Breaking News

यह सब कर रहा है पार्टनर, तो समझिए अब प्यार नहीं करता

Hello MDS Android App

दिल के रिश्तों को संभालकर रखना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं। आलम ये है कि किसी को पटाने से ज्यादा मुश्किल उसे अपने पास सहेज कर रखना हो गया है। ब्रेकअप, तलाक या एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर जैसी बलाएं किसी से अछूती नहीं हैं। प्यार करने से ज्यादा मुश्किल उसे ताउम्र निभाना है। कुछ लोगों को प्यार में नाकामी इस कदर घर करती है कि वे डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। किसी के प्यार में इस कदर डूबना भी दुनिया उजाड़ देता है। इससे पहले प्यार आपकी जिंदगी पर हावी हो…जरूरी है आप ठहर जाएं, अपने कदमों को थामें, आत्मचिंतन और मंथन कर अपने रिश्ते की असलियत पहचानें।

कभी-कभी रिलेशनशिप में ऐसा पड़ाव भी आता है, जब हम खत्म हो चुके रिश्ते में जबरन बने रहने की कोशिश करते हैं। हम जिससे बेइंतहा मोहब्बत करते हैं उसे खोने से डरते हैं। लेकिन जब रिश्ते की डोर ही कच्ची हो चुकी हो तो कब उसे जोड़े रखेंगे? शायद आपका पार्टनर अब आपसे प्यार नहीं करता।
प्यार करना और आजीवन उसे ईमानदारी से निभाना एक नेक इंसान की समझ है। लेकिन इस बात को भी समझें कि एकतरफा प्यार निभाने से मुकम्मल जहां नसीब नहीं होता। समझदारी इसी में है कि आप एक बोझिल रिश्ते का भार सही समय पर उतार दें। ध्यान रखें, रिश्ते को बनाए रखने के लालच में कहीं आप दोनों के बीच कड़वाहट चरम सीमा तक ना पहुंच जाए। इसलिए अगर आप अपने रिश्तों की तल्खियों से परेशान हैं और पार्टनर के नेचर में बदलाव महसूस कर रही हैं, तो इसके कारण जरूर खोजें।
जानते हैं, पार्टनर की किन हरकतों से आप रिश्ते की हकीकत का पता लगा सकती हैं:
बातें ना हो…दोनों के दरमियां खामोशी हो 
जब किसी रिश्ते में बहुत ज्यादा खटास होती है या रिश्ता खत्म होने की कगार पर होता है.. तो अक्सर दो लोगों के बीच खामोशी छा जाती है। दोनों के बीच बातों-मुलाकातों का सिलसिला कम हो जाता है। अगर आपका पार्टनर आपसे बात करने में दिलचस्पी ना दिखाए, चीजें छुपाए, आपको इग्नोर करे, तो समझ लीजिए आपके रिश्ते में अब कुछ नहीं बचा है।
आपकी कमियां गिनाएं.. बार-बार टोके  
नए रिश्ते की शुरूआत में अक्सर हमें अपने पार्टनर में कोई कमी नज़र नहीं आती। धीरे-धीरे समय के साथ हमें एक-दूसरे की खामियां दिखती हैं। लेकिन प्यार सच्चा होगा तो आपका पार्टनर लाख कमियों के बावजूद आपको स्वीकारेगा। वहीं, अगर आपका पार्टनर बार-बार आपकी कमियों, गलतियों को गिनाने लगे, बेमतलब झगड़ने लगे तो सतर्क हो जाएं। ऐसा व्यवहार दर्शाता है कि आपका पार्टनर आपसे छुटकारा पाना चाहता है।
अगर वो आपकी इज्जत ना करें 
किसी भी रिश्ते में जरूरी है एक-दूसरे की भावना, गरिमा और सोच का सम्मान करना। अगर आपका पार्टनर आपकी इज्जत ना करे तो समझें यह रिश्ता ही गलत है।
 
अगर वो परवाह ना करें 
हम जिसे पसंद करते हैं और प्यार करते हैं… उसकी परवाह जरूर करते हैं। रिश्ते में एक-दूसरे की परवाह, चिंता करना ही खत्म हो जाए तो आपके रिश्ते पर सवालिया निशान खड़ा होना लाज़मी है।
अगर प्यार ना जताएं..
प्यार होता है तो इकरार भी होता है जनाब। ऐसा जरूरी नहीं कि प्यार सिर्फ शब्दों से ही बयां किया जाता है। एक-दूसरे की खुशी के लिए की गई छोटी-बड़ी कोशिशें भी जता देती हैं कि हम सामने वाले से कितना प्यार करते हैं। आपका पार्टनर अगर आपसे दूर-दूर रहें, प्यार भरी बातों पर चिड़चिड़ा बर्ताव करें तो समझें आपका प्यार कहीं खो गया है।
रिश्ते पर मुहर ना लगाएं…टरकाते रहें 
प्यार को अंजाम तक पहुंचाने और सात जन्मों तक एक होने के लिए जरूरी है शादी करना। अगर आपका पार्टनर शादी के सवालों पर अमूमन टालमटोल करता हो तो इसे गंभीरता से लें। अक्सर प्यार होता है, इकरार होता है, मुलाकातें-बातें होती हैं, सालों तक रिलेशन चलता है…लेकिन रिश्ते में ठहराव के लिए शादी भी जरूरी है। इसलिए जानें कि आपका पार्टनर इस रिलेशन को कहां तक ले जाना चाहता है। जिंदगीभर के लिए आपका साथ चाहता भी है या सिर्फ टाइमपास कर रहा है।
घूमने ना ले जाएं…मिलने को मना करे 
अगर वो आपसे मिलने में कोई रुचि ना दिखाएं, कभी खुद से मिलने के लिए ना कहें, हमेशा आप ही मिलने की रट लगाती हों…तो समझ लीजिए उन्हें अब आपकी कंपनी पसंद नहीं आती।
अपने रिश्ते को ना स्वीकारें 
अगर वो आपके प्यार के रिश्ते को दुनिया से छिपाकर रखें, तो कुछ ना कुछ गड़बड़ जरूर है। जब उन्होंने आपसे प्यार किया है तो ऐसा क्या कारण है कि वो अपने दोस्तों और घरवालों से आपकी पहचान छिपाते हैं? कहीं ऐसा तो नहीं कि वो आपकी जिम्मेदारी ही नहीं उठाना चाहते?
बिगड़े हालात सुधारने की कोशिश ना करें
कोशिश करने से बेजान पड़े रिश्तों में भी जान डाली जा सकती है, फिर से रिश्ते को खूबसूरत बनाया जा सकता है। लेकिन अगर सामने वाले की तरफ से कोई कोशिश ही ना हो तो फिर से रिश्ते में मिठास कैसे आएगी? जब वे आपके लिए कुछ करने में टालमटोल करें, रिश्ते की बेहतरी के लिए प्रयास ही ना करें, तो समझें आपका पार्टनर इस रिश्ते से ऊब चुका है। नाराज़ होने पर आपको मनाने की कोशिश ना करें और रिश्ते को दोबारा मौका देने की ना सोचें… तो बिल्कुल देर ना करें, तुरंत ही ऐसे इंसान को अलविदा कह दें।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *