति को सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इस योजना में पहले ढाई एकड़ तक के किसान पात्र थे परंतु अब सरकार ने 5 एकड़ तक के किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए पात्र बना दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गत वर्षों में प्रदेश में 40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

 

सीतामऊ में पीजी कॉलेज की घोषणा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में सीतामऊ डिग्री कॉलेज को पीजी कॉलेज किए जाने की घोषणा की साथ ही सुआसरा में महाराणा प्रताप की आदम कद प्रतिमा लगाए जाने की भी घोषणा की। इस अवसर पर सांसद सुधीर गुप्ता, जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका गोस्वामी, जिला पंचायता अध्यक्षा नीमच, किसान नेता बंशीलाल गुर्जर, विधायकयशपाल सिंह सिसौदिया, जगदीश देवड़ा, चन्द्ररसिंह सिसौदिया, सुवासरा विधायक हरदीप सिंह डंग, मनासा विधायक कैलाश चावला, जावद विधायक ओमप्रकाश सकलेचा, नीमच विधायक दिलीप सिंह परिहार, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष मदनलाल राठौर, देवीलाल धाकड, राधेश्या म पाटीदार सहित सभी जनपद अध्यक्ष, नगर पालिका अध्यक्ष, अन्य जनप्रतिनिधि मंचासीन थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *