Breaking News

सिनेमाघरों में फिल्‍म के प्रदर्शन से पहले बजाए जाएं राष्‍ट्रगान

राष्ट्रगान को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को एक बड़ा आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने देश भर के सिनेमाघरों में फिल्म के प्रदर्शन से पहले राष्ट्रगान बजाए जाने का निर्देश दिया है। राष्‍ट्रगान और झंडे का सम्‍मान हर नागरिक का दायित्‍व है। केंद्र इस संबंध में सभी राज्‍यों को जरूरी निर्देश जारी करे।

सुप्रीम कोर्ट ने आज कहा कि फिल्‍म शुरू होने से पहले राष्‍ट्रगान बजाना चाहिए। शीर्ष कोर्ट ने लोगों को सिनेमा घरों में राष्ट्रगान बजाये जाने के दौरान खड़े होने का निर्देश दिया है और कहा कि जब राष्ट्रगान बजाया जा रहा हो उस समय पर्दे पर राष्ट्र ध्वज दिखाया जाना चाहिए। यानी राष्‍ट्रगान के वक्‍त स्‍क्रीन पर तिरंगा दिखाना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से एक सप्ताह के भीतर आदेश लागू कराने और सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों को इस बारे में जानकारी देने को कहा है। शीर्ष कोर्ट ने निर्देश दिया कि राष्ट्रगान बजाये जाने को लेकर किसी व्यक्ति को कोई व्यवसायिक लाभ नहीं दिया जाए।

साथ ही, उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रगान का किसी भी तरह का नाट्य रूपांतरण नहीं करने का निर्देश दिया है। उच्चतम न्यायालय ने निर्देश दिया कि किसी अवांछनीय वस्तु पर राष्ट्रगान को छापा या दर्शाया नहीं जाए।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts