Breaking News

स्वच्छता अभियान के खर्च के हिसाब को सार्वजनिक करे नपा

युवा कांग्रेस अध्यक्ष सोमिल नाहटा ने आरटीआई के तहत विभिन्न मुद्दों पर नपा से मांगी जानकारी’

मंदसौर। हमारा शहर स्वच्छता में नंबर वन बने, यह प्रत्येक शहरवासी चाहता है। शहरवासी अपनी ओर से इस अभियान में योगदान भी दे रहे हैं। लेकिन, मंदसौर नगर पालिका इस अभियान के नाम पर जमकर फिजूलखर्ची में लगी है। अभियान शहर को साफ-स्वच्छ बनाने से ज्यादा स्वप्रशंसा और हित साधने पर केन्द्रीत होकर रह गया है। साथ ही अतिक्रमण के नाम पर गरीबों को भी परेशान करने से नहीं चूका जा रहा है। नगर पालिका को स्वच्छता अभियान के नाम पर हो रहे खर्च को सार्वजनिक करना चाहिए, ताकि जनता जो स्वयं प्रेरित होकर शहर को स्वच्छ बनाने में जुटी है, वह नगर पालिका की सफाई को भी जान सके। यह बात युवा कांग्रेस लोकसभा अध्यक्ष श्री सोमिल नाहटा ने एक प्रेस बयान में कही। श्री नाहटा ने नगर पालिका में जनहित के विभिन्न मुद्दों को लेकर सूचना के अधिकार के तहत आवेदन लगाते हुए इनकी जानकारियां सार्वजनिक किए जाने की मांग की है। इसके साथ ही श्री नाहटा ने और भी कई जन हितैषी मुद्दों पर जानकारी मांगी है।

श्री नाहटा ने अवगत करवाया कि उन्होंने नगर पालिका से आरटीआई के माध्यम से कुछ जानकारियां मांगी हैं। इनमें स्वच्छता अभियान के तहत बीते दो वर्षों में किए गए खर्च का हिसाब मांगा है। श्री नाहटा ने कहा कि स्वच्छता अभियान में कितना पैसा आया, और कितना किस मद में खर्च किया गया, यह जानने का हक जनता को है।

श्री नाहटा ने नगर पालिका की फिजूलखर्ची और जनता के टेक्स की गाढ़ी कमाई को बर्बाद करने का काम नगर पालिका परिषद ने किया है। विकास के काम हो नहीं रहे और जनप्रतिनिधियों का ध्यान प्रभावशाली लोगों को लाभ पहुंचाने या स्वयं की राजनीतिक स्वार्थसिद्धि में लगा हुआ है। इसलिए स्वच्छता अभियान में खर्च राशि का ब्यौरा जनता को दिया जाना चाहिए।

’जवाबदेही तय हो’
श्री नाहटा ने कहा कि स्वच्छता अभियान के नाम पर ताबड़तोड़ किये जा रहे निर्माण में गुणवत्ता को ताक पर रखा जा रहा है। इससे कई बार सर्वे से पूर्व ही नपा को उन निर्माण को दोहराना या सुधारना पड़ा है। ऐसे में आवश्यकता इस बात की है कि निर्माण से पूर्व इसकी जिम्मेदारी निकाय या अधिकारी लें और गुणवत्ता से समझौता होने पर भरपाई जनता के धन से ना हो।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts