Breaking News

शासन ने गेहूं की खरीदी पर समर्थन मूल्य 1840 प्रति क्विन्टल किया, 25 मार्च से होगी खरीदी

मंदसौर. शासन ने समर्थन मूल्य घोषित कर दिया है। इस बार 1840 रुपए समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जाएगी। पिछली बार की अपेक्षा समर्थन मूल्य में इस बार 105 रुपए की बढोतरी की गई है। गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीदी 25 मार्च से शुरू होगी जो 24 मई तक चलेगी। एक सप्ताह में पांच दिन खरीदी करने के बाद दो दिन शनिवार और रविवार को भंडारण, परिवहन, लेखा मिलान एवं विवादों के निराकरण किया जाएगा। समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 21 जनवरी से 23 फरवरी तक निर्धारित केंद्रों पर किया जाएगा।

25 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी पर नहीं खुलेंगे उपार्जन केंद्र
उपार्जन केंद्र ऐसी जगह खोले जाएं जिससे किसानों को 25 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय नहीं करना पड़े। उपार्जन केंद्रों पर जनसुविधाएं, दरियां, टेबल-कुर्सी, पेयजल, शौचालय, छाया, बिजली का इंतजाम किया जाएगा। मॉच्र्युर मीटर और बड़ा छन्ना और पंखे का भी इंतजाम किया जाना है। सुरक्षा के लिए तिरपाल, कवर, अग्निशमन यंत्र, रेत बाल्टी, फस्र्ट एड बॉक्स का इंतजाम किया जाए।

समयावधि में किसानों को होगा भुगतान 
किसानों को समयावधि में भुगतान किया जाएगा। एसएमएस से किसानों को सूचित किया जाएगा। दो तारीख किसान से मांगी जाएगी जिससे वह एक तारीख पर अपनी उपज नहीं ला पाए या अन्य कोई कारण होने पर उसे दूसरी तारीख पर बुलाया जा सके। बिना एसएमएस के तौल पत्रक जारी नहीं होगा और एसएमएस 10 दिन पहले किसानों को भेजे जाएंगे। उपार्जन केंद्र गोदाम परिसर में खोले जाने को प्राथमिकता दी जाएगी। बोरों पर केंद्र स्लिप के साथ कृषक की स्लिप भी अंकित की जाएगी जिससे पहचान हो सके कि उपज किस किसान की है।

किसानों को कराना होंगे नए पंजीयन, पुराने पंजीयन नहीं होंगे मान्य
रबी उपार्जन वर्ष 2019-20 में गेहूं उपार्जन के लिए 21 जनवरी से 23 फरवरी तक गेहूं उपार्जन के लिए कृषको के नवीन पंजीयन किया जाना है एवं पूर्व में किसानों द्वारा कराया गया पंजीयन इस वर्ष मान्य नहीं होगा। किसानों को नए पंजीयन करवाना अनिवार्य है। रबी उपार्जन वर्ष 2019-20 में नवीन पंजीयन के लिए किसान को आधार नम्बर, समग्र परिवार आईडी, स्वयं का मोबाईल नंबर, राष्ट्रीयकृत बैक अथवा अधिसूचित बैक में स्वयं का एकल खाता नम्बर, बैंक शाखा का नाम, आईएफसी कोड सहित पासबुक की छायाप्रति (संयुक्त खाता मान्य नहीं) ऋण पुस्तिका, खसरा, वनाधिकार पट्टा, पंजीयन फार्म के साथ प्रस्तुत करना अनिवार्य है। साथ ही भूमि स्वयं के नाम पर न होने पर भूमि स्वामी के साथ निर्धारित प्रारूप में सिकमी/ बटाई के अनुबंध की प्रति अनिवार्य है।

इनका कहना…
रबी विपणन वर्ष 2019- 20 में समर्थन मूल्य पर गेहूं विकय के लिए किसान अपने नजदीकी खरीदी केन्द्र पर जाकर खरीदी केन्द्र से पंजीयन फार्म नि:शुल्क प्राप्त कर अपना पंजीयन निर्धारित समयावधि में पंजीयन कराएं। पिछले साल के पंजीयन मान्य नहीं होंगे, किसानों को नवीन पंजीयन कराना होंगे। प्रक्रिया २१ जनवरी से प्रारंभ होगी।
– धनराजू एस, कलेक्टर

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts