हड्डियां रखनी है मजबूत तो खाएं ये सुपरफूड

Hello MDS Android App

हड्डियों का कमजोर होना बुढ़ापे की निशानी माना जाता है लेकिन अगर आपकी यह हड्डियां जवानी में ही कमजोर होने लगें तो समझ जाए कि मामला काफी गंभीर हो गया है। आपने किताबों में जरूर पढ़ा होगा कि विटामिन च्डीज् से हड्डियां मजबूत होती है, इसलिए रोज सुबह जल्दी उठें और सूरज की हल्की धूप लीजिए। हड्डियों की मजबूती के लिए आहार में कैल्शियम से भरपूर मेवा, दूध, हरी सब्जियां और विटामिन डी को शामिल करना चाहिए। डाइट में नियमित रूप से इसे शामिल कर आप हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं। अगर आप भी हड्डियों की मजबूत चाहते हैं तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें।
1.दूध
दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से हड्डियों में मजबूती आती है। नियमित रूप से दिन में 2 बार दूध पीने से आपको कैल्शियम के साथ प्रोटीन भी मिलता है। दूध में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन ए, डी, बी12 और राइबोलेविन प्रचुर मात्रा में होता है।
2.हरी पत्तेदार सब्जियां 
हरी पत्तेदार सब्जियां न केवल आपको स्वस्थ रखती हैं बल्कि आपकी हड्डियों को भी मजबूत करती है, इसलिए अपने खाने में साग-सरसों के अलावा ब्रॉक्ली, डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल करें। क्यों कि यह विटामिन डी का अच्छा  विकल्पक है।
3.अंजीर
ताजे और सूखे दोनों तरह के अंजीर सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता हैं जो हड्डियों के लिए बहुत उपयोगी होता है। ताजे अंजीर में फायटो न्यूट्रीएंट्स, एंटी आक्सीडेंट और विभिन्न विटामिन पाए जाते है।
4.टमाटर
टमाटर में कैलोरी कम और पोषक तत्?व बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। टमाटर विटामिन ए, सी, एंटी आक्सीडेंट, अल्फा और बीटा कैरोटिन, जैनथेनियम और ल्युटिन का अच्छा स्रोत होता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होते है। साथ ही इसमें विटामिन बी कॉप्लेक्स और कई मिनरल जैसे आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं।
5.टोफू
टोफू सोयाबीन से बना पनीर होता है। यह प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। साथ ही टोफू में जिंक, आयरन, सेलेनियम, पौटेशियम और अन्य कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। टोफू का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है।
6.नट और बीज
नट और बीज कई मायनों में हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्?छा होता है। अखरोट और अलसी में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता हैं। मूंगफली और बादाम में पोटेशियम होता है जो यूरीन से होने वाली कैल्शियम की हानि को रोकता है। जबकि नट्स में मौजूद प्रोटीन और अन्?य पोषक तत्?व मजबूत हड्डियों के निर्माण में सहायक भूमिका निभाते हैं।
7.ओटमील
ओटमील में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी-काप्लेक्स और मैग्नीशियम होता है। साथ ही इसमें फाइबर तथा कैल्शियम दोनों भरपूर मात्रा में होते हैं जो हड्डियों की मजबूती में सहायक होते हैं। अगर हो सके तो इसे सुबह के नाश्?ते में अवश्य खाना चाहिए।
8.ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल हड्डियों के लिए सुरक्षा कवच का काम कर सकता है। दो साल तक ऐसा खाना खाने से, जिसमें फल, सब्जियां और ऑलिव ऑयल भरपूर मात्रा में होता है, हड्डियां मजबूत होती हैं।
9. बादाम
बादाम में कैल्शियम के साथ ही विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है। साथ ही बादाम में मौजूद फॉस्फोरस हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही इनसे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है।
10.व्यायाम और योग 
कमजोर हड्डियों को दुरुस्त करने के लिए आप व्यायाम को अपने दिनचर्या में शामिल करें। आप हड्डियों को मजबूत करने के लिए हड्डियों वाले योग भी कर सकते हैं।
11.खेल-कूद पर ध्यान दें  
व्यायाम के अलावा आप दौडऩे-भागने वाले जैसे फुटबॉल, बास्केलटबॉल, हॉकी आदि खेल खेंले। इससे हडि़्डया मजबूत होती है। इसके अलावा आप हाईकिंग, ट्रैकिंग और माउंटियरिंग जैसे एडवेंचर गेमो का भी मजा ले सकते हैं। आप हड्डियों की मजबूती के लिए डांस और एरोबिक्स भी कर सकते हैं
 क्या नहीं करना चाहिए 
-फास्ट फूड या कोल्ड्रिंक का ज्यादा सेवन ना करें।
-कॉफी और चाय का कम से कम सेवन करें।
-सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *