Breaking News

रोगी कल्याण समिति की बैठक संपन्न

पीडब्ल्यूडी जिला अस्पताल में ड्रेनेज सिस्टम एवं स्वच्छ पेयजल के लिए क्षेत्र चिन्हित करें 

मन्दसौर/ रोगी कल्याण समिति की बैठक समिति के अध्यक्ष श्री धनराजू एस की अध्यक्षता में जिला अस्पताल में आयोजित की गई। बैठक के दौरान पीडब्ल्यूडी विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिला अस्पताल में ड्रेनेज सिस्टम एवं स्वच्छ जल आरओ का पानी मरीजों को आसानी से मिल सके इसके लिए क्षेत्र चिन्हित करें। बैठक के दौरान रोगी कल्याण समिति के सचिव एवं सभी सदस्य मौजूद थे।

            बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि साधारण सभा की बैठक आयोजित करने के लिए आगामी 15 दिवस में आवश्यक विवरणों की तैयारी कर प्रभारी मंत्री को फाइल पेश की जाए एवं बैठक की तिथि निर्धारित करें। चिल्ड्रन वार्ड के निर्माण में और प्रगति लाया जाए। चिल्ड्रन वार्ड में आइसोलेशन वार्ड के निर्माण के लिए बरामदे में एलुमिनियम पार्टीशन बनाएं। नर्सेज ड्यूटी रूम से वार्ड में भर्ती मरीजों की सतत निगरानी के लिए दीवार तोड़कर ग्लास सेक्शन बनाए। पानी के संबंध में स्वच्छ जल प्राप्त हो सके, इसके लिए जल के टैंक एवं अन्य प्रकार के सभी स्त्रोतों की साफ सफाई पर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए।

            ब्लड सेपरेशन यूनिट का निर्माण कार्य अच्छे से हो इसके लिए संबंधित ठेकेदार को दिशा निर्देश एवं स्वयं की निगरानी में कार्य करवाएं। एनआरसी के सामने गार्डन समिति की निगरानी में निर्मित किया जाए। एनआरसी में भर्ती बच्चों एवं परिजनों के बर्तन धोने के लिए वाश एरिया बनाया जाए। दवाई वितरण केंद्र में दवाई व्यवस्थित रखने के लिए मध्य में टेबल लगवाकर उसके चारों तरफ रैक लगाना सुनिश्चित करें। ओपीडी में पर्ची बनाने के लिए बाहर खुली जगह पर शेड बनवाकर पर्ची बनवाने की व्यवस्था हो, इसके लिए प्लान तैयार किया जाए।

जिला अस्‍पताल का औचक निरीक्षण कर दिये निर्देश

            बैठक के पश्चात जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि उद्यान की जगह एम्बुलेंस एवं समस्त प्रकार के वाहनों की पार्किंग के लिए कार्य योजना बनाई जाने के निर्देश दिए। महिला सर्जिकल वार्ड एवं अन्य समस्त कमरे जहां पर मरम्मत का कार्य चल रहा है। उन सभी कमरों की दीवारों के मरम्मत कार्य होने के बाद नीचे जमीन की फर्श पर ग्लास पॉलिश का कार्य करे। विद्युत व्यवस्था के अंतर्गत सीट सोकिट चेंज किया जाए। अस्पताल के अंदर रखी सभी प्रकार की रद्दी एवं व्यर्थ चीजो को तुरंत हटाए। भंडार ग्रह जो काम का नहीं है उसे नष्ट करें। पानी के लीकेज सिस्टम को सही करें, जिससे व्यर्थ पानी न बहे ओर गंदगी न फैले और साफ-सफाई रह सके। शिशु गार्डन के पास बैठने के लिए कुर्सी एवं शेड लगाने के निर्देश दिए। भारतीय रेड क्रॉस महिला एवं पुरुष विश्राम घर का भी अंत में निरीक्षण किया गया। जिला अस्पताल के अंतर्गत जितने भी प्रकार के कार्य चल रहे हैं वह आगामी 2 या 3 माह में पूर्ण हो जाने चाहिए। बारिश को ध्यान में रखकर कार्य को महत्व दे।    

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts