Breaking News

लाइट बंद : अब कॉल करो 1912 और दफ्तर के चक्कर काटने से पाओ निजात

मंदसौर. बिजली कंपनी से जुड़े कामों के लिए अब उपभोक्ताओं को कंपनी दफ्तर के चक्कर नहीं काटना पड़ेगे। इसके लिए कंपनी ने हेल्पलाईन नंबर 1912 शुरु किया है। बिजली कंपनी ने शहरीय व ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए यह सुविधा शुरु की है। इसमें बिजली कंपनी से जुड़े उपभोक्ताओं की कई सेवाओं को शामिल किया गया है। कंपनी ने इसका कंट्रोल रुम इंदौर में बनाया है। यहां 24 घंटे में 8-8 घंटे की शिफ्ट में कर्मचारी ड्युटी दे रहे है।

हेल्पलाईन नंबर पर कही से भी किसी उपभोक्ता का कॉल आने के बाद उसके द्वारा बताए गए कामों को कंट्रोल रुम पर दर्ज किया जाएगा और उपभोक्ता के मोबाईल पर मेसेज भेजा जाएगा। फिर संबंधित कंपनी के दफ्तर के माध्यम से लाईनमैन तक रिपोर्ट दी जाएगी और किसी भी प्रकार की उपभोक्ता की शिकायत या सुविधा से जुड़े मामले का २ घंटे में निराकरण करना जरुरी होगा। समस्या के त्वरित निराकरण से अब उपभोक्ताओं को कार्यालय के चक्करनहीं लगाना पड़ेगें।

इन कामों को हेल्पलाईन नंबर से जोड़ा
हेल्पलाईन नंबर 1912 में कंपनी ने अब सुविधाओं में इजाफा करते हुए कई अन्य सुविधाएं जोड़ दी है। उपभोक्ता की लाईन में दिक्कत है तो वह अपने सर्विस नंबर सहित इस पर शिकायत कर सकता है। शिकायत के 2 घंटे बाद इसका निराकरण कर लाईनमैन को ओके रिपोर्ट कंट्रोल रुम पर देना है। फिर वहां से उपभोक्ता के पास फोन आएगा। और वह कंफर्म करेंगे। इसी तरह कनेक्शन कटवाने की बात हो या मीटर की कोई परेशान। बिजली बिल ज्यादा का आया हो या मीटर बंद या खराब के साथ तेज चलने का मामला हो। मीटर से लेकर बिल की गड़बड़ी के अलावा उपभोक्ता की एमपीईबी से जुड़े सभी कामों को इसमें शामिल किया है। इस पर कॉल करते ही कंपनी उपभोक्ता का पूरा काम करेगी।

उपभोक्ता को घर बैठे मिलेगी सुविधा
हेल्पलाईन नंबर की सुविधा को अपडेट करते हुए इसमें कई सेवाएं और जोड़ दी गई है। इस पर कॉल कर उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। घर बैठे उपभोक्ता की शिकायत का निराकरण होगा। -विक्रांत ठाकुर, सहायक अभियंता, एमपीईबी

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts