Breaking News

10 लाख से अधिक के लेन-देन वालों को विभाग ने भेजा नोटिस

नोटबंदी के बाद आयकर विभाग की सख्ती लगातार बढ़ती जा रही है। 10 लाख से अधिक का बैंक ट्रांजेक्शन करने वाले 1431 लोगों को आयकर विभाग ने नोटिस जारी किए हैं, इसमें 55 ऐसे उद्याेगपति भी हैं जो रिटर्न तक दाखिल नहीं करते हैं। विभाग को साल 2016 में 9 करोड़ रुपए कर जमा कराना हैं। इसमें से अब तक 6.5 करोड़ रुपए जमा हो चुका है।

आयकर विभाग को इस बार मिले लक्ष्य को पूरा करने के लिए फरवरी में ही विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। इसमें विभाग उन लोगों को नोटिस जारी कर चुका है जिन्होंने पिछले साल 10 लाख रुपए से अधिक का ट्रांजेक्शन किया है लेकिन रिटर्न जमा नहीं किया। हालांकि यह नोटबंदी से पहले का है। विभाग के अनुसार जिले में एक लाख 36 हजार 350 लोगों के पास पेन कार्ड हैं। इनमें से केवल 22 हजार लोग ही रिटर्न जमा करते हैं। यह स्थिति उद्योगपतियों की भी है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिले में 110 कंपनियां हैं। इनमें से केवल 55 उद्योग ऐसे हैं जो रिटर्न दाखिल करते हैं और टैक्स भी देते है। इसी स्थित को देखते हुए हाल में विभाग ने 1431 लोगों को नोटिस जारी किए हैं। 31 मार्च तक का समय दिया है। यदि इस पर भी वे टैक्स जमा नहीं करते हैं तो कार्रवाई की जाएगी।

टैक्स नहीं भरने वालों पर सख्त कार्रवाई
आय छिपाकर टैक्स चोरी करने वाले सभी लोगों की सूची विभाग में बनाई जा चुकी है। 31 मार्च तक यदि वे टैक्स नहीं भरते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अजीतकुमार पिल्ले, आयकर अधिकारी मंदसौर

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts