Breaking News

शांति एवं सौहार्द पूर्ण तरीके से मनाएं सभी पर्व : जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न

मंदसौर। शाही सवारी, इदुज्जुहा, रक्षाबंधन एवं आगामी माहो में जन्माष्टमी, गणेशोउत्सव, डोलग्यारस, मोहर्रम, अनंत चतुर्दशी, नव दुर्गा उत्सव(गरबा कार्यक्रम), विजयादशमी (दशहरा), महर्षि वाल्मीकी जयंती/कार्तिक स्नान प्रारंभ, दीपावली, मिलादुन्नबी, श्री पशुपतिनाथ महादेव मेला, गुरूनानक जयन्ती, क्रिसमस-डे एवं नव वर्ष प्रारंभ (पूर्व संध्या) आदि परम्परागत रूप से शांति पूर्वक मनाये जाने के संबंध में जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक रविवार को शाम 4 बजे पुलिस कन्ट्रोल रूम पर कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि सभी धर्म के लोग मिलकर हमेशा की तरह आगामी त्यौहार एवं पर्व को शांति एवं सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाएं। रक्षाबंधन के पर्व पर पुलिस ट्रैफिक व्यवस्था का विशेष तौर पर ध्यान रखे। हर चौराहे एवं मार्केट में पुलिस की व्यवस्था हो। जन्माष्टमी के पर्व पर मटकीफोड़ कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का पालन किया जाए। मटकीफोड़ कार्यक्रम में कोई दुर्घटना ना हो इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था कि जाए।

 

इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमा स्थापित करें
कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने बैठक के दौरान सभी समुदायों से अनुरोध करते हुए कहा कि गणेश प्रतिमाएं इको फ्रेंडली स्थापित करें। जिससे पर्यावरण का नुकसान ना हो। प्रतिमाएं ऐसी होना चाहिए जो पर्यावरण के साथ सामंजस्य स्थापित कर सके। पर्यावरण को बचाना हम सब की जिम्मेदारी हैं। पर्यावरण रहेगा तो हम सब रहेंगे। गणेश पंडाल बिना अनुमति के कोई भी स्थापित ना करें। स्थापित करने से पहले प्रशासन से अनुमति जरूर ले। झांकियों के दौरान शराब पीकर युवाओं को प्रवेश ना होने दें। झांकियों में डीजे की आवाज एक लिमिट के अनुसार बजाए जिससे आम व्यक्ति को परेशानी न हो।

 

वाट्सएप पर भड़काऊ चीजें न डालें
कलेक्टर श्रीवास्तव ने कहा कि आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए कोई भी व्यक्ति वाट्सएप पर ऐसी चीजें ना डालें जिससे समाज में हिंसा की प्रवृत्ति उत्पन्न हो। इसी भड़काऊ चीजें डालने पर धारा 144 के तहत कार्यवाही की जाएगी। इसलिए सभी समुदायों के लोग अपने आस-पड़ोस एवं मित्र साथियों को बताएं कि भड़काऊ चीजें डालना सही नहीं है। जो कि समाज के लिए घातक है।

 

वीवीपैट मशीन का किया गया प्रदर्शन
शांति समिति के सदस्यों को बैठक के दौरान नवीन ईवीएम वीवीपैट मशीन के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। जानकारी के पश्चात शांति समिति के सदस्यों के द्वारा अपने मत का प्रयोग भी किया गया। मशीन पर वोट डाले गए तथा प्रेक्टिकल भी किया गया। कलेक्टर श्रीवास्तव ने कहा कि इस नवीन ईवीएम वीवीपैट मशीन के माध्यम से अब मतदाता अपने मत को देख भी सकते हैं। जिससे मतदाता को यह स्पष्ट हो जाएगा कि मैंने जिसे वोट दिया वह सही गया या नहीं। वह अपने मत को 7 सेकंड तक देख सकता है। उसके बाद उसके मत की पर्ची कटकर मशीन में गिर जाएगी। इस मशीन के माध्यम से अब मशीन की गणना के साथ-साथ पर्ची के माध्यम से भी गणना की जा सकेगी। जिससे पहले मत को लेकर होने वाली विवादित स्थिति अब नहीं रहेगी।

 

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक के दौरान जिला स्तरीय समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर ओम प्रकाश श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह, अपर कलेक्टर अनिल कुमार डामोर, मंदसौर एस डी एम शिव लाल शाक्य सहित सभी समुदायों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts