Breaking News

श्री गणेश शंकर विद्यार्थी की पूण्यतिथी पर व्याख्यान माला सम्पन्न हुई

Story Highlights

  • शालिनता के साथ पाठको के समक्ष अपनी बात रखें, वही वास्तविक पत्रकार हो सकता है - बालकवि श्री बैरागी
  • आज यह तय कर पाना मुश्किल है कि वास्तविक पत्रकार कौन है - सांसद
Hello MDS Android App

श्री बैरागी ने आगे कहा कि गणेश शंकर विद्यार्थी अपने समय के एक आदर्श पत्रकार रहे है। उन्होने अंग्रेजो के शासनकाल में मुखरता के साथ बिना डरें अंग्रेजों के अन्याय को समाज एवं दुनिया तक पहुंचाया। श्री विद्यार्थी ने पत्रकारिता के साथ-साथ मानवीय धर्म भी निभाया, सामप्रदायिक दंगो में अपनी जान की परवाह किए बगैर लोगो की जान बचाई, जिसके चलते उन्है अपने उनकी हत्या कर दी गई, उनकी इसी शैली को लेकर उन्है आज क्रांतिकारी पत्रकार के रूप में पहचाना जाता है। आपने आगे कहा कि वर्तमान पत्रकार लक्ष्य के साथ आगे तो बढ़ रहा है लेकिन वह अपने आदर्श स्थापित नही कर पाया है। आदर्श के साथ चलने वाले पत्रकार ही लम्बी रेस दौड़ सकते है।
कार्यक्रम में सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा कि आज की पत्रकारिता के मानक नही बचे है। जबकि श्री विद्यार्थी के समय पत्रकारिता मानक स्थापित कर की जाती थी। आपने कहा कि उस कार्यकाल में श्री विद्यार्थी के द्वारा ब्रिटीश शासन के साथ पत्रकारिता के माध्यम से एक युद्ध लड़ा जाता था। उस वक्त जो चुनौतियां पत्रकारो के सामने थी आज उनमें बदलाव हुआ है। लेकिन आज भी वास्तविक पत्रकार मानक को आधार बनाकर भ्रष्टाचार जैसी बुराईयों से युद्ध भी लड़ रहा है। वर्तमान में मिडिया के स्त्रोत बदले है, आज यह तय कर पाना मुश्किल है कि वास्तविक पत्रकार कौन है। पहले प्रिंट मिडिया होता था उसके साथ इलेक्ट्रानिक एवं आज सोशल मिडिया का चलन तेजी से बड़ रहा है। वैसे मेरी नजर में इलेक्ट्रानिक एवं सोशल मिडिया त्वरित रूप से अपनी भूमिका निभा रहा है लेकिन आज भी पाठक तथ्यात्मक खबरो के लिए प्रिंट मिडिया पर ही विश्वास करता है।
कार्यक्रम के दौरान साहित्यकार मोहनलाल भटनागर द्वारा लिखित तथा वरिष्ट पत्रकार धनश्याम बटवाल द्वारा संपादित की गई पुस्तक उत्थान का विमोचन किया गया, वही कवि एवं रेखा चित्रकार लालबहादुर श्रीवास्तव ने बालकवि बैरागी के जीवन के उपर लिखी कविता का चित्र भेंट किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता यूनियन के अध्यक्ष राजेश पाठक ने की। जबकि कार्यक्रम का संचालन हेमन्त शर्मा ने किया। कार्यक्रम के अंत में एम.पी.वर्किंग जनर्लिस्ट यूनियन के सदस्य शैलेन्द्र सिंह राठौर आदि द्वारा दोनो अतिथियों का शाल और श्री फल भेंट कर स्वागत किया गया।
कार्यक्रम में नपा अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार, पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा, कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रकाश रातडिया, नानालाल अटोलिया, गौरव अग्रवाल, सोमिल नाहटा , अर्जुन सिंह राठौर, महेश मिश्रा, विक्रम विद्यार्थी, देवेन्द्र पुराणिक, राजाराम तंवर, रूपनारायण जोशी, ब्रजेश जोशी, आशुतोष नवाल, रमेश चन्द्रे सहित शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *