Breaking News

श्री जैन दिवाकर लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय पर 264वें निःशुल्क नेत्र शिविर का हुआ आयोजन

धत्व निवारण की दिशा में मील का पत्थर साबित हो रही है लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय की सेवाएं- श्री चावला

मन्दसौर। पीड़ित मानवता की सेवा के क्षेत्र में मंदसौर जिले में श्री लाभमुनि जनसेवा ट्रस्ट ने निःशुल्क नेत्र शिविरों के माध्यम से जो अलख जगाई है, वह निश्चित ही अंधत्व निवारण की दिशा में मील का पत्थर साबित हो रही है। सेवा के इस यज्ञ में प्रत्येक वर्ग को अपनी योग्यता अनुसार आहूति देना चाहिये।
उक्त उद्गार प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री एवं मनासा विधायक कैलाश चावला ने व्यक्त किये। पूर्व मंत्री श्री चावला मंदसौर के श्री जैन दिवाकर लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय पर पूज्य उपप्रवर्तक श्री अरूणमुनिजी म.सा. की प्रेरणा से स्व. श्रीमती सुनिताकुमारीजी की पुण्य स्मृति में समाजसेवी सागरमल प्रसन्नकुमार संचेती परिवार के सौजन्य तथा जिला अंधत्व निवारण समिति व जैन सोश्यल ग्रुप ग्रेटर के सहयोग से आयोजित 264वें निःशुल्क नेत्र शिविर में मुख्य अतिथि पद से सम्बोधित कर रहे थे। उपप्रवर्तक प.पू. अरूणमुनिजी म.सा. व प.पू. सुरेशमुनिजी म.सा. की पावन निश्रा में आयोजित समारोह में पूर्व मंत्री श्री चावला ने कहा कि जिस व्यक्ति के ज्ञान के चक्षु गुरूवर के आशीर्वाद से खुल जाते है, वह स्वतः ही जीवन के उद्देश्यों की पूर्ति करने वाली भावनाओं के तहत कार्य करना शुरू कर देता है। परम् पूज्य अरूणमुनिजी म.सा. के गुरूत्व में ट्रस्ट द्वारा किये जा रहे मानव सेवा के प्रयास इसके द्यौतक है। उन्होंने कहा कि मानव सेवा के क्षेत्र में लाभमुनि जनसेवा ट्रस्ट, जैन सोश्यल ग्रुप ग्रेटर और रेडक्रास सोसायटी जैसी संस्थाएं निरंतर अग्रणीय है। आपने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार और केन्द्र की सरकार भी समाज के अंतिम छोर के स्वास्थ्य व सुरक्षा को लेकर पूरी तरह गंभीर है। मध्यप्रदेश के सरकारी अस्पतालों में उपचार से लेकर प्रत्येक सुविधा निःशुल्क उपलब्ध करवाने का प्रयास प्रदेश की सरकार ने किया है, इतना ही नहीं गंभीर बीमारियों के उपचार के लिये बी.पी.एल. परिवारों को उच्च स्वास्थ्य केन्द्रों पर निःशुल्क ईलाज की सुविधा भी मुहैया करवाई है।  विधायक चावला ने यह भी कहा कि शासन और प्रशासन अपने स्तर पर पीड़ित मानवता की सेवा को लेकर योजनाएं चला रहे है लेकिन इसका लाभ सभी वर्गों तक पहुुंचे इसमें सामाजिक संस्थाओं व हम सभी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। समारोह की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ कर सलाहकार राजेश कुमार शाह (कलकत्ता) ने कहा कि जीवन में जब तक गुरू का मार्गदर्शन नहीं मिलता है, तब तक लक्ष्य तक पहुंचना असंभव है। उन्होंने कहा कि प.पू. अरूणमुनिजी म.सा. की प्रेरणा से मन्दसौर की लाभमुनि जनसेवा ट्रस्ट द्वारा मानव मात्र की सेवा को लेकर किये जा रहे कार्य निश्चित ही प्रशंसनीय है। आपने ब्लड ग्रुप कार्ड बनाने और गरीब रोगियों के बीमें को लेकर भी सुझाव दिये।
इस अवसर पर श्री लाभमुनि जनसेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष उद्योगपति एस.एम. जैन ने बताया कि मालवांचल में मोतियाबिन्द उन्मूलन एवं अंधत्व निवारण की दिशा में ट्रस्ट निरंतर प्रयासरत है। मंदसौर जिले के दुरूस्थ अंचलों तक चिकित्सालय की टीम ने पहुंचकर निःशुल्क नेत्र शिविरों के माध्यम से रोगियों को चिन्हित कर मंदसौर में निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन का बीड़ा हाथ में ले रखा है। इस बार भी भावगढ़, साबाखेड़ा, खिलचीपुरा और मंदसौर के चम्बल कॉलोनी क्षेत्र में निःशुल्क नेत्र शिविरों में 674 नेत्र रोगियों का नेत्र परीक्षण कर 162 रोगियों का चयन निःशुल्क मोतियाबिंद ऑॅपरेशन हेतु किया गया है। उन्होंने कहा कि दो साल पूर्व चिकित्सालय के नवीनीकृत भवन में अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है और दक्ष चिकित्सकों द्वारा नेत्र रोगियों का उपचार किया जा रहा है। जैन सोश्यल ग्रुप ग्रेटर की मन्दसौर इकाई ने सेवा के इस कार्य में कंधे से कंधा मिलाकर ट्रस्ट को सहयोग दिया है जो निश्चित ही सराहनीय है। इस अवसर पर जैन सोश्यल ग्रुप ग्रेटर के संस्थापक अध्यक्ष कांतिलाल रातड़िया तथा ट्रस्ट  के प्रचार मंत्री चांदमल मुरड़िया ने भी शिविर में पधारे नेत्र रोगियों के प्रति शुभकामनाएं व धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान ट्रस्ट के पूर्व अध्यक्ष एवं संरक्षक आनन्दीलाल दुग्गड़, सचिव विजयकुमार खटोड़, जे.एस.जी. ग्रेटर के जोन कॉर्डिनेटर कमलेश कटारिया, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक सौलंकी व डॉ. विक्रांत भावसार भी मंचासीन थे।
निःशुल्क नेत्र शिविर का शुभारंभ अतिथियों ने भगवान धनवन्तरी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। मंगलाचरण का श्रवण प.पू. उपप्रवर्तक श्री अरूणमुनिजी म.सा. ने करवाया। इस अवसर पर समाजसेवी लोकेशकुमार सुजानमल जैन परिवार तथा गीताजी हर्षाजी राजेशजी शाह परिवार कलकत्ता वाले द्वारा निःशुल्क नेत्र शिविर के आयोजन की घोषणा भी की गई। ट्रस्ट के पदाधिकारियों द्वारा मुख्य अतिथि श्री चावला एवं समाजसेवी श्री शाह सहित अतिथियों का आत्मीय अभिनन्दन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्व गृहमंत्री कैलाश चावला द्वारा शिविर के आयोजक समाजसेवी एस.एम. जैन का बहुमान भी किया गया। शिविर में मंचासीन अतिथियों एवं पदाधिकारियों के साथ ही प्रमुख रूप से वरिष्ठ समाजसेवीगण सर्व श्री मनोहरसिंह मेहता, रमेश पोरवाल, नरेन्द्र रांका, सुरेन्द्र उकावत, अजीत नाहर, नरेन्द्र पामेचा, राहुल दुग्गड़, शेखर कासमा, मनोहर जैन, मुकेश धींग, चिकित्सालय के प्रशासक अश्विन बैरागी, पत्रकार राहुल सोनी आदि भी उपस्थित थे। संचालन ट्रस्ट के सचिव विजय कुमार खटोड़ ने किया एवं आभार कमलेश कटारिया ने माना।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts