Breaking News

विद्युत संबंधी शिकायते के लिए डायल करे 1912

Hello MDS Android App

व्यक्तिगत लंबित समस्या होने पर सर्विस क्रमांक भी बताना होगा। खास बात यह रहेगी कि जिन उपभोक्ताओं के बिजली बिल की राशि बकाया होगी, उनकी शिकायत उक्त नंबरों पर दर्ज नहीं की जाएगी। कनेक्शन कटने पर पुन: जुड़वाने के लिए आरसीडीसी जमा कराने पर रसीद का क्रमांक बताने पर ही शिकायत लिखी जा सकेगी। फिलहाल यह सेवा ग्रामीण क्षेत्रों में शुरु नहीं की गई है।

टोल फ्री नहीं रहेगा, लगेगा शुल्क
जानकारी अनुसार सेंटर का नंबर 0731-6700000 टोल फ्री नहीं है, यानी इस पर कॉल करने का शुल्क लगेगा। पहले कंपनी ने चाहा था कि इसे शुल्क मुक्त रखा जाएं, लेकिन अनावश्यक के फोन कॉल आने की आशंका में इसे चार्ज युक्त ही रखा गया। शुल्क लगने पर वे ही लोग शिकायत करेंगे जिन्हें कोई समस्या है। वहीं 1912 नंबर टोल फ्री रहेगा।

फोन इंगेज की नहीं होगी शिकायत
बिजली कंपनी की शिकायत चौकियों पर अकसर लोग अपने यहां की शिकायत दर्ज करवाते हैं। ज्यादातर उपभोक्ताओं की शिकायत यह रहती है कि घंटी बजती रहती है कोई उठाता नहीं है तो किसी की शिकायत रहती है कि फोन इंगेज ही रहता है।

सिस्टम ऐसे करेगा काम
बिजली बंद होने, मीटर में स्पार्किंग होने, वॉल्टेज कम होने सहित अन्य शिकायत उपभोक्ता को करना है तो वह इसी नंबर पर दर्ज होगी। यहां से शिकायत बिजली कंपनी के सेंटर इंदौर पहुंचेगी और वहां से संबंधित अतिरिक्त अधीक्षण यंत्री के अधीनस्थों को भेजेंगे। बिजली कंपनी का कर्मचारी उपभोक्ता के यहां जाकर समस्या का निदान करके उससे डायरी पर लिखवाने के बाद सेंटर को निवारण की सूचना देगा। यह पूरा काम दो घंटे के भीतर होना है।

हर शिकायत की कम्प्यूटराइज्ड मॉनिटरिंग
उपभोक्ताओं की ओर से की जाने वाली हर शिकायत की कम्प्यूटराइज्ड मॉनिटरिंग होगी। किस शिकायत का किस जोन से क्या निराकरण हुआ और इसमें कितना वक्त लगा इसकी साप्ताहिक रिपोर्ट तैयार होगी। कंपनी प्रबंधन ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सतत निगरानी रख उपभोक्ताओं की दिक्कतों का समय से समाधान कराने के निर्देश दिए हैं।

समस्या का निदान दो घंटे में
बिजली बंद होने संबंधित शिकायत का निदान दो घंटे में करना होगा। उक्त नंबर पर दर्ज होने वाली शिकायत के बाद हमारा कर्मचारी पहुंचेगा और इसे सुधारने के बाद वापस केंद्र को सूचना देगा कि समस्या का निवारण कर दिया गया है।
– विक्रांत ठाकुर, एई, शहर क्षेत्र, बिजली कंपनी विद्युत प्रदाय से संबंधित शिकायतो के निराकरण के लिए त्वरित प्रणाली डायल लागू कर दी गई है। अब उपभोक्ता विद्युत प्रदाय से संबंधित शिकायत हेतु डायल 1912 एवं 0731-6700000 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। उन्होने बताय कि उक्त नम्बर पर 24 घंटे सेवा उपलब्ध रहेगी तथा समय सीमा में शिकायतो का निराकरण किया जायेगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *