Breaking News

सामाजिक समरसता मंच का होली मिलन समारोह संपन्न

परिवार व्यवस्था भारत की विश्व को अनुपम देन- श्री पवैया

मंदसौर। हमारे देश की संस्कृति और परंपरा इतनी सुदृढ़ है कि आज भी हमारा समाज परिवारों से मिलकर इस राष्ट्र को मजबूत बनाए हुए हैं। हम गर्व के साथ कर सकते हैं कि परिवार व्यवस्था भारत की समूचे विश्व को एक अनुपम देन है।

यह विचार राष्ट्रीय चिंतक वीरसिंह पवैया ने सामाजिक समरसता मंच द्वारा पद्मावती रिसोर्ट में आयोजित होली मिलन समारोह में मुख्य अतिथि एवं वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए व्यक्त किए। आपने कहा कि परिवार की संकल्पना का सूत्रपात भारत में ही हुआ है। भोगवादी पाश्चात्य देशों में परिवार के नाम पर महज समझौता होता है जो कभी भी टूट जाता है लेकिन दुर्भाग्य से हमारे देश में परिवार खंडित होते जा रहे हैं। पाश्चात्य देश तो हमारी अच्छाइयों को ग्रहण कर रहे हैं और हम उनकी बुराइयों को अपना रहे हैं। आज आवश्यकता हैै परिवार को जोड़े रखने की। परिवार है तो समाज है और समाज ही राष्ट्र की आत्मा है। परिवार संस्कारों का सृजन करते हैं। श्री पवैय्या ने कहा कि बच्चों में सीखने की प्रवृत्ति होती है वे माता-पिता से ही अच्छे आचरण सीखते हैं। हमारी परंपराए ही हमारा पारिवारिक संविधान है। यदि भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनाए रखना है तो परिवार को टूटने से रोकना होगा। आपने सामाजिक समरसता के भाव को प्रचारित करने का आग्रह करते हुए वहां ऊंच-नीच की भावना से परे रहकर ही समरसता स्थापित की जा सकती है।

समारोह की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी एवं सिंधी समाज के संरक्षक दृष्टानंद नैनवानी ने की उन्होंने कहा कि सभी समाज मिलकर पर्वों को मना है ताकि पर्व का आनंद दोगुना हो जाए। श्री नैनवानी को आगामी वर्ष के लिए सामाजिक समरसता मंच द्वारा मनाये जाने वाले फाग महोत्सव का अध्यक्ष पद का दायित्व सौंपा गया।

समरसता मंच के संयोजक जितेंद्र गहलोत ने समारोह की भूमिका प्रस्तुत करते हुए कहा कि 25 मार्च को नगर में निकलने वाली फाग यात्रा देश के वीर शहीद सैनिकों को समर्पित की जाएगी। उन्होंने सभी समाजों से फाग यात्रा में अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित होने का आह्वान किया। अतिथि परिचय राजेंद्र चाष्टा ने दिया। अतिथियों का स्वागत रूपनारायण जोशी व जगदीश सेठिया ने किया। आरंभ है अतिथियों ने भारत माता की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वल्लित कर समारोह का शुभारंभ किया। पूर्व में संगीत सभा में किशोर पाटीदार, आयुषी देशमुख, संजय प्रधान व बंशीलाल टाक ने अपने गायन से सभी को मंत्रमुग्ध किया। समारोह में बड़ी संख्या में सभी समाजों के प्रमुख उपस्थित हुए। समारोह का संचालन वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश जोशी ने किया। आभार कुंदन सांखला ने माना। समारोह में सांसद सुधीर गुप्ता, मंदसौर विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया, गरोठ विधायक देवीलाल धाकड़, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा, जिला सहकारी बैंक पूर्व अध्यक्ष मदनलाल राठौर सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।  उक्त की जानकारी पिंटू शर्मा व पत्रकार सुरेश भावसार में दी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts