Breaking News

राशन नहीं मिला तो महिलाओं नें दुकान पर जड़ा ताला

मंदसौर। सर्वर डाउन होने से पीओएस मशीन बंद हो गई। इस कारण मशीन पर अंगूठे का सत्यापन नहीं होने से राशन नहीं मिल रहा था। गुस्साई महिलाओं ने बंडीजी के बाग के पास स्थित राशन दुकान पर हंगामा कर दिया। आक्रोशित महिलाओं ने दुकान बंद कर ताला लगा दिया और अधिकारी को मौके पर बुलाने की मांग की। सहायक आपूर्ति अधिकारी श्याम गोयल ने महिलाओं को समझाने का प्रयास भी किया। वह नहीं मानी तो गोयल वापस जाने लगे इस पर महिलाओं ने बाइक पकड़कर घेर लिया और कहा कि राशन मिलने के बाद ही जाने देंगे। गोयल ने उच्च अधिकारी से चर्चा कर समाधान करने का आश्वासन दिया तो महिलाएं उन्हें भी मौके पर बुलाने की जिद पर अड़ गई। लगभग एक घंटे तक समझाइश के बाद अधिकारी को जाने दिया।

गुरुवार सुबह वार्ड 24 में हजारी रोड पर बंडीजी के बाग के पास स्थित राशन दुकान पर सुबह से ही सर्वर डाउन होने से पीओएस (पाइंट ऑफ सेल) मशीन हितग्राहियों के अंगूठे का सत्यापन नहीं कर रही थी। अंगूठे का निशान मिलने के बाद ही राशन मिलता है। इसके चलते दुकान पर बैठे सेल्समैन ने राशन देने से इंकार किया और थोड़ी देर बाद आने को कहा। इतनी देर में वहां काफी महिलाएं एकत्र हो गई और उनका आक्रोश बढ़ता गया। सेल्समैन से भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर महिलाओं ने दुकान की शटर लगाकर ताला जड़ दिया। वार्ड पार्षद हाजी रशीद भी मौके पर पहुंचे। महिलाओं ने जमकर नारेबाजी की। कुछ देर बाद सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी श्याम गोयल मौके पर पहुंचे। महिलाओं की समस्या सुनकर गोयल ने कार्यालय जाकर समाधान करने की बात कही। वार्ड पार्षद व महिलाओं ने तुरंत राशन दिलाने की बात कही। करीब 15-20 मिनट तक चली बहस के बाद भी महिलाएं नहीं मानी तो गोयल मौके से जाने लगे।

बाइक की चाबी छीन ली
गोयल जैसे ही बाइक पर बैठे महिलाओं वाहन पकड़ लिया और गाड़ी में चाबी तक नहीं लगाने दी। गोयल ने कहा कि कार्यालय जाकर उच्चाधिकारी से चर्चा करके ही कोई समाधान निकाल पाऊंगा। महिलाएं सुनने को तैयार नहीं थी। महिलाओं ने कहा कि राशन मिलने तक कहीं नहीं जाने देंगे। गोयल ने फिर कहा कि जाने के बाद ही कोई समाधान निकलेगा तो महिलाओं ने कहा कि अधिकारी को फोन लगाकर यहीं मौके पर बुला लो।

मशीन नहीं चली तो रजिस्टर से दिला देंगे
महिलाओं की जिद के आगे झुकते हुए गोयल ने एक रास्ता निकाला की सभी दोपहर तीन बजे राशन दुकान पर आ जाना। मशीन नहीं चलेगी तो रजिस्टर में इंट्री कर वितरण करा देंगे। दोपहर में धूप लगे तो 3.30 या 4 बजे तक आ जाना। महिलाओं ने कहा कि अधिकांश औरतें काम पर जाती हैं। इससे वह बार-बार नहीं आ सकती है। करीब 12 बजे गोयल महिलाओं को समझाने में सफल हुए।

दोपहर में प्रारंभ किया वितरण
सर्वर सही होने के बाद दोपहर 2 बजे बाद से राशन वितरण प्रारंभ हुआ। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने आधार का सत्यापन नहीं होने पर दुकान पर आधार कार्ड की फोटो कॉपी देकर रजिस्टर के माध्यम से राशन देने की छूट दी है लेकिन लोगों को मशीन पर अंगूठा तो लगाना ही होगा।

 

मशीन से सत्यापन होने में समस्या आने पर हितग्राही अभी आधार कार्ड की फोटोकापी दुकान पर जमा कराकर रजिस्टर के माध्यम से राशन ले सकता है लेकिन मशीन पर अंगूठा तो लगाना ही होगा। दुकान पर राशन वितरण प्रारंभ हो गया है। सुबह सर्वर नहीं चल रहा था अभी प्रारंभ हो गया। शासन स्तर का निर्णय है इसमें हम कुछ नहीं कर सकते हैं। -श्यामलाल गोयल, सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारी

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts