Breaking News

श्मशान की भूमि पर हो रहा है अवैध कब्जा, दिया ज्ञापन

मन्दसौर निप्र। धुलकोट बाल श्मशान उत्थान समिति के अध्यक्ष राजकुमार कुमावत के नेतृत्व में नगरपालिका अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार से मिलकर श्मशाम भूमि में असामाजिक तत्वों द्वारा डाले जा रहे मोहर्रम के विरोध में ज्ञापन दिया तथा वहां हो रही गंदगी को हटाने की मांग भी की।
अध्यक्ष राजकुमार कुमावत ने बताया कि स्थानीय रामटेकरी नरसिंहपुरा में धुलकोट बाल श्मशान स्थित है। जहां बाल शवों को नागरिकगण लाकर उनका अंतिम संस्कार विधि विधान से करते है। चूंकि महू-नीमच रोड़ स्थित श्मशान रामटेकरी, नरंिसंहपुरा क्षेत्रों से काफी दूरी पर होने से बाल शवों को यही दफनाया जाता है। लेकिन देखने में आ रहा है कि कुछ दिनों से इस धुलकोट श्मशान पर असामाजिक तत्वों द्वारा मोहर्रम डालकर दाह संस्कार हेतु बने हुए शेड को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे शेड का नुकसान भी हो रहा है। पूर्व में भी इस प्रकार का प्रयास असामाजिक तत्वों द्वारा किया गया था। जिस पर श्मशान उत्थान समिति द्वारा विरोध करने पर वहां से नगरपालिका द्वारा मोहर्रम को हटाकर साफ-सफाई की गई थी। वहां पर नगरपालिका के कर्मचारियों द्वारा भी कचरा डाला जा रहा है जिससे गंदगी फेल रही है तथा अवारा पशु भी वहां विचरण करते है। जिससे अंतिम संस्कार करने आने वाले व्यक्तियों को भी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। ज्ञापन में नगरपालिका से मांग की गई कि धुलकोट बाल श्मशान पर डाले गये मोहर्रम, कचरा, गंदगी को तुरंत हटाया जाये। इस अवसर पर श्मशान की भूमि पर स्नानघर बनाने हेतु भी निवेदन किया जिस पर अध्यक्ष श्री बंधवार ने मोहर्रम व गंदगी हटाने के निर्देश नपा अधिकारियों को दिये तथा यह भी कहा कि अतिशिघ्र वहां स्नानघर बनाया जाएगा।
इस अवसर पर मांगीलाल कुमावत, शेलेन्द्र कुमावत, मनोज कुमावत, पुष्करराज कुमावत, भेरूलाल कुमावत, पटैल नन्दाजी कुमावत, सुखलाल कुमावत सहित अनेक क्षेत्रीय नागरिक उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts