Breaking News

रोटरी क्लब द्वारा स्तन व गर्भाशय कैंसर जांच शिविर का आयोजन सम्पन्न

आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित मेमोग्राफी मशीन ने की 105 महिलाओं की कैंसर की जांच

मन्दसौर। आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित मेमोग्राफी मशीन के माध्यम से रोटरी क्लब ने एक दिवसीय कैंसर परीक्षण शिविर ‘‘स्पंदन‘‘ का आयोजन किया गया। रोटरी क्लब ऑफ अमरावती के सहयोग से निर्मित आधुनिक वेन में 105 महिलाओं के स्तन व गर्भाशय कैंसर की जांच की गई।
रोटरी क्लब मंदसौर के तत्वावधान में कल स्तन व गर्भाशय कैंसर जांच शिविर का आयोजन अजय हॉस्पिटल पर किया गया। कार्यक्रम उद्योगपति श्री बलजीतसिंह  नारंग के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। रोटरी क्लब अमरावती के सहयोग से आयोजि शिविर को संबोधित करते हुए श्री नारंग ने कहा कि व्यक्ति के जीवन में मातृभूमि का विशेष महत्व है। समाज ने हमें बहुत प्रदान किया है, हमारा दायित्व हैं कि सेवा के माध्यम से हम वह लौटाने का प्रयास करें। मानव सेवा दान नहीं अपितु कर्तव्य है। समाज के अग्रणी वर्ग को आगे आकर समाज के गरीब वर्ग को उपर उठाने के प्रयत्न करना चाहिये। रोटरी क्लब अध्यक्ष श्री दिनेश रांका ने कैंसर शिविर पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्पंदन प्रकल्प के माध्यम से रोटरी क्लब ने कैंसर से लड़ने का बीड़ा उठाया है। यदि समय पर कैंसर के लक्षणों की पहचान हो जाए तो कैंसर को समाप्त किया जा सकता हैं।
स्पंदन प्रकल्प के प्रमुख टेक्नीशियन श्री भूषण ने कहा कि आधुनिक वैन में उपलब्ध मेमोग्राफी मशीन कैंसर परीक्षण में कारगर हैं। भारत में कुछ ही हास्पिटलों में यह मशीन उपलब्ध है। प्रोजेक्ट चेयरमेन डॉ. कमलेश कुमावत व डॉ. अजय व्यास ने कैंसर से निवारण पर प्रकाश डाला। शिविर में इनरव्हील क्लब मंदसौर के सदस्यों ने सेवाएं प्रदान की। क्लब अध्यक्ष श्रीमती दीपा रांका व सचिव श्रीमती उर्मिलासिंह तोमर का स्वागत किया गया। रोटरी प्रार्थना उपाध्यक्ष श्री प्रवीण उकावत ने प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन श्री दिनेश जैन सीए ने किया। आभार सचिव श्री शरद गांधी ने माना।
शिविर में 105 महिलाओं के स्तन व गर्भाशयों के कैंसर का परीक्षण किया गया। मेमोग्राफी मशीन से कैंसर की जांच अत्यन्त महंगी है लेकिन रोटरी क्लब अमरावती के सहयोग से जांच निःशुल्क की गई।
अतिथि स्वागत रोटरी क्लब उपाध्यक्ष सुधीर लोढ़ा, राजेश सिंघवी, पिंकेश चेलावत, सूरजप्रकाश तोमर, कोषाध्यक्ष पवन पोरवाल ने किया। कार्यक्रम में पूर्व अध्यक्षगण सर्वश्री प्रहलाद काबरा, प्रमोद कीमती, विमल पामेचा, कारूलाल सोनी, बाबूलाल जैन, अशोक उकावत, प्रवक्ता मनीष गर्ग, मनोज भाचावत नीतिन सोनी, कमलेश सोनी ‘लाला’, संजय गोटी, विवेक जैन, शैलेन्द्र भण्डारी, रितेश पोरवाल, श्रेणिक उकावत उपस्थित थे।
रोटरी द्वारा आज निःशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन 
मन्दसौर। रोटरी क्लब अध्यक्ष दिनेश रांका व सचिव शरद गांधी ने बताया कि पूज्य उपप्रवर्तक श्री अरूण मुनि म.सा. की प्रेरणा व मुकेश भाई शाह कलकत्ता वालों के सौजन्य से आज 15 जुलाई रविवार को प्रातः 10 बजे लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय में निःशुल्क नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह होंगे। रोटरी क्लब ने नेत्र रोगियांे से इस शिविर का लाभ उठाने की अपील की है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts