Breaking News

रोज़ की ये गंदी आदतें निचोड़ सकती है आपकी पूरी एनर्जी

हम सभी की कुछ ऐसी आदते होती हैं, जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर सीधा असर डालती हैं। अच्‍छी आदतें आपके जीवन को सुधार भी सकती हैं और अगर वह आदतें बुरी हुई तो शरीर कोई भी काम करने लायक नहीं बनेगा।

आज हम कुछ ऐसी आदतों के बारे में चर्चा करेंगे, जो आपके शरीर से आपकी पूरी एनर्जी निचोड़ लेती है और आपको पता भी नहीं चलता। रोमर्रा की ये आदतें अगर बदल ली जाएं तो, आप एक फुल ऑन एनर्जी से भरा जीवन जी सकते हैं।

खाने में कार्बोहाइड्रेट ना लेना: इसको अपने आहार में शामिल ना करने से ना सिर्फ आपको आलस लगेगी बल्‍कि आपके शरीर में ऊर्जा भी नहीं रहेगी। कार्ब हमारे दिमाग के काम काज को चलाते हैं। साबुत अनाज के रूप में आप कार्ब ग्रहण कर सकते हैं।

पानी कम पीना: यदि आप अच्‍छे से खाना खा रहे हैं लेकिन उसके साथ पर्याप्‍त पानी नहीं पी रहे हैं, तो आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी और आप आलस तथा थकान से भर जाएंगे। इसलिये रोजाना आठ गिलास पानी पीने की आदत डालें जिससे आपकी एनर्जी का लेवल हमेशा हाई रहे।

कैफीन की मात्रा कम लें: कॉफी पीने से दिमाग तुरंत ही एलर्ट हो जाता है लेकिन बार बार कैफीन के सेवन से इसका उल्‍ट रिजल्‍ट भी देखने को मिलता है यानी नींद में समस्‍या आती है।

मैग्‍नीशियम युक्‍त आहार का ज्‍यादा सेवन: अगर आपको केला, कद्दू के बीज, सी फिश या बींस काफी पसंद है, तो अच्‍छी बात है क्‍योंकि इससे आपके शरीर में एनर्जी का लेवल बढता है। लेकिन इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से मासपेशियां रिलैक्‍स होती हैं, जिससे शरीर की एनर्जी कम होती है।

गलत मुद्रा: क्‍या आपकी मुद्रा हर वक्‍त झुकी झु‍की रहती है? आप खुद की शारीरिक मुद्रा को कैसे परिभाषित करेंगे? रिसर्च में पता चला है कि जो लोग झुक कर बैठते हैं, उनका एनर्जी लेवल कम रहता है।

बिना ब्रेक लिये काम करना: क्‍या आप दिनभर अपनी कुर्सी से चिपक कर काम करते रहते हैं? एक बार और सोंच लीजिये क्‍योंकि रिसर्च से साफ पता चला है कि जो लोग लंच के समय 20 मिनट का ब्रेक ले कर काम करते हैं, उनकी एनर्जी का लेवल थोड़ा ज्‍यादा रहता है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts