Breaking News

सरदार वल्लभ भाई पटेल विद्यालय में हुआ मौलिक अधिकार एवं कर्तव्य विषय पर विधिक साक्षरता शिविर

मंदसौर। जिला विधिक सहायता अधिकारी ने बताया कि जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मंदसौर श्री तारकेश्वर सिंह की अध्यक्षता में सरदार वल्लभ भाई पटेल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 मंदसौर में मौलिक अधिकार एवं कर्तव्य विषय पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर का शुभारंभ जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण तारकेश्वर सिंह द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश महोदय ने विद्यालय में आयोजित निबंध प्रतियोगिता के संबंध में बताया कि किसी भी प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करना उतना महत्वपूर्ण नहीं है, जितना की उस प्रतियोगिता में हिस्सा लेना है। शिविर के विषय पर चर्चा करते हुए बताया कि हमें मौलिक कर्तव्यों की जानकारी होने के साथ-साथ उन्हें वास्तविक तौर पर जीवन में अपनाना आवश्यक है। इस संबंध में तारकेश्वर सिंह द्वारा वर्णित किया कि प्रकृति की सुरक्षा करना भी हमारा मौलिक कर्तव्य है, संविधान के भाग-4(ए) में प्रावधानित मौलिक कर्तव्य ही हमें बताते हैं कि हमारा व्यवहार प्रकृति के प्रति कैसा होना चाहिये।

अपर जिला न्यायाधीश जयंत शर्मा द्वारा मौलिक कर्तव्यों पर विद्यार्थियों को ध्यान आकर्षित कराते हुए बताया कि हमारे गुरू, माता-पिता के आदेश का पालन कर उन्हें सम्मान देना भी हमारा मौलिक कर्तव्य है। साथ ही श्री शर्मा द्वारा बताया गया कि वर्तमान में कुछ बच्चे परीक्षा परिणाम में असफल होने पर आत्महत्या कर बैठते हैं, जो कि पूर्णतः गलत है, परीक्षा तो एक अवसर है, जो पुनः प्राप्त होते है क्योंकि जीवन से बढ़कर कुछ भी नही है।

अभिभाषक संघ के अध्यक्ष जयदेवसिंह चैहान द्वारा वर्तमान में विद्यार्थियों द्वारा सोशल मीडिया के दुरूपयोग के संबंध में चर्चा करते हुए बताया कि अब हमें ही यह तय करना होगा कि सोशल मीडिया का प्रयोग किस दिशा में करना है। विद्यालय के छात्र मोहित एवं राहुल द्वारा भी संविधान में प्रावधानित मौलिक अधिकारों एवं कर्तव्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंदसौर तारकेश्वर सिंह निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को शील्ड एवं प्रमाण-पत्र वितरित किए एवं शेष समस्त प्रतिभागीगण को प्रमाण-पत्र वितरित कर प्रोत्साहित किया। शिविर में मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट सुरेश कुमार सूर्यवंशी, न्यायिक मजिस्टेªट प्रथम श्रेणी अनिरूद्ध जैन, विद्यालय प्राचार्य श्री पाटीदार , जिला विधिक सहायता अधिकारीयोगेश बंसल, विद्यालय का समस्त स्टॉफ एवं छात्रगण उपस्थित रहे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts