Breaking News

19 अक्टोबर को कॉलेज मैदान में भव्य दशहरा उत्सव मनाया जायेगा

सतरंगी आतिशबाजी के साथ रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन होगा

मंदसौर। शहर की उत्सवी परम्परा को कायम रखते हुए इस वर्ष भी दशपुर दशहरा उत्सव समिति द्वारा 19 अक्टोबर शुक्रवार को विजयादशमी (दशहरा) पर्व पर भव्य दशहरा उत्सव मनाया जायेगा। कोटा के कलाकारोंद्वारा सतरंगी,भव्य, गगनचुंबी आतिशबाजी की जायेगी, भगवान श्री राम और उनकी सेना द्वारा रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया जायेगा।

दशपुर दशहरा उत्सव समिति द्वारा जारी वकत्व्य में बताया गया कि इस वर्ष केवल 10 दिनों में भव्य दशहरा उत्सव मनाये जाने की  तैयारिया की गई है। अजमेर के कलाकार शकुर भाई और उनकी टीम  दिन-रात जूटकर रावण का 51 फीट तथा मेघनाथ और कुंभकर्ण के 41-41 फीट ऊंचे पुतलों का निर्माण कर रहीं है। स्थानिय शासकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय (कॉलेज) के मैदान में 19 अक्टोबर शुकवार की शाम को भव्य दशहरा उत्सव मनेगा जिसमें कोटा के कलाकारों द्वारा नयनाभिराम, सतरंगी आतिशबाजी की जायेगी। और भगवान श्री राम और उनकी सेना द्वारा  रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया जायेगा।

उल्लेखनिय है कि मंदसौर में मालवांचल का सबसे भव्य दशहरा उत्सव प्रतिवर्ष कॉलेज मैदान में आयोजित होता है। इस वर्ष चुनाव आचार संहिता के कारण  उत्सव के आयोजन व स्वरूप को लेकर असमंजस की स्थिति थी किन्तु नगरवासी इस भव्य उत्सव के आनंद से वंचित ना रहे इसलिये तत्काल तय किया गया कि आचार संहिता का पालन करते हुए उत्सव मनायाा जाये। समिति की इस संबंध में वरिष्ठ प्रशसनिक अधिकारियों से चर्चा हुई और उत्सव के रूवरूप को निर्धारित किया गया। सीमित समय के बावजूद की दिन रात परिश्रम कर पुतलों का निर्माण किया जा रहा। दशहरा उत्सव के अंतर्गत विशाल रावण दहन होगा व रंगारंग आतिशबाजी के नजारे प्रस्तुत होगें।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts