Breaking News

शाही सवारी में महारूद्राभिषेक की विहंगम झांकी तो, दिल्ली की अघोरी झांकी रहेगी आर्कषण का केन्द्र

शिव की बारात को अनोखी बनाने में लगे हुए हैं शिवभक्त रातदिन

मंदसौर। भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव की श्रावणमास की अंतिम सोमवार 12 अगस्त को निकलने वाली शाही सवारी को अनोखी आकर्षक, भव्य बनाने में शिवभक्त रात दिन लगे हुए हैं। शाही सवारी में इस वर्ष भी कई झांकिया आकर्षण का केन्द्र रहेगी, जिसमें राम दरबार, शिव पार्वती काली के साथ ही राधा कृष्ण गोपियों और भगवान शिव का रूद्राभिषेक की इलेक्टानिक झांकी आकर्षण का केन्द्र तो रहेेगा साथ ही दशपुर महाकालेश्वर व्यायाम शाला के पहलवान भी हेरत अंगेज करतब दिखाएंगे। यही नहीं कडाबीन के द्वारा भोले बाबा को पूरे रास्ते सलामी दी जावेगी।

भगवान श्री पशुपतिनाथ प्रातःकाल आरती मण्डल के अध्यक्ष प.दिलीप शर्मा, प्र्रवक्ता उमेश  परमार, ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि,, शाही सवारी की तैयारींया अपने चरम पर है। प्रतिदिन बैठकों का दोर किया जा रहा हैं इसी कडी में इस वर्ष भगवान महादेव के महारूद्राभिषेक के चित्रण पर आधारित एक इलेक्टानिक झांकी आकर्षण का केन्द्र रहेगी, जिसमें शिव का अभिषेक का विहगंम दृश्य का चित्रण इलेक्टानिक तरीके से होगा साथ ही, दिल्ली की राम दरबार की झांकी और शिव पार्वती अघोरी की सजीव झांकीया अलग अलग कलाओ को प्रर्दशित करती हुई ट्राले पर डीजे की धुन पर चलेगी। उन्होने बताया कि,कडाबीन तोप के द्वारा पूरे रास्ते में भगवान पशुपतिनाथ को सलामी दी जावेगी साथ ही  कई बाहरी कलाकर शाही सवारी में सम्मिलित होने के लिए आएंगे जो आकर्षण का केन्द्र रहेगें। शाही सवारी के प्रचार प्रसार हेतु 11 अगस्त रविवार को प्रातः10 बजे एक विशाल वाहन रैली भी पशुपतिनाथ प्रांगण से निकलेगी।

शाही सवारी मार्ग का होगा निरीक्षण आज

भगवान श्री पशुतिनाथ महादेव की निकलने वाली शाही सवारी को लेकर शिवभक्तो में जहां अपार उत्साह बना हुआ हैं वही प्रातः काल आरती मण्डल के पदाधिकारी भी शाही सवारी को भव्य बनाने को लेकर लगे हुए हैं। शाही सवारी मार्ग को लेकर आज प्रशासन के साथ बुधवार को दोपहर 1 बजे मंदिर परिसर से पुरे मार्ग का निरीक्षण किया जावेगा और शाही सवारी मार्ग में आ रही बाधाओं को हटाने को लेकर निर्देश दिये जावेगे। शाही सवारी मार्ग के निरीक्षण के दौरान जिला प्रशासन, नगरपालिका अमला, विद्युत मण्डल, दूर संचार विभाग, लोकनिर्माण विभाग के अमले के साथ ही प्रातः काल आरती मण्डल के पदाधिकारी उपस्थित रहेगें, उन्होंने सभी पदाधिकारीयों से दोपहर एक बजे मार्ग निरीक्षण के दौरान उपस्थित रहने की अपील की।

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts