Breaking News

1 सितम्बर को होगा इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक का शुभारंभ

खाताधारकों को बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, घर बैठे नगद/जमा करने की सुविधा होगी – श्री कौरव

मन्दसौर। इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा का शुभारंभ दिनांक 1 सितम्बर को किया जायेगा। इस संबंध में सभी नागरिकों के लिये एक कार्यक्रम स्थानीय कॉलेज परिसर स्थित कुशाभाऊ ठाकरे आडिटोरियम में दोप. 2.30 बजे आयोजित किया गया है। इसमें मुख्य अतिथि सांसद सांसद सुधीर गुप्ता, विधायक मंदसौर यशपालसिंह सिसौदिया, विधायक मल्हारगढ़ जगदीश देवड़ा, विधायक सुवासरा हरदीपसिंह डंग, विधायक गरोठ चन्दरसिंह सिसौदिया, नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार रहेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोप. 3.15 बजे देश की 650 शाखाओं का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम में उनके सम्बोधन का सीधा प्रसारण बड़े स्क्रीन पर किया जायेगा। अधीक्षक डाकघर आर.डी. कौरव ने मंदसौर की समस्त जनता से आग्रह किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम में पधारे।

श्री कौरव ने प्रेस वार्ता में बताया कि इसके माध्यम से एक नया कन्सेप्ट आपका बैंक-आपके द्वार दिया गया है। अब घर बैठे जमा-निकासी की सुविधा का लाभ उठा सकते है। इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से आर.टी.जी.एस., नेफ्ट तथा आई.एम.पी.एस. की सुविधा भी आमजन को प्रदान की जायेगी तथा छोटे व्यापारियों के करंट खाते भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खोले जायेंगे।

श्री कौरव ने बताया कि अक्सर लोगों के साथ यह समस्या होती है कि पैसे निकालने या जमा करने क लिये उन्हें बैंक/एटीएम के चक्कर लगाने पड़ते है। लेकिन अब इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक के माध्यम से एक ऐसा नम्बर ग्राहकों को प्राप्त होगा जिस पर कॉल करने पर एक व्यक्ति आकर उनके  पैसे निकालने व जमा करने का काम करेगा। 1 सितम्बर से यह संभव होगा। केन्द्र सरकार देश में 1 सितम्बर से इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक की शाखाएं देशभर के सभी जिला मुख्यालयों पर शुरू करने जा रही है। इसके साथ ही 3250 उप/शाखा डाकघर ऐक्सेस पाइंट के रूप में भी इसी दिन से प्रक्रिया में आ जायेंगे। कालांतर में सभी 1.55 लाख डाकघरों से इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक की सेवाएं आमजन को मिलेगी। इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक के शुरू होने क बाद से पोस्टआफीस के खाताधारकों के लिये डोर स्टेप बैंक जैसी सुविधा शुरू होने जा रही है। जिसमें घर बैठे एक ही कॉल पर आपको पैसे पोस्टमेन द्वारा डिलीवर हो जाएंगे।

घर बैठे मिलेगी सुविधा

इसके लिये खाताधारकों को बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, घर बैठे नगद/जमा करने की भी सुविधा होगी। आईपीबी आपको एसएमएस की सुविधा देता है, जिसके जरिये आप आसानी से अपने अकाउंट की डिटेल मोबाईल पर जान सकते है। इसके लिये आपको आइपीबी के एसएमएस बैंकिंग नम्बर 7738062783 पर मैसेज करना होगा। ग्राहक को आइपीपीबी पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा, ताकि उन्हें आसानी से मिस्ड कॉल बैकिंग की सुविधा मिल सके। इसके बाद बैंक की तरफ स एक मैसेज आएगा, जिसमें पोस्टमेन के आने की जानकारी होगी।

श्री कौरव ने बताया कि ग्राहक अपने खाता खुलवाने के लिये नजदीकी डाकघर से संपर्क कर सकते है। व्यापारी सभी तरह का पेमेंट क्यूआर कोड से प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस की बाध्यता भी नहीं है। बचत खाते मंे जमा रकम पर 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर है। आईपीपीबी खाते के साथ डाकघर बचत  बैंक खाते को लिंक करने की सुविधा, एक लाख से अधिक राशि डाकघर बचत बैंक में ऑटो स्वीप की सुविधा, किसी भी बैंक के खाते में पैसा स्थानांतरण की सुविधा दी गई है। प्रधान डाकघर के डाकपाल चन्द्रप्रकाश पुरोहित ने आम जनता से आव्हान किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में पेमेंट बैंक की सुविधा का लाभ उठावे।

शाम को निकाली रैली

डाकघर के अधिकारी और कर्मचारियों ने इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक के प्रचार प्रसार के लिए गुरूवार को शाम को रैली निकाली गई। रैली प्रधान डाकघर नई आबादी से लेकर नगर के प्रमुख मार्गो से होती हुई घंटाघर पर पहुंची।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts