Breaking News

मोदी सरकार अब गाय-भैंसों का भी बनवा रही है आधार कार्ड, पढ़िए पूरी खबर

Hello MDS Android App

अब देश के सारे दूध देने वाली गाय और भैंसों को उनकी पहचान मिलने वाली है। यकीन मानिए हम फ़िरकी नहीं ले रहे हैं ये बिल्कुल सच है। दरअसल, देशभर में गाय और भैंसों के कान में एक ख़ास नंबर लगा दिया जाएगा और यही उनकी पहचान बनने वाली है। ये 12 संख्या का एक यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर होगा। बताया जा रहा है कि इस वर्ष करीब 88 मिलियन गाय-भैंसों का लक्ष्य रखा गया है।

इसके पीछे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उद्देश्य ये है कि इसकी मदद से 2022 तक मवेशियों को बेहतर स्वास्थय सुविधाएं प्रदान करवाना है। नए साल के पहले दिन से ही कर्मचारी इस काम को अंजाम देने में लग गए हैं। इससे होगा ये कि रजिस्टर्ड मवेशियों को समय पर टीकाकरण की सुविधा मिल सकेगी। साथ ही इसके माध्यम से बेहतर ब्रीड तैयार की जाएगी जिससे दुग्ध उत्पादन को बढ़ाया जा सके। इससे दूधवालों और डेरी वालों को फ़ायदा पहुंचेगा।

इस दौरान मवेशियों के कानों में पोलीयूरेथेन का एक टैग लगाया जाएगा जो सालों तक चलेगा और आसानी से नहीं निकल पाएगा। इस टैग को लगाने के बाद उसके नंबर को एक ऑनलाइन डेटाबेस सिस्टम में जोड़ लिया जाएगा। इसी के साथ मालिकों को एक एनिमल हेल्थ कार्ड भी दिया जाएगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *