विशाल रावण दहन व भव्य आतिशबाजी के साथ दशहरा उत्सव सम्पन्न

Hello MDS Android App

शहर के पीजी कॉलेज मैदान पर दशपुर दशहरा उत्सव समिति के तत्वावधान में आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में मंगलवार की रात 8 बजे 40 हजार लोगों ने जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार का संकल्प लिया। बुराई के प्रतिक व असत्य पर सत्य की जीत के प्रतिक त्यौहार दशहरा पर्व रतलाम रेंज में उत्साह व उल्लास के साथ मनाया गया। तिनों जिलो में अनेक स्थान पर रावण दहन का आयोजन हुआ। इसके पूर्व शानदार आतिशबाजी हुई।
शहर के पीजी कॉलेज मैदान पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हजारों की भीड़ में रावण दहन कार्यक्रम हुआ। यहां रावण दहन के पूर्व कलाकारों ने आकर्षक आतिशबाजी कर मन मोहा। रावण दहन से पूर्व भगवान श्रीराम का रुप धरे (अरुण मारु), लक्ष्मण का रुप धरे (महेंद्र ग्वाला) व हनुमान का रुप धरे (गोलू सांखला) युवक राम सेना लेकर गाजे-बाजे के साथ महाराणा प्रताप स्थित बालाजी मंदिर से शाम 5 बजे निकले। जो शहर के प्रमुख मार्गो से होते हुए रावण दहन स्थल पर पहुंचे। दशहरा उत्सव में भारतीय सेना द्वारा दुश्मन देश पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों को ध्वस्त करने से विजयोत्सव का अतिरिक्त उत्साह रहा।

आतंकवाद का पुतला भी जलाया, चीनी सामान की जलाई होली
दशपुर दशहरा उत्सव समिति के तत्वावधान में काॅलेज ग्राउण्ड में मालवांचल का सबसे भव्य दशहरा उत्सव उल्लास व आनन्द के साथ हजारों जनमेदिनी की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। अच्छाई की बुराई पर विजय के प्रतीक इस पर्व को विजयोत्सव के रूप में भारतीय सेना के शौर्य व पराक्रम को समर्पित किया गया। रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतलों के पहले आतंकवाद का पुतला जलाया गया। साथ ही चीनी सामान के बहिष्कार के आव्हान के साथ चीन की सामग्री की होली भी जलाई गई। मंच से चीनी सामान का उपयोग नहीं करने की शपथ भी दिलाई गई।
भव्य समारोह के मुख्य अतिथि विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा कि इस बार दशहरा दोगुने उत्साह को लेकर आया है, इतिहास दोहराया गया है, एक बार फिर अच्छाई की बुराई पर विजय हुई है। भारतीय सेना के वीर जवानों ने आतंकियों के ठिकानों को ध्वस्त कर पूरी दुनिया में भारत का पराक्रम प्रदर्शित किया व गौरव बढ़ाया है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रियंका गोस्वामी ने दशहरा पर्व की शुभकामनाएं देते हुए आव्हान किया कि हम सदैव अच्छाई के पथ पर ही चले। नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने कहा कि नगर की उत्सवी परम्परा में दशहरा उत्सव ने नई ़ऊँचाईयां प्राप्त की है सभी के सहयोग से मंदसौर का यह दशहरा उत्सव पूरे मालवांचल में प्रसिद्धी प्राप्त कर चुका है। पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश काला ने कहा कि दशहरा उत्सव हमें अच्छाई के रास्ते पर चलने का संदेश देता है। मंचासीन अतिथि के रूप में जिला कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार शर्मा, जनपद अध्यक्ष शांतिलाल मालवीय, जिला पंचायत उपाध्यक्ष गुणवन्त पाटीदार, समाजसेवीगण मोहनलाल मरच्या, सूरलमल गर्ग, इन्द्रमोहन सैनी, धीरज पाटीदार, रखब जैन ने भी शुभकामनाएं दी।
रावण का 71 फीट ऊँचा पुतला कई विशेषताओं के लिये था। पुतले की आंखे झपक रही थी, तलवार वाला हाथ चल रहा था, गर्दन घूमी। आतिशबाजी के अद्भूत नजारों ने सभी का मन मोह लिया। रंगारंग रोशनी के साथ जो आतिशी नजारे पेश हुए उन्हें देखकर जनता आनंदित हो गई। क्रमशः मेघनाद, कुम्भकर्ण के 41-41 फीट ऊँचे पुतलों का दहन हुआ फिर रावण के 71 फीट ऊँचे पुतले के दहन का दृष्य पूरे काॅलेज मैदान को आलौकित कर गया।
इसके पूर्व श्री कृष्ण व्यायामशाला के अखाड़े के साथ विशेष पेशवाई के साथ भगवान श्री राम, लक्ष्मण व हनुमानजी की सेना आई ओर रावण दहन की प्रक्रिया की गई।
मंच पर पुतलों का निर्माण करने वाले फतेहपुर सीकरी के अब्दुल सत्तार, बूंदी के आतिशबाज जमील अहमद, पुतले निर्माण के दौरान लगातार व्यवस्था में सहयोग देने वाले श्री अम्बालाल माली, श्री कृष्ण व्यायामशाला के उस्ताद प्यारेलाल पहलवान, राम, लक्ष्मण, व हनुमान की भूमिका निभाने वाले क्रमशः अरूण मारू, महेन्द्र ग्वाला, गोलू सांखला, दशहरा उत्सव का डेस टीवी पर सीधा प्रसारण कर नगर व आसपास के लगभग 200 गांवों तक उत्सव का आनंद पहुंचाने हेतु डेस टीवी के डायरेक्टर नन्दूभाई आडवानी तथा नपा की टीम के.जी. उपाध्याय, राधेश्याम दुबे, जाकिर भाई, शोभाराम, टेंट संचालक चन्द्रशेखर निगम, लोक निर्माण विभाग के श्री सलुजा का अतिथियों के हाथों सम्मान कराया गया।
आरंभ में दशपुर दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष सुनिल बंसल ने स्वागत भाषण दिया, सचिव नरेन्द्र अग्रवाल ने आयोजन की रूपरेखा प्रस्तुत की व कहा कि समिति ने जनभावनाओं के अनुरूप इस वर्ष भव्य दशहरा उत्सव भारत की शान वीर जवानों को समर्पित किया। संरक्षक नन्दकिशोर अग्रवाल ने राष्ट्रीय भावनाओं से ओत-प्रोत रचना प्रस्तुत की। समारोह संचालन समिति के संयोजक ब्रजेश जोशी ने माना। आभार पत्रकार प्रकाश सिसौदिया ने माना।
अतिथियों का स्वागत दशपुर दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष सुनिल बंसल, सचिव नरेन्द्र अग्रवाल, संयोजक ब्रजेश जोशी, संरक्षक नंदकिशोर अग्रवाल, पारस मावर, प्रदीप भाटी, संजय वर्मा, संतोष गोयल, नन्दूभाई आडवानी, सुनिल डबकरा, लोकेश पालीवाल, प्रीतेश राव, दाउभाई विजयवर्गीय, ललित बाहेती, प्रकाश अग्रवाल, राकेश डोसी, मनीष सोनी, प्रवीण खत्री, नीरज जोशी, मुकुंद जोशी, शलभ बंसल, विवेक मित्तल, संजय सिंहल , मोनू कबाड़ी, रत्नेश गर्ग, नीतिन शिन्दे, श्यामभाई नागर, स्वपनिल ओझा, संजय सोनी, संजय राठौर, पियुष जैन, दिलीप अग्रवाल, राजकुमार सिंहल, प्रहलाद डगवार, कैलाश खण्डेलवाल, बंशी साहू, अशोक आईका, मुकेश अग्रवाल आदि ने किया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *