Breaking News

स्‍वदेशी जागरण मंच ने कलेक्‍टर को दिया ज्ञापन

स्वदेशी जागरण मंच मंदसौर द्वारा भारतीय पर्व पर चीन देश द्वारा निर्मित फटाके, विद्युत सज्जा, मोबाईल, मुर्तियां व अन्य चायना के सामान भारतीय बाजार में प्रतिबंधित किये जाने को लेकर स्थानिय गांधी चौराहे से वाहन रेली निकाल शहर के मुख्य बाजार मार्गो दयामंदिर रोड़, बस स्टेण्ड, घंटाघर, सदर बाजार, सराफा बाजार, से होते हुए जिला कलेक्टर कार्यालय पहुॅंच कर ज्ञापन कलेक्टर महोदय को सोंपा।
इस मोके पर जिला कलेक्टर ने स्वदेशी जागरण मंच को बताया कि विदेश निर्मित पटाखों (विशेषकर चीनी पटाखों) के क्रय-विक्रय पर पिछले महिने 22 सितम्बर 2016 को ही प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होने बताया कि आतिशबाजी सामग्री बेचने का काम केवल जिला प्रशासन से लायसेंस प्राप्त लोग ही कर सकेंगे। बिना लायसेंस के व्यवसाय करना तथा विदेश निर्मित आतिशबाजी का क्रय-विक्रय करना दण्डनीय अपराध है। अतः लायसेंस प्राप्त व्यक्ति भी विदेश निर्मित आतिशबाजी सामग्री का क्रय-विक्रय कतई नहीं करेंगे। लायसेंसधारियों द्वारा अपनी दुकानें स्थानीय प्रशासकीय अधिकारियों जैसे सब-डिवीजनल मजिस्‍ट्रेट, तहसीलदार, पंचायत क्षेत्र में ग्राम पंचायत, नगर पालिका क्षेत्र में नगरपालिका द्वारा नियत सुरक्षित स्थान पर ही लगाई जायेगी। अपनी स्वेच्छा से कहीं पर भी दुकान लगाने की स्थिति में दिया गया लायसेंस स्वतः निरस्त माना जायेगा। यह भी बताया कि जिले में चाईनीज पटाखे न बिकें और चाईनीज पटाखों की ऑनलाईन शॉपिंग पर भी कडी नजर रखने के लिए उन्होने 3 अक्टूबर को ही जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार और सायबर सेल (पुलिस) को निर्देश दे दिये हैं।
ज्ञापन पड़ोसी राष्ट्र पाकिस्तान द्वारा आतंकवादी गतिविधियां चलाकर दिनांक 18 सितम्बर 2016 को भारतीय सेनिकों की निर्मम हत्या कर आतंकवादी गतिविधियों के केम्प चलाने तथा चायना द्वारा ब्रह्मपूत्र नदी का पानी रोकने, चीन द्वारा पाकिस्तान को सहयोग करने, चीन के सस्ते व अनुपयोगी चायना की वस्तुओं का भारत में व्यापार का विराध आज जन मानस ने किया, आज इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि चीन द्वारा भारत के विरूद्ध सेनिक निति की बजाय व्यापार निति के माध्यम से षड्यंत्र पुर्वक प्रदुशित सामग्री को निर्यात कर आंतरिक सुरक्षा व आर्थिक व्यवस्था को ध्वस्त कर भारत को कमजोर कर रहा है। पाकिस्तान के समर्थन में चीन ने बृहमपुत्र नदी का पानी रोका, ऐसे चीन की वस्तुओं का बहिष्कार भारत के प्रत्येक नागरिक को आज से ही करना चाहिए। जो व्यक्ति चायना निर्मित वस्तुओं का उपयोग करता है वह राष्ट्र द्राही की श्रेणी में आता है समाज का संगठित होकर चायना की वस्तुओं का बहिष्कार रह उसे मुहतोड जवाब देना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। स्वदेश बाजार पर विदेशी बाजार का आक्रमण बड़ी तेज गति से हो रहा है जिसे रोकना हम सभी देशवासियों का प्रथम कृत्वय है।
उक्त जानकारी स्वदेशी जागरण मंच के जिला संयोजक शम्भुदयाल व्यास द्वारा दी गई जिसमें बड़ी संख्या में समाज जन एवं व्यवसायी उपस्थित रहे।
स्वदेशी जागरण मंच सभी व्यापारियों व समाज जन से अपील करता है कि चायना की वस्तुओं का क्रय-विक्रय न करे व अपनी राष्ट्र भक्ति का परिचय करें।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts