Breaking News

नपा परिषद की बैठक में 32 प्रकरणो को मिली मंजुरी

सीसी रोड, डामरीकरण, नाला निर्माण के कई प्रकरण स्वीकृत
सड़कें साफ करने के लिए 50 लाख खर्च कर खरीदी जायेंगी रोड़ स्वीपींग मशीनें
तैलिया तालाब का मछली पालन ठेका नहीं दिया जाएगा

मंदसौर। नगर पालिका परिषद की बैठक 30 जुलाई सोमवार को नपासभागृह में नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में मुख्य नपाधिकारी श्रीमति सविता प्रधान गौड सहित नपा परिषद के सभापतिगण, पार्षदगण व वरिष्ठ पार्षदगण भी शामिल हुए। इस बैठक में नगर विकास से सम्बधित 34 प्रकरण परिषद के सम्मुख रखे गये। बैठक में इन 34 प्रकरणों में से 32 प्रकरणों को बहुमत से परिषद की मंजुरी दी गयी। बैठक में प्रकरण क्रमांक 27 को निरस्त किया गया व प्रकरण क्र 28 को विधी विशेषज्ञो की राय के बाद आगामी बैठक में रखने का निर्णय लिया गया।

नपा परिषद की बैठक में नगर के सौन्द्रर्यीकरण के लिये सभी डिवाईडरो पर लोहे  की सुन्दर जाली लगाने एवं पौधरोपण करने का प्रस्ताव पारित किया गया। नपा इस कार्य पर लगभग 2 करोड रू की राशि व्यय करेगी। परिषद बैठक में इस कार्य की प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति दी गयी। नगर पालिका के द्वारा इस कार्य की मंजुरी से नगर के सभी डिवाईरों रोडो की सुन्दरता बढाने के लिये राशि व्यय हो पायेगी ।

नपा परिषद की बैठक में स्वच्छता मे अच्छी रेकिंग प्राप्त करने के लिये दो छोटी रोड स्वीपिंग मशीन क्रय करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी। नपा लगभग 50 लाख की राशि व्यय कर दो रोड स्वीपिंग मशीन खरीदेगी ताकि सडक के किनारें धुल जमा होने की समस्या का समाधान हो सके। परिषद की बैठक में डोर टू डोर कचरा एकत्रित करने हेतु 4 नवीन वाहन क्रय करने के प्रस्ताव को भी मंजुरी दी गयी। नपा परिषद इन चार वाहनो का  क्रय करने में 35 लाख रू की राशि व्यय करेगी होगी। बैठक में इसकी प्रशासकिय व वित्तीय स्वीकृति भी प्रदान की गयी। परिषद की बैठक में स्वच्छता भारत मिशन के अंतर्गत नगर के बडे नालों की सफाई हेतु बडे वेक्युम एम्पीटीपर क्रय करने का भी प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक में इस कार्य की भी प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति हुई।

नपा परिषद की बैठक में वार्ड क्र 1 अयोध्या बस्ती की विभिन्न गलियों में सीसी कार्य करने के प्रस्ताव को भी मंजुरी दी गयी। नपा परिषद इस कार्य पर 49 लाख रू की राशि व्यय करेगी। नपा की बैठक में इस कार्य की प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति हुई अयोध्या बस्ती में सीसी कार्य की मांग लम्बे समय की जा रही थी। नपाध्यक्ष श्री बंधवार ने इसकी मंजुरी दी । इस मांग के पूर्ण होने से अयोध्या बस्ती  की वे गलिया जहां सीसी रोड की आवश्कयता है वहॉ सीसी रोड बनाने का मार्ग प्रशस्त होाग। बैठक में नाहर सैयद तालाब में गंदे पानी से मिलने से रोकने के लिये तालाब के किनारे डेªनेज लाईन बिछाने व नाला निर्माण किये जाने के प्रस्ताव को मंजुरी दी गयी।

बैठक में स्वच्छता मिशन के अंतर्गत ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन हेतु कचरा सेगरीगेशन प्लाट स्थापित करने हेतु 23 लाख रू की राशि व्यय करने के प्रस्ताव को मंजुरी दी गयी। नपा परिषद की बैठक में नपा कर्मचारियों को सांतवा वेतनमान दिये जाने के प्रस्ताव को मंजुरी दी गयी। शासन  के अन्य विभागो के भांति मंदसौर नपा के कर्मचारी भी सातवा वेतनमान पाने के पात्र होगे। इसमें उनके पुरे परिवार को लाभ होगा। नपा परिषद की बैठक में प्रकरण 27 को अस्वीकृत किया गया। तैलिया तालाब में मछली पालन का पटटा दिये जाने की मांग जिला प्रशासन से मछली पालन समिति ने की थी जिला प्रशासन ने इस संबंध में परिषद का अभिमत चाहा था नपा परिषद ने उक्त प्रकरण को परिषद में रखते हुए इसे बहुमत से अस्वीकृत किया। तैलिया तालाब को मत्स्य पालन के लिये ठेके या पट्टे पर नही दिया जायेगा। तैलिया तालाब के मामले में नगर पालिका ने पुनः निर्णय लिया है कि तैलिया तालाब में मछली पकडने का ठेका किसी भी संस्था व समिति को  नही दिया जावेगा। परिषद बैठक मे अधिकांश पार्षदो ने इस प्रकरण को बार बार परिषद की बैठक में लाने पर आपत्ति की और नपाध्यक्ष श्री बंधवार से आग्रह किया कि बैठक की प्रोसेडिंग में यह अवश्य नोट करे कि यह प्रकरण अब किसी भी परिषद बैठक मे न आए। पार्षद राम कोटवानी ने इस प्रकरण को स्वीकृति देने की मांग की जिसे अन्य पार्षदो का समर्थन नही मिला।

लीज भूमि में नपा उपाध्यक्ष का हस्तक्षेप, पर नहीं हुआ कोई निर्णय बैठक में प्रकरण क्र 28 के अंतर्गत पडित नेहरू बस स्टेण्ड स्थित होटल मिश्री के सामने नपा की लीज भूमि के मामले पर भी विचार हुआ। परिषद बैठक में अधिकांश पार्षदो ने इस प्रकरण को रोकने की मांग की। पार्षद श्रीमति दिपीका निलेश जैन, विजय गुर्जर, मोहम्मद हनीफ शेख आदि पार्षदो ने उक्त प्रकरण का विरोध किया। नपा उपाध्यक्ष सुनिल जैन ने उक्त प्रकरण को स्वीकृत करने की मांग की। उक्त प्रकरण के मामले में पार्षदो की राय एक न होने के कारण नपाध्यक्ष ने उक्त प्रकरण में विधि विशेषज्ञो (हाईकोर्ट एडव्होकेट) से राय उपरांत उक्त मामले में  निराकरण करने का निर्णय लिया गया। इसी कारण इस प्रकरण को अगली बैठक में रखने का निर्णय हुआ।

नपा परिषद की बैठक में नपा उपाध्यक्ष सुनिल जैन , नपा सभापतिगण मुकेश खमेसरा, पुलकित पटवा, सुनिता बाहेती, लिखिता आशीष गौड, श्रवण रजवानिया, पार्षद राम कोटवानी, दिपीका निलेश जैन, विजय गुर्जर, मोहम्मद हनीफ शेख आदि ने भी अपने विचार रखे।

नपा परिषद की बैठक में पार्षदगण मुमताजबी अशफाक खां, यशवंत भावसार, श्रीमति अनिता सत्यनारायण भांभी, निरांत बग्गा, श्रीमति संगीता शर्मा, आजाददेवी भारत कोठारी, श्रीमति विघा पुखराज दशौरा, विधायक प्रतिनिधी नरेश चंदवानी भी उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts