Breaking News

रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने का मुहूर्त……

मंदसौर। भाई बहन के पवित्र रिश्ते का त्यौहार रक्षाबंधन पर्व प्रतिवर्षानुसार श्रावण शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि रविवार 26 अगस्त को मनाया जाएगा। इस बार पूरे दिन राखी बांधने का मुहूर्त है। किंतु ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार यदि शुभ व श्रेष्ठ मुहुर्त में राखी बांधी जाए तो भाई को दीर्घायु प्राप्त होती है। इस वर्ष रक्षाबंधन के दिन पंचक रहेगा, क्योंकि इस माह पंचक 25 अगस्त से प्रारंभ होकर दिनांक 30 अगस्त तक रहेंगे। रक्षाबंधन के दिन दोपहर 12.35 मिनट तक ‘धनिष्ठा’ नक्षत्र रहेगा तत्पश्चात ‘शतभिषा’ नक्षत्र प्रारंभ होगा। ये दोनों ही नक्षत्र पंचक कारक हैं अत: इस बार राखी पंचककाल में ही बंधेगी। ४ साल बाद इस रक्षाबंधन पर भद्रा नहीं होगी।

इन राखियों की है बाजार में डिमांड
राखी त्यौहार को लेकर शहर के बाजार कई दिनो से सजे हुए है। शहर के कालाखेत, सदर बाजार, चंद्रशेखर आजाद चौराहा, जनकुपूरा सहित कई क्षेत्रों में राखी की दुकाने लगी हुई है। राखी बाजार के जानकारो के अनुसार बाजार में भी ‘बजरंगी भाईजान’ सुपरहिट साबित हो रही है। इस फिल्म में हीरो सलमान खान ने हनुमानजी के गदावाली लॉकेट पहनी थी। स्टोन में बनी राखी ग्राहक ज्यादा पसंद कर रहे है। छोटे बच्चों के लिए किड-कृष्णा, डोरमान, छोटा भीम, बेनटेन तथा लाइटवाली राखी को लोग ज्यादा पसंद कर रहे है। कच्चे धागे की राखी, स्टोन राखी तथा मौली धागे की राखी की भी मांग है। ब्रेसलेट टाइप, सिल्वर राखी, गुलदस्ता राखी तथा लुंबा राखी भी पसंद बनी हुई है। बाजार में ५ रुपए से ८०० रुपए तक की राशि बाजार में उपलब्ध है। इसके अलावा फूल की राखी, चंदन राखी, मेटल राखी, वर्चुअल राखी की भी डिमांड बनी हुई है।

राखियों की रेंज
चंदन राखी 40-300
स्टोन राखी 50-400
रेशम राखियां 20-300
लूंबा राखी 30-400
गोल्ड प्लेटेड राखी 50- 600
सिल्वर प्लेटेड राखी 50- 600
राखी कार्ड 50- 300
चांदी की राखियां 300- 600

ढाई घंटे का शुभ मुहूर्त
इस बार राखी या रक्षाबंधन का त्यौहार 26 अगस्त को पड़ रहा है। इस दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त वैसे से सूर्योदय से सूर्यास्त तक रहेगा, किंतु दोपहर के करीब ढाई घंटे राखी बांधने के लिए श्रेष्ठ रहेंगे। पंडित के अनुसार इस दौरान राखी बांधने से भाई को दीर्घायु की प्राप्ति होगी। साथ ही बहन के जीवन में भी प्रसन्ना का भाव बना रहेगा।

रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने का मुहूर्त
राखी बांधने का शुभ मुहूर्त – 05.59 से 05.25 तक।
मुहूर्त की अवधि – 11 घंटे 26 मिनट।
रक्षाबंधन में दोपहर मुहूर्त – 01.39 से 04.12 तक।
मुहूर्त की अवधि- 2 घंटे 33 मिनट।
रक्षाबंधन के दिन भद्रा सूर्योदय से पूर्व ही समाप्त हो जाएगी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts