Breaking News

सावधान मंदसौर : अब कचरा फैलाने पर लगेगा 5000 रुपए तक जुर्माना

मंदसौर। राज्यसरकार के स्वच्छता अभियान को लेकर शहर की स्वच्छता के लिए नगरपालिका अब अभियान चलाएगी। इस अभियान के तहत बार-बार निर्देशित करने के बावजूद निर्धारित स्थानों के अलावा कहीं भी कचरा डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पालिका ऐसे लोगों से जुर्माना वसूलेगी तथा फिर भी ऐसा लगातार करने पर संबंधित के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी। हालांकि पालिका का यह कदम स्वच्छता के लिए एक सकारात्मक कदम है, लेकिन सवाल यह है कि शहर में कचरा डालने के लिए पालिका की ओर से पूरे बंदोबस्त ही नहीं है। सार्वजनिक स्थानों पर पालिका की ओर से पर्याप्त कचरा पात्र नहीं होने से आमजन के सामने भी यह संकट रहता है कि वे कचरा कहां फैंके। इसलिए पालिका को जुर्माने की इस प्रक्रिया के साथ ही शहर में जगह जगह पर्याप्त संसाधन भी पूरे करने चाहिए।

लगता है यह निर्णय स्वच्छता सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए लिया है शहर को स्वच्छ बनाने को लेकर नगर पालिका प्रशासन ने अब कमर कस ली है। नगरपालिका ने शहरवासियों में सफाई को लेकर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य की पूर्ति हेतु जुर्माना राशि वसूलने का फैसला किया है। पालिका की ओर से खुले स्थानों, रोड, खाली भूखण्डों आदि में कचरा डालने वालों को चेताते हुए कचरा डालने पर जुर्माना लगाने की चेतावनी दी है। हालांकि पालिका की ओर से पूर्व में भी कई बार चेतावनी दी गई है, पर कार्रवाई के मामले में नगरपालिका सिफर ही रही है। इससे इधर-उधर कचरा डालने वाले नाश्ते वाले, ठेलेवाले, व्यापारी आदि के हौसले बुलंद है और इनके कारण शहर की सफाई व्यवस्था दिन-ब-दिन बदहाल हो रही है। शहर की सेनेटरी गलियों में कूड़ा-करकट डालने से लोगों के स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। पालिका की ओर से कूड़ा-करकट फैलाने वालों पर जुर्माना लगाए जाने से अन्य लोग भी सफाई के प्रति जागरूक होंगे।

1 हजार से 5 हजार तक जुर्माना

पालिका सीएमओ सविता प्रधान के अनुसार नगरपालिका क्षेत्र में किसी भी दुकानदार, व्यापारी या नागरिक के रोड पर कचरा डालते हुए पाए जाने पर पालिका की ओर से विभिन्न मापदंडो के आधार पर जुर्माना वसूल किया जाएगा। खुले स्थानों पर कचरा डालते पाए जाने पर नियमानुसार जुर्माने की राशि वसूल की जाएगी। पालिका क्षेत्र में खाली पड़े भूखण्डों जिनमें कचरा फैला हुआ है, उन भूखण्डधारियों को सफाई करवाने के निर्देश दिए है। ऐसा नहीं होने पर पालिका की ओर से उक्त स्थल की सफाई की राशि वसूल की जाएगी या भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही की जाएगी। पालिका के नियमों का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया है।

नपा गंदगी फैलाने पर इस तरह वसूलेगी जुर्माना

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts