Breaking News

हॉकी के खेल में पुरे विश्व में गौरवान्वित हुआ मंदसौर शहर 

हॉकी प्रतिभाओं का विधायक सिसौदिया ने किया सम्मान

मंदसौर। प्रतिभाओं को यदि मौका मिले उन्हें तराशा जाएें तो वे जरूर आगे बढ़ती है उन्हें महानगरों की आवश्यकता नही होती बल्कि छोटे से शहर में रहकर भी वे अपनी प्रतिभा के बल पर इतिहास रच सकती है ओर ऐसा ही इतिहास रच दिया मंदसौर की खेल प्रतिभाओंराकेश दाहिया और नेहा परिहार ने । मंदसौर शहर की इस दोनों प्रतिभाओं का  मंदसौर विधायक यशपालसिंह सिसोदिया ने अभिनंदन किया और शुभकामनाएें दी।

राकेश दाहिया मंदसौर शहर के एक मेहनत कश व्यक्तित्व के धनी दिनेश दाहिया के पुत्र है जो प्रतिदिन कंट¬ोल रूम के सामने पोहा और जलेबी का ठेला लगाकर अपने परिवार की आजीविका चलाते है । राकेश ने एक बड़ी उपलब्धी हांसिल कर न केवल अपने माता-पिता वरन् पूरे शहर का नाम देश भर में रोशन किया है । 18 विभिन्न खेलों में सिरमौर रहने वाले राकेश का चयन देश भर के 738 चुनिन्दा खिलाड़ियों में हुआ है । इतना ही नही देश भर से 48 खिलाड़ी हॉकी के लिए खेलो इंडिया में चयनित किए गए है जिसमें मध्यप्रदेश से एक मात्र राकेश दाहिया शामिल है।

राकेश दाहिया की इस उपलब्धी पर प्रफुल्लित होते हुए विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा कि यह पुरे शहर के लिए ही नही अपितु पुरे मध्यप्रदेश के लिए गौरव का क्षण है, मंदसौर की प्रतिभा ने पुरे देश में मंदसौर और मध्यप्रदेश का नाम गौरवान्वित किया है। यहां यह उल्लेखनीय है कि भारत को अधिक से अधिक पदक मिले, देश का नाम रोशन हो इसके लिए भारत सरकार के खेल मंत्रालय द्वारा खेलो इंडिया के अंतर्गत चयनित होने वाले खिलाड़ियों को पांच लाख रू. का खर्च प्रतिवर्ष आठ वर्षो तक देती है जिसमें से 1 लाख 20 हजार रू. की राशि पॉकेट मनी के रूप में होती है ।इसी प्रकार मंदसौर की ही प्रतिभा सुश्री नेहा धर्मेन्द्र परिहार का चयन मध्यप्रदेश की ग्वालियर स्थित हॉकी एकेडमी में हुआ है , गौरतलब है कि ग्वालियर हॉकी एकेडमी देश की प्रथम एकेडमी के रूप मे जानी जाती है इसमें चयन और प्रशिक्षण प्राप्त करना हर खिलाड़ी के लिए अपने आप में गौरव की बात है। ज्ञातव्य है कि पूर्व में मंदसौर शहर की ही नीलू डांडिया तथा अदिति माहेश्वरी ने इस एकेडमी में पहुंचकर अंतर्राष्टीय स्तर पर पहुंचकर मंदसौर शहर का नाम गौरवान्वित किया है। अब मध्यप्रदेश और मंदसौर शहर अंतर्राष्टीय स्तर पर हॉकी के खेल केरूप में जाना जाने लगा है ।, नीलू, अदिति, राकेश तथा अब स्नेहा के हॉकी के खेल में एक मुकाम हांसिल कर लेने के बाद मंदसौर शहर में हॉकी के खिलाड़ियों के लिए संभावनाएें प्रबल हो रही है । दोनों खिलाड़ियों और उनके परिवारजनों से मुलाकात के बाद विधायक श्री सिसौदिया ने कहा कि पुरे शहर और मध्यप्रदेश के लिए यह अद्भूत गौरव के क्षण है हॉकी के क्षेत्र में मंदसौर का नाम पूरी दुनिया में हो रहा है, मंदसौर की प्रतिभाएें अपनी मेहनत, लगन और परिश्रम से हम सबको गौरवान्वित कर रही है। श्री सिसोदिया ने हॉकी के प्रशिक्षक अमरसिंह शेखावत, अविनाश उपाध्याय, विरेन्द्र देवड़ा, अब्दुल रज्जाक सहित चयनित खिलाड़ियों के अभिभावकों को शुभकामनाएें दी और चयनित खिलाड़ियों का स्वागत सम्मान कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts