Breaking News

मुख्यमंत्री श्री चौहान 12 सितंबर को मंदसौर में, देगे करोड़ो की सौगात करेगे विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास

मंदसौर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 12 सितंबर को रतलाम से प्रस्थान कर दोपहर 2.10 बजे सुवासरा पहुंचेंगे। प्राप्त दौरा प्रोग्राम के अनुसार श्री चौहान सुवासरा में लहसुन प्याज भावान्तर राशि का वितरण करेंगे तथा शामगढ़ सुवासरा सूक्ष्म सिंचाई परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे। भावांतर राशि का भुगतान एवं शिलान्यास के प्रोग्राम के पश्चात दोपहर बाद 3.50 बजे सुवासरा से आगर मालवा के लिए प्रस्थान करेंगे।

मंदसौर को 85 करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का 12 सितम्बर को मंदसौर जिले के सुवासरा में आगमन हो रहा है जहां से वे मंदसौर,नीमच और रतलाम जिले के किसानों को प्याज और लहसुन की भावान्तर राशि का भुगतान करेगें। इसके साथ ही मंदसौर विधानसभा क्षेत्र को 85 करोड़ रू की लागत वाली महती विकास योजनाओं का शिलान्यास, लोकापर्ण भी करेंगे। मुख्यमंत्री के आगमन पर मंदसौर को संजीत फाटक ओव्हर ब्रीज, ब्रिक्स योजना तहत शिवना नदी पर एक और ब्रिज,बच्चों के लिये उत्कृष्ठ छात्रावास सहित ग्रामीण अंचल में विभिन्न हायर सेकण्डरी और हाईस्कूल भवन, निम्बोद में तालाब और चांगली में सॉलिडवियर की सौगात मिलेगी तथा जिला अस्पताल में निर्मित दिव्यांग पुर्नवास केन्द्र का लोकापर्ण होगा।

इस आशय की जानकारी देते हुए विधायक यशपालसिंह सिसोदिया ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का 12 सितम्बर को मंदसौर जिले के सुवासरा में आना तय हो गया है। मुख्यमंत्री भले ही सुवासरा आ रहे हो लेकिन मंदसौर विधानसभा क्षेत्र के विकास में कोई कोर-कसर बाकी नहीं रहेगी। सुवासरा से भी मुख्यमंत्री मंदसौर विधानसभा क्षेत्र को 85 करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात देगें। श्री सिसोदिया ने बताया कि मंदसौर के उत्कृष्ठ विघालय में बालक एवं बालिका छात्रावास की मंजूरी मिली है जिसके तहत 3 करोड़ 46 लाख 40 हजार की लागत से 100 सीटर उत्कृष्ठ बालक छात्रावास तथा 3 करोड़ 85 लाख 37 हजार की लागत से 100 सीटर बालिका छात्रावास बनेगा। संजीत फाटक पर जिले का पहला फोरलेन ओव्हरब्रीज 30 करोड़ 46 लाख 31 हजार रू की लागत से निर्मित होगा। इस ब्रीज की लंबाई 690.60 मीटर याने लगभग 2100 फीट होगी तथा चौड़ाई 20.70 मीटर होगी इस पर 630 मीटर का फूटपाथ बनेगा और 1260 मीटर की सर्विस लेन का निर्माण होगा। इसके साथ ही ब्रिक्स योजना तहत 12 करोड़ 30 लाख 90 हजार रू की लागत शिवना नदी पर मुक्तिधाम के निकट बड़ी पुलिया के समकक्ष एक और ब्रिज का निर्माण होगा। श्री सिसोदिया ने बताया कि संजीत फाटक रेल्वे ओव्हरब्रीज मंदसौर से लेकर संजीत और आसपास के सभी ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में मिल का पत्थर साबित होगा तथा शिवना नदी पर एक और ब्रिज मंदसौर शहर के लिये बडी उपलब्धि साबित होगा। मंदसौर शहर के अलावा ग्रामीण अंचल में संचालित होने वालें हायर सेंकण्डरी और हाईस्कूल विघालय के लिये श्रृंखलाबद्व भवन का शिलान्यास भी होगा जिसमें मंदसौर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सेमलिया हीरा मेंहाईसेकण्डरी स्कूल के लिये 1 करोड़ 75 लाख, कन्या हायरसेकण्डरी बालागंज मंदसौर में 1 करोड़ 75 लाख, हायरसेकण्डरी नांदवेल 1 करोड़ 75 लाख, हायर सेकण्डरी करजू में 1 करोड़ 75 लाख, हाईस्कूल कचनारा में 1 करोड़, सरसौद हाईस्कूल में 1 करोड़ की लागत से भवन का निर्माण होगा तथा आर्युवेदिक औषधालय सेजपुरिया में 33 लाख 48 हजार से भवन बनेगा और 97 लाख 93 हजार की लागत से आयुष कार्यालय मंदसौर में भवन का निर्माण होगा। श्री सिसोदिया ने बताया कि ग्राम भावगढ़ में 1 करोड़ 2 लाख 37 हजार से छात्रावास का निर्माण होगा इसके साथ ही मंदसौर जिला अस्पताल में 1 करोड़ 31 लाख 43 हजार की लागत से निर्मित हुए दिव्यांग पुर्नवास केन्द्र का लोकार्पण होगा।

श्री सिसोदिया ने बताया कि 1972 में शिवना नदी पर बड़ी पुल का निर्माण हुआ था, 46 साल बाद इस पुल के समकक्ष एक और पुल का निर्माण होने जा रहा है। सीतामऊ फाटक पर मंदसौर से रतलाम की और जाने वाला ओव्हरब्रीज बनकर तैयार हो चूका है, सीतामऊ की और जाने वाला रेल्वे ओव्हरब्रीज निर्माणाधीन है। शिवना नदी पर एक और ब्रीज मंदसौर के विकास मेंमहत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। श्री सिसोदिया ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जन-जन के मुख्यमंत्री है। हर वर्ग के लिये दिन रात उनका चिंतन चलता है इसी के तहत उन्होंने मंदसौर विधानसभा क्षेत्र के विकास में मिल का पत्थर साबित होने वाली विकास योजनाओं को मंजूर किया है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts