Breaking News

रणजी द्वारा आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता : आष्टा की टीम ने जीता गोल्ड कप व 44444 रू. 

मन्दसौर। रणजी क्रिकेट क्लब, मन्दसौर के तत्वावधान में आयोजित पं. दीनदयाल उपाध्याय शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में 33वीं अ.भा. गोल्ड कप क्रिकेट प्रतियोगिता का फायनल मैच महाराजा यशवंत राव क्लब  इंदौर एवं एवरग्रीन क्रिकेट क्लब आष्टा के बीच खेला गया। जिसमें आष्टा की टीम ने रोमांचक क्षणों में जीत दर्ज की तथा गोल्ड कप पर कब्जा किया।

फायनल मैंच के पश्चात् आयोजित पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि विधायक यशपालसिंह सिसौदिया,  विशिष्ठ अतिथि संभागीय क्रिकेट संगठन अध्यक्ष सुश्री डॉ. कल्पना पारूलेकर, सचिव सुरेन्द्र काबरा थे। प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरणकर्ता जिला पंचायत अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी एवं सामाजिक कार्यकर्ता गुरूचरण बग्गा भी विशेष रूप से उपस्थित थी।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक श्री सिसौदिया ने कहा कि यह प्रतियोगिता मंदसौर की ऐतिहासिक व खिलाडि़यों की चहेती है। इस स्टेडियम को निर्माण करने व इस स्तर का बनाने पर कई अड़चनों का सामना करना पड़ा। आज इस स्टेडियम की तारीफ आप सब भी कर रहे है। और जब मैं पवेलियन में बैठकर मैच देख रहा था तो ऐसा लगा कि कोई बड़े शहर में बढ़ी टीमों के बीच मैच हो रहा हो। रणजी क्लब द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता ने क्रिकेट के क्षेत्र में उच्च स्थान प्राप्त किया है। इस प्रतियोगिता के लिये मैंने 50,000 रूपये स्वैच्छिक अनुदान से दिये है। लेकिन अब मैं 2018 में होने वाली प्रतियेागिता के लिये 1,00,000 रू. विधायक निधि से एवं 50,000 रू. स्वैच्छिक अनुदान से देने की घोषणा करता हूॅ और मैं चाहता हूॅ कि इस प्रतियोगिता को और अधिक भव्य रूप दिया जाये। संभागीय क्रिकेट संगठन अध्यक्ष डॉ. पारूलेकर ने कहा कि छोटे शहर में ऐसी प्रतियेागिताएं होने से नई खिलाडि़यों को खेलने का मौका मिलता है साथ ही उन खिलाडियों को हम आगे भी मौका दे सकते है। मैं ऐसी प्रतियोगिताओं को बढ़ावा देने के लिये म.प्र. क्रिकेट एसोसिऐशन से सहायता की कोशिश करूंगी। मैं अरूण भाई व उनकी टीम का इस आयोजन के लिये सराहना करती हूॅ। सचिव श्री काबरा ने कहा कि इस प्रतियोगिता को देखकर लगता है कि यहां पर क्रिकेट का अच्छा माहौल है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गोस्वामी ने कहा कि खिलाड़ी कई संघर्षों के बाद अपना स्थान बना पाता है। उन्होंने मंसूर अली खान पटौदी का उदाहरण देते हुए बताया कि 1 आंख से खेलते हुए भी उन्होंने उच्च स्तरीय क्रिकेट खेला। श्री बग्गा ने कहा कि मैं वर्तमान में इस प्रतियोगिता के इतने ऊंचाई पर पहुंचने के लिये रणजी क्रिकेट क्लब को बधाई देता हूॅ। मैं भी एक खिलाड़ी हॅू इसलिये इस प्रतियोगिता में जो रोमांच आया है उसको देखकर प्रसन्नचित हूॅ। स्वागत उद्बोधन देते हुए क्लब अध्यक्ष अरूण शर्मा ने कहा कि इस प्रतियोगिता को अगर विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी, समाजसेवी मुकेश गोस्वामी, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष मदनलाल राठौर ने सहयोगी की जो भूमिका निभाई है उससे ही यह प्रतियोगिता संभव हो पाई। साथ ही समस्त दानदाता ने इतने वर्ष बाद फिर इस प्रतियोगिता को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत क्लब अध्यक्ष पं. अरूण शर्मा, वाहिद जैदी, निर्मल बसेर, शाहीद खान, आकाश गौड़, आमीन चौधरी,  मुकेश कुमावत, डॉ. घनश्याम बटवाल, दीपेश नैन, नवीन मावर, सभापति पुलकित पटवा, लशिता गौड़, संध्या अरूण शर्मा, हमीद खान, रशीद खान आदि ने किया। इस अवसर पर संभागीय क्रिकेट क्लब के सदस्य एवं रणजी क्रिकेट क्लब के उपाध्यक्ष अब्दुल रशीद खान के सेवानिवृत्ति पर सभी ने उनका शाल श्रीफल भेंटकर सम्मान किया। कार्यक्रम का संचालन राजू अखेरिया ने किया एवं आभार अब्दुल हमीद खान ने माना।

आष्टा ने जीता फायनल मुकाबला- क्लब अध्यक्ष पं. अरूण शर्मा ने बताया कि इस टूर्नामेंट में शुरू से अच्छा प्रदर्शन करने वाली एवरग्रीन क्रिकेट क्लब आष्टा ने फायनल में भी शानदार प्रदर्शन कर विजय प्राप्त की। आष्टा का मैच में टॉस जीतकर महाराजा यशवंत राव क्लब  इंदौरक को बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया। इंदौर की टीम 210 रन बनाकर आउट हुई जिसमें देवेन्द्र 25 रन, धीरज 38 (नाटआउट), राहुल 24 रन का योगदान रहा। आष्टा की ओर से सचिन ने 5 और गौरव व गौरव परमार ने 2-2 विकेट लिये। आष्टा ने लक्ष्य को 8 विकेट खोकर प्राप्त किया। आष्टा की ओर से सचिन 52 (नाटआउट), अक्षय 41 रन बनाये। इंदौर की ओर से धीरज ने 4 विकेट, राहुल, धीरज व रवि ने 1-1 विकेट लिया। मैच प्रारंभ के पूर्व अतिथि टी.आई. विनोद कुशवाह, समाजसेवी राजेन्द्र अग्रवाल, भाजपा महिला मोर्चो अध्यक्ष निर्मला गुप्ता, उपाध्यक्ष बिन्दू चन्द्रे, महिला क्रिकेट अध्यक्ष एवं पार्षद संध्या शर्मा ने खिलाडि़यों ने परिचय प्राप्त किया व शुभकामनाएं दी। मैच के अम्पायर शाहीद खान और पिंकेश गुरूबक्शानी, स्कोरर पवन पाटीदार, कामेंटेटर हर्ष भट्ट, राजू खान थे।

पुरस्कार वितरण समारोह
प्रतियोगिता के अंत में आयोजित समारोह में मंचासीन अतिथियों ने पुरस्कार वितरण किये। जिसमंे विजेता आष्टा की टीम को क्लब के संरक्षक पं. रामनारायण शर्मा की स्मृति में शर्मा परिवार द्वारा गोल्ड कप तथा अनिल सोनी (डायमण्ड) एवं नाहरू भाई जनरेटर वाले की ओर 44444 रू. की नगद राशि दी गई। उपविजेता इंदौर की टीम को 22222 रू. प्रितेश नैन की ओर से प्रदान किये गये। मैन ऑफ द सीरिज व मैन ऑफ द टूर्नामेंट आष्टा के आलराउंडर सचिन को दिया गया। उन्हें 3333 रू. राजकुमार पामेचा की ओर से तथा मोबाईल रोचिज वॉचेस की ओर प्रदान किया गया। सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज उज्जैन के कुलदीप को डबल शतक लगाने पर श्रीनाथ भोजनालय की ओर से 1111 रू. दिये गये। अच्छा विकेट और ग्राउण्ड के मेंटनेस के लिये पीच क्यूरेटर आमिन चौधरी को मोबाईल देकर सम्मानित किया गया। सम्पूर्ण मैच में पेयजल की व्यवस्था शुभम मिनरल वाटर के गोपाल मण्डोवरा की ओर से की गई। फायनल मैच में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों को राम कोटवानी द्वारा भी नगद पुरस्कार प्रदान किया गया।
क्रिकेट मैच एवं पुरस्कार वितरण समारोह में नगर के अनेक खिलाड़ी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts