व्हाट्सऐप का नया स्टेटस फ़ीचर अब भारत में सभी यूज़र के लिए उपलब्ध

Hello MDS Android App

व्हाट्सऐप का नया स्टेटस फ़ीचर अब भारत में सभी यूज़र के लिए उपलब्ध
इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने वालों के लिए अच्छी ख़बर है। व्हाट्सऐप ने शायद अपने आठवें जन्मदिन पर यूज़र को तोहफा दे दिया है। व्हाट्सऐप ने अपने एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज़ फोन यूज़र के लिए नया व्हाट्सऐप स्टेटस फ़ीचर को ग्लोबली जारी कर दिया है। टेक्स्ट मैसेज लिखकर व्हाट्सऐप स्टेटस अपडेट करने के दिन अब चले गए हैं। नए फ़ीचर के साथ अब व्हाट्सऐप स्टेटस को अपनी तस्वीर, वीडियो या जिफ़ के साथ अपडेट करना पहले से ज्यादा मज़ेदार हो गया है।

इसी हफ्ते व्हाट्सऐप ने नए स्टेटस फ़ीचर की जानकारी दी थी। इस फ़ीचर को सबसे पहले यूरोप में जारी किया गया था। व्हाट्सऐप के स्टेटस फ़ीचर के अलावा यूज़र इंटरफेस में भी कई अहम बदलाव किए गए हैं। अब व्हाट्सऐप में चैट्स और कॉल्स के बीच में स्टेटस का नया टैब आ गया है। अब व्हाट्सऐप स्टेटस में स्नैपचेट के स्टोरीज़ फ़ीचर की तरह ही छोटे वीडियो का इस्तमाल भी कर सकते हैं। यूज़र अपने स्टेटस के तौर पर तस्वीरें, वीडियो और जिफ़ लगा सकते हैं। मजेदार बात है कि व्हाट्सऐप स्टेटस को अपडेट करने के 24 घंटे बाद यह स्टेटस अपने आप गायब हो जाएगा। व्हाट्सऐप स्टेटस आपके सभी व्हाट्सऐप कॉन्टेक्ट को डिफॉल्ट तौर पर दिखेगा। हलांकि, आप सबसे ऊपर दायें कोने में बने तीन डॉट पर क्लिक कर प्राइवेसी सेटिंग को बदल सकते हैं।

स्टेटस टैब में सबसे पहले \\\\\\\’माय स्टेटस\\\\\\\’ टैब है जिस पर पर क्लिक कर आप अपना स्टेटस देख सकते हैं और यह जान सकते हैं कि किसने आपका स्टेटस देखा है। व्हाट्सऐप स्टेटस फ़ीचर आने के बाद अब जब भी कोई यूज़र आपके स्टेटस को देखेगा, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके किन कॉन्टेक्ट ने आपका स्टेटस देखा है। आप चाहें तो स्टेटस को फॉरवर्ड भी कर सकते हैं और इसे अपने कॉन्टेक्ट को मैसेज के तौर पर फॉरवर्ड भी कर सकते हैं।

जब आप किसी यूज़र के स्टेटस पर क्लिक करेंगे तो आपको रिप्लाई का विकल्प मिलेगा। यानी अब स्टेटस पर फेसबुक पोस्ट की तरह कमेंट भी कर सकते हैं। लेकिन यह कमेंट यूज़र के साथ आपकी चैट विंडो में ही दिखेगा। वहीं \\\\\\\’रीसेंट अपडेट्स\\\\\\\’ में आपको किसी यूज़र द्वारा अपडेट किया गया नया स्टेटस दिखेगा जिसे आपने अभी तक नहीं देखा है। और जिन कॉन्टेक्ट के स्टेटस आपने क्लिक कर देखे हैं वो \\\\\\\’व्यूड स्टेटस\\\\\\\’ में दिखेंगे।

अगर आप अपना स्टेटस बदलना चाहते हैं तो स्टेटस टैब में स्क्रीन पर सबसे नीचे दायें कोने में बने ग्रीन कलर के गोल आइकन पर क्लिक करें। चाहें तो कैमरे से फोटो क्लिक करें या गैलरी से तस्वीर अपलोड करें और टेक्स्ट के साथ अपलोड कर दें।

अब बात व्हाट्सऐप के इंटरफेस में आए बदलाव की। स्टेटस टैब के आने के बाद अब कैमरा आइकन मुख्य स्क्रीन पर सबसे पहले यानी बायीं तरफ चैट से पहले दिख रहा है। कैमरे के लिए भी अलग टैब है। इसी तरह मुख्य स्क्रीन पर ही सबसे नीचे दायें कोने में ग्रीन कलर के आइकन पर क्लिक कर नई चैट और नये ग्रुप क्रिएट कर सकते हैं।
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें। अब यूज़र अपने स्टेटस के तौर पर तस्वीरें, वीडियो और जिफ़ लगा सके हैं, जो कि आपके सभी व्हाट्सऐप कॉन्टेक्ट को डिफॉल्ट तौर पर दिखेगा। व्हाट्सऐप स्टेटस अब अपडेट करने के 24 घंटे बाद गायब हो जाएगा। व्हाट्सऐप प्रोडक्ट मैनेजर रैंडेल सराफा ने गैज़ेट्स 360 को बताया कि नया व्हाट्सऐप स्टेटस मौज़ूदा फ़ीचर ब्रॉडकास्ट लिस्ट, मीडिया शेयरिंग और स्टेटस का मिश्रण है। नए व्हाट्सऐप स्टेटस के आने के बाद अब ट्रेडिशनल मैसेजिंग ऐप एक कदम आगे बढ़ गया है। व्हाट्सऐप की कोशिश ज्यादा सोशल नेटवर्किंग को बढ़ावा देना है जहां आप अपने दोस्तों के लिएरेगुलर अपडेट ब्रॉडकास्ट कर सकें और इसके बाद अपने कमेंट और रिएक्शन साझा कर सकें। एक फर्क जो यहां दिखेगा, वो है कि स्टेटस अपडेट पर आपके दोस्तों द्वारा भेजे गए जवाब सिर्फ यूज़र को ही दिखेंगे। जिस स्टेटस पर जवाब दिया गया है, आपके दोस्त के साथ चैट विंडो में वह मैसेज के तौर पर दिखेगा. व्हाट्सऐप यूआई को नए फ़ीचरर के हिसाब से अपेडट कर दिया गया है। वीडियो का मतलब है कि अब स्टेटस अपडेट करना व्हाट्सऐप में एक नया अनुभव होगा। अप बिल्ट-इन कैमरा एक जरूरी आइकन बन गया है। इस बदलाव के पीछे की वजह बताते हुए सराफा कहती हैं कि अब यूज़र को कुछ भी शेयर करने से पहले यह नहीं सोचना होगा कि किस चैट विंडो में जाकर अपने विचार साझा करें। इसलिए, किसी चैट में जाकर और कैमरा ऑन करने की जगह, अब आपको पहले शूट करने के लिए प्रोत्साहित कर उसके बाद दूसरों के साथ शेयर करने का विकल्प होगा। जैसे कि उम्मीद थी, स्टेटस के लिए अब एक अलग टैब है जो कि चैट और कॉल के बीच में दिया गया है। स्टेटस मैसेज बनाना अब पहले से ज्यादा आसान है, ख़ासकर अगर आपने स्नैपचैट या इंस्टाग्राम स्टोरीज़ का इस्तेमाल किया है। व्हाट्सऐप स्टेटस अपडेट अब आपके कॉन्टेक्ट को डिफॉल्ट दिखेगा। हालांकि आप इसे माय कॉन्टेक्ट… या ओनली शेयर विद…के साथ बदल सकते हैं। स्टेटस टैब में आपको विभिन्न ग्रुप दिखेंगे: इनमें माय स्टेटस जिसमें आपको अपने पछले व्हाट्सऐप स्टेटस दिखेंगे (आप मैसेज की तरह ही देख सकते हैं कि आपके स्टेटस को किसने देखा है)। रीसेंट अपडेट्स में दिखाएगा कि पिछले 24 घंटो में आपके किस दोस्त ने नया व्हाट्सऐप स्टेटस मैसेज भेजे हैं। व्यूड अपडेट्स में उन अपडेट की लिस्ट होगी जिन्हें आपने म्यूट किया है। अगर आपने अपने किसी व्हाट्सऐप स्टेटस को डिलीट किया है तो यह आपके सभी कॉन्टेक्ट के फोन से डिलीट हो जाएगा। उनके फोन से भी जिन्होंने आपका स्टेटस पहले देख लिया हो। नया व्हाटट्सऐप स्टेटस फ़ीचर सबसे पहले यूरोप में जारी किया जा रहा है। सराफा ने कहा कि इसके बाद दूसरे बाजारों में इस फ़ीचर को जारी किया जाएगा। यह फ़ीचर एंड्रॉयड, आईफोन और सभी विंडोज़ व्हाट्सऐप यूज़र के लिए उपलब्ध होगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *