Breaking News

स्वाइन फ्लू के छह संदिग्ध इंदौर एमवाय अस्पताल रैफर

स्वाइन फ्लू से बने हालातों के बाद शुक्रवार दोपहर में छह संदिग्ध रोगियों को इलाज के लिए इंदौर एमवाय अस्पताल रैफर कर दिया। इनमें से तीन बच्चे हैं, जिनकी उम्र 6 से 10 साल के बीच है। रातभर उनको मंदसौर अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में रखा था, सुधार ना होने के बाद इंदौर भेजना पड़ा। दो अन्य मरीज जिला अस्पताल में ही एडमिट हैं। दोपहर में ही तीन सैंपल और लेकर भोपाल एम्स भेजे हैं। इधर 2 नए पॉजिटिव केस आने के साथ संख्या बढ़कर 22 हो गई है। शुक्रवार को जिले के कई स्थानों पर मौसम में उतार-चढ़ाव रहा। बारिश भी हुई। नमी के बीच स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात बरतने काे अलर्ट जारी कर दिया है।

सीतामऊ तहसील के चिकतिया में गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के दल ने 130 घरों में सर्वे, जांच की थी और दिनभर में 13 सैंपल लेकर एम्स भेजे थे। इसमें से 2 की रिपोर्ट शुक्रवार को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आई है। दोपहर में तीन सैंपल और लेकर एम्स भेजे हैं। शुक्रवार को फिर से मौसम में नमी का असर बरकरार रहा। डॉक्टरों के मुताबिक ऐसा मौसम स्वाइन फ्लू वायरस का जोखिम बनाए रखता है। अगर कुछ दिन अब तेज धूप निकल जाए तो इसका वायरस खत्म हाेगा। इस बीच अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में एडमिट छह रोगियों को प्राथमिक उपचार के बाद भी दोपहर तक सुधार ना होता देख प्रबंधन ने इंदौर एमवाय अस्पताल भेजना तय किया। वहां विशेषज्ञों और तुलनात्मक आधुनिक साधन-संसाधन बेहतर होने से स्वास्थ्य लाभ मिल सके। जिला अस्पताल आईडीएसपी यूनिट के इंचार्ज महेश धनोतिया ने बताया रोग से मिलते-जुलते लक्षण आने पर आईडीएसपी कंट्रोल रूम के नंबर 07422-221912 और मोबाइल नंबर 94795-70014 पर भी सूचना दी जा सकती है।

जिला अस्पताल में सर्दी-जुकाम के लक्षण दिखने पर डाॅक्टर बच्चे का सैंपल लेते हुए।

मौसम में नमी बरकरार, अभी सावधानी बरतने की जरूरत

मौसम में कुछ दिनों से लगातार तेज धूप, बारिश और बादल जैसे परिवर्तन हो रहे। नमी भी बरकरार है। इसी में स्वाइन फ्लू वायरस सक्रिय रहता है। विभाग हरसंभव प्रयास कर रहा, गांवों में कैंप भी लगाए हैं। रोग के लक्षण, बचाव और उपचार की जानकारी लगातार दी जा रही है। स्वेच्छा से भी कई लोग जांच कराने आ रहे हैं जिन रोगियों की सेहत में सुधार ना हो तो रैफर कर रहे हैं। कई को यहां आराम भी मिला है। लगातार सैंपल भी लिए जा रहे हैं। डॉ. महेश मालवीय, सीएमएचओ मंदसौर

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts