Breaking News

लगातार बढ़ रही तपन, पारा 43 के पार जाने को आतुर 

शहर में बढ़ने लगी देसी फ्रीज की मांग, भाव भी बढे

मंदसौर। शहर में लगातार बढ़ रही गर्मी से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मंदसौर जिले में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41 तथा न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रिकार्ड किया गया। मई के अंतिम सप्ताह में गर्मी अपने पूरे तेवर दिखा रही है। गर्मी के कारण सुबह 11 बजे के बाद लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो गया है। इससे दोपहर में नगर के प्रमुख चौराहें गांधी चौराहा, बीपीएल चौराहा तथा प्रमुख मार्गो पर सन्नाटा छाया रहा। इधर, बाजारों में देशी फ्रीज यानी मिटटी के मटकों की खरीद-बिक्री बढ़ गई है। इसके  साथ ही इनके भावों में भी काफी उछाल आया है। इस बार बाजार में मिट्टी की बोतलें भी आए जो कि आर्कषण केन्द्र भी बनी हुई है। वहीं चौक -चौराहों पर लगे गन्ने, लस्सी, शिकंजी आदि पेय पदार्थ भी खूब बिक रहे हैं। भीषण गर्मी में सर्वाधिक राहत पेयजल से मिलती है। इसके लिए नगर में कई सामाजिक संगठनों के प्याऊ भी खुल गए हैं ताकि राहगीरों को पानी के लिए भटकना ना पड़े।

भीषण गर्मी के कारण नगर के जलस्तोत्रों में भी लगातार पानी कम हो रहा है। जिसके चलते सोमवार को नगर पालिका सीएमओं श्री मिश्रा ने नगर के सभी जलस्तोत्रों का निरीक्षण भी किया था व बताया था कि अभी तो पेयजल की स्थिति संतोषजनक है। नदी का जलस्तर फिलहाल ठीक है।
नौतपा में 43 डिग्री तक जा सकता है शहर में पारा

सोमवार से शहर के तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो गई है। हालांकि सोमवार को मंदसौर शहर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान भी 28 डिग्री रहा। दिनभर उत्तर-पश्चिमी हवाएं 10 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाली दिनों में शहर के तापमान में धीरे-धीरे इजाफा होगा। यह संभावना जताई जा रही है कि 25 मई को जब नौतपा शुरू होगा, उस समय तक मंदसौर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक जा सकता है। इस दौरान शहर में लू चलने की संभावना भी व्यक्त की गई है।

हवा की रफ्तार कमजोर पड़ने के कारण बड़ी तपन
हवा की रफ्तार कमजोर पड़ने के बाद बीते 24 घंटों के भीतर गर्मी और उमस तेजी से बढ़ी। दिन में पारा 41 डिग्री हो गया, जो सामान्य से आधा डिग्री अधिक है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts