Breaking News

राष्ट्रीय भारत में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक एक अनूठी पहल, लेकिन चुनौतियां भी हैं बड़ी

मंदसौर/ जिला मुख्यालय पर मंदसौर शहर में 1 सितंबर को स्थानीय कुषाभाउ ठाकरे ऑडिटोरियम में माननीय सांसद श्री सुधीरजी गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में तथा मंदसौर विधायक यशपालसिंहजी सिसौदिया, श्रीमती प्रियंका गोस्वामी अध्यक्ष जिला पंचायत तथा श्री मदनलालजी राठौर अध्यक्ष जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के विषिष्ट आतिथ्य में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की षाखा का षुभारंभ किया गया। इस अवसर पर सांसद श्री सुधीरजी गुप्ता ने संबोधित करते हुए बताया कि एक समय था जब लोग डाकिये का इंतजार करते थे। डाकिये और डाक विभाग की विष्वसनीयता इतनी अधिक थी कि डाक विभाग के बिना जीवन असंभव था। किन्तु मोबाईल एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यम आने से डाक विभाग का महत्व कम हुआ है। मुझे ऐसा लगता था कि अब डाक विभाग समाप्त होने की कगार पर है। लेकिन, अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के आने से डाक विभाग को पुर्नजीवन प्रदान करेगा।

मंदसौर विधायक श्री यषपालसिंह सिसौदिया ने अपने उद्बोधन में बताया कि वे विधायक होने से पूर्व पत्रकार थे, किन्तु उनके 20 वर्षों के कार्यकाल में डाक विभाग की एक भी भ्रष्टाचार से संबंधित षिकायत प्राप्त नहीं हुई है । यह बड़े ही गर्व की बात है कि आप सभी लोग जिस विभाग में कार्य करते हैं वहां बड़ी ईमानदारी एवं षुचिता से काम होता है। यह प्रथम अवसर है जब पेमेंट बैंक के माध्यम से अषक्त बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए डोअर स्टेप बैकिंग की षुरूआत की गई है।

 

डाक विभाग का ऐतिहासिक कदम-श्रीमती गोस्वामी

इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका गोस्वामी ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए पेमेंट बैंक को भारतीय डाक के इतिहास में मिल का पत्थर बताया है और इसके षुभारंभ पर ष्षुभकामनाएं वयक्त की। इस अवसर पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री मदनलालजी राठौर ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर सभी अतिथियों द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के प्रथम दिवस आवरण का विमोचन मंदसौर में प्रथम बार किया गया। अतिथियों के एकाउंट मंच पर ही पोस्टमेन गोविन्द जोषी द्वारा खोले गए तथा क्यू आर कार्ड का वितरण किया गया। कार्यक्रम के मध्य में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रजी मोदी ने ताल कटोरा स्टेडियम दिल्ली से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 650 षाखाओं तथा 3250 एक्सेस पाइन्ट के षुभारंभ की घोषणा की। जिसका सीधा प्रसारण बड़े स्क्रीन के माध्यम से किया गया । इस अवसर पर मंदसौर संसदीय क्षेत्र में चार षाखाओं तथा आठ एक्सेस पाइन्ट के षुभारंभ की औपचारिक घोषणा की गई।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में नगर के प्रबुद्ध नागरिक, पत्रकारगण, ग्रामीण डाक कर्मचारी एवं स्कूली विद्यार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के संबंध में पूर्ण जानकारी अधीक्षक डाकघर श्री आरडी कौरव द्वारा प्रदान की गई। मंच का संचालन प्रधान डाकघर के डाकपाल श्री चंद्रप्रकाषजी पुरोहित द्वारा किया गया एवं आभार उपसंभागीय निरीक्षक श्री दिलीपजी गुप्ता द्वारा माना गया। इस अवसर पर सेवानिवृत्त हाईकोर्ट जस्टिस श्री गिरिराजदासजी सक्सेना, समाजसेवी श्री गुरूचरण बग्गा, श्री चंद्रपालसिंह चुंडावत, श्री राजाराम तंवर, श्री अमरजीतसिंह चावला, श्री राजेष नामदेव, श्री भगवतीप्रसाद गेहलोत, सांसद प्रतिनिधि दिनेष पोरवाल, विधि महाविद्यालय के प्राचार्य श्री नरेन्द्रजी जैन, श्री संजयजी गोठी, डाईट प्राचार्य श्री सेठिया, कन्या कॉलेज के प्राचार्य श्री पाटीदार, अजीजउल्ला खान, श्री राजेष भाबोर आदि गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts