Breaking News

शहिद किसानों की स्मृति में 6 जुलाई को मल्हारगढ़ में कांग्रेस करेगी स्मृति सभा का आयोजन

Story Highlights

  • कांग्रेस के राष्ट्रीय एवं प्रादेशिक नेता करेगे सहभागिता, देगे गिरफतारियाॅ
Hello MDS Android App

मंदसौर निप्र। किसान आंदोलन के दौरान 6 जून को शहिद हुए 6 कृषकों की स्मृति में 6 जुलाई 17 को मल्हारगढ़ मे कांग्रेस द्वारा स्मृति सभा का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में कांग्रेस के राष्ट्रीय एवं प्रादेशिक नेतागण अपनी सहभागिता दर्ज करेगे।
यह बात जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातड़िया ने सोमवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहीं। आपने कहा कि 6 जुलाई को प्रातः 11 बजे मल्हारगढ़ में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें भाजपा सरकार की दबंगपूर्ण नीतियों एवं किसानों की मांगों पर विचार विमर्श होगा। आयोजन पूरी तरह अहिसंक और शांतिपूर्ण होगा। तथा सत्याग्रह के रूप में आयोजन के सहभागी कांग्रेस नेता, किसान एवं कांग्रेसजन गिरफ्तारियाॅ देगे। इस आयोजन में अभा कांग्रेस के महामंत्री मोहनप्रकाश, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव, नेता प्रतिपक्ष अजयसिंह, पूर्व सांसद मिनाक्षी नटराजन अपनी सहभागिता दर्ज करायेगी। इस आयोजन में और भी राष्ट्रीय एवं प्रांतीय नेताओं को आमंत्रित किया गया है।
श्री रातडिया ने कहा कि इस आयोजन के माध्यम से पाॅच किसानों की मृत्यु की परिस्थितियों की जाॅच के लिये जाॅच आयोग गठित किया गया है किन्तु पुलिस की मार से बडवन के घनश्याम धाकड़ की मृत्यु हुई इस आयोग नहीं सौंपा गया है अतः धाकड़ की मृत्यु की जाॅच आयोग से ही करवाई जायें। किसान आंदोलन के दौरान घायल हुए किसानों को मुआवजा देने की घोषणा कि गई थी किन्तु उसका भी अभी तक भुगतान नहीं किया गया। घायलों को निशुल्क उपचार की घोषणा का पालन करने की भी मांग कांग्रेस ने की है। किसानों के समस्त कर्जो को माफ करने,पुलिस गोली चालन एवं मारपीट में किसानों की मृत्यु के संबंध में हत्या एवं घायल होने के संबध में हत्या के प्रयास के आपराधिक मामले दर्ज किये जायें और दोषियों को अभियोजित किया जायें। आत्महत्या करने वाले किसानों के परिजनों को एक एक करोड़ की राहत राशि दी जायें। फसलों का लागत मूल्य से 50 प्रतिशत अधिक दाम किसानों को मिलना चाहिए। स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू कि जावें किसानों को 24 घंटे बिजली दि जावें आदि मांगों के लिये आग्रह किया जावेंगा।
श्री रातड़िया ने कहा कि इस घटना के बहाने कतिपय व्यक्तियों एवं संगठनों ने मंदसौर नगर की शांतिभंग करने का प्रयास किया है वह स्वर्था आपत्तिजनक है इसमें दोषि व्यक्तियों को चिन्ह्ति कर कार्यवाही की जाये। आपने 6 जुलाई को होने वाले सत्याग्रह मे किसानों, कांग्रेसजनों एवं समस्त नागरिकों से सहभागिता कर इसे सफल बनाने का अनुरोध किया है। इस अवसर पर महेन्द्र गुर्जर,ब्लाॅक अध्यक्ष मो हनीफ शेख, सोमिल नाहटा और फकिरचंद गुर्जर मौजूद थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *