Breaking News

मंदसौर की छोटी बड़ी खबरे – 13 oct 2018

नपा परिषद द्वारा लगाया जा रहा है सफाई कर्मचारियों हेतु स्वास्थ शिविर

मंदसौर। स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के अंतर्गत नपा परिषद मंदसौर नगर में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे रही है। गत वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में पुरे नपा परिषद को पुरे भारत में 24 वी रेंक मिली थी। नपा परिषद स्वच्छता के क्षैत्र में और उची रेकिग प्राप्त करे। इसके लिये सफाई कर्मचारिचों को स्वास्थ होना आवश्यकत है। इसी को ध्यान में रखते हुए नपा में कार्यरत सभी सफाई कर्मचारियों का स्वास्थ्य परिक्षण्ध करा रही है। प्रतिदिन दोपहर 4 से सांय 6 बजे नपा सभाग्रह में 10 10 वार्डो के कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय मंदसौर की टीम के डाक्टर व नर्स सफाई कर्मचारिों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ले रहे है तथा उनका परीक्षण भी कर रहे है। 11 व 12 अक्टूबर को वार्ड क्रमांक 1 से 20 तक के वार्डो में कार्यरत कर्मचारियों का स्वास्थ्य परिक्षण किया गया। 15 व 16 अक्टुबर को वार्ड क्र 21 से 40 तक के वार्डो के कर्मचारियों का स्वास्थ परीक्षण होगा। इस सम्बंध में सभी सफाई दरोगाओं को भेजै। मुख्य नपाधिकारी श्रीमती सविता प्रधान ने इस स्वास्थ्य शिविर के शुभारंभ के अवसर पर सभी सफाई कर्मचारियों से कहा िकवे सफाई कार्य के दौरान नपा से दिये गये सुरक्षा उपकरण पहने आपका स्वास्थ्य ठीक रहे।


जितनी आवश्यकता है उतना ही बोलो और विवादो से बचो- साध्वी श्री चिन्तनप्रियाजी

मंदसौर। आजकल अधिकांश घर परिवारो में आपसी विवाद एवं मनमुटाव की बाते सामने आती है कई बार घर परिवार में विवाद इतना बढ जाता है कि पडोसी भी सुनते है और आनंद लेते है विचार करे कि घर परिवारों में विवाद का मुख्य कारण क्या है। घर परिवारों में विवाद का सबसे मुख्य कारण है । अनावश्यक रूप से बोले हुए शब्दों का जवाब देना पडेगा। यदि जितनी आवश्यकता है उतना बोला जाये तो घर परिवारों में आपसी विवाद एवं मनमुटाव से बचा जा सकता है। उक्त उदगार परम पूज्य साध्वी श्री अपूर्वप्रज्ञाजी मसा की पावन प्रेरणा व निश्रा में जैन दिवाकर स्वाघ्याय भवन शास्त्री कॉलोनी में स्थित धर्मसभा में कहे साध्वी श्री चिन्तप्रज्ञाजी मसा ने कहे।आपने शनिवार को धर्मसभा में कहा कि यदि किसी व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति के साथ विचार नही मिलते है और वे अनावश्यक रूप् से एक दूसरे बातचीत करते है तो चार्च करते विवादित स्थिति उत्पन्न हो जाती है जैसे सास व बहु के विचार नही मिलते । अधिकांश घर परिवारों में सास पुराने विचारो की होती है और बहु नये विचार रखने वाली होती है और वे एक ही घर में रहती है और वे कुछ भी काम करते करते अनावश्यक रूप से बोलती है तो विवाद की स्थिति बन जाती है। ऐसे में सबसे अच्छा उपाय है जब एक बोले तो दूसरे को चुप होना चाहिए। आज मोगरा परिवार के निवास पर जाप होगे- आज दिनांक 14 अक्टूबर  रविवार को प्रात 7 से साय 7 बजे तक पन्नालालजी गिरधारीलाल अशोक जी धरमचंद्रजी मोगरा परिवार के निवास स्थान मोगरा भवन नई आबादी में नवकार महामंत्र के जाप होगे। धर्मालुजना जाप में भागीदारी कर धर्मलाभ ले।


इच्छाओं को सीमित करे और सुखी रहे- प्रसन्नचंद्र सागरजी

मंदसौर। संसार में केवल योग व्यक्ति अर्थात साधु साध्वी सुखी है। क्योकि उनकी इच्छाओं सीमति है। जब मनुष्य की इच्छाओं सीमित हो जाती है तो उसे अधिक प्राप्त करने की लालसा नही रहती और वह तनम न दोनो से सुख का अनुभव करता है। लेकिन जिन लोगो की असीमित या अनंत  इच्छाये होती है वे अपनी इच्छाओं में ही लगे रहते है और सुखी जीवन जीने की बजाय दुख में ही रहते है। यदि अधिक की कामना करोगे और वह  नही मिलेगी तो दुख तो होगा ही। मानव की असीमित इच्छा ही दुखो का कारण है। ज्ञानीजन कहते है संतोषी व्यक्ति सदा सुखी रहता है। इसलिये कम साधनों में संतोष करना सिखो। उक्त उदगार परम पूज्य जैन संत गणिवर्य श्री प्रसन्नसागरजी मसा ने तलेरा विहार स्थित चिदपुण्य आराधना भवन में आयोजित धर्मसभा में कहे। आपने शनिवार को यहॉ आयोजित धर्मसभा में कहा कि जितना आपका पुण्य है उतना ही धन वैभव सम्पत्ति आपको मिलेगी। उससे ज्यादा मिलने वाली नही है। इसलिये जितनी बडी चादर है उतने ही पैर फैलाओ अर्थात जितना आप कमाते हो उतना ही खर्च करो उधार लाकर भौतिक सुख सुविधा की चीजे लोन पर मिलने लगी है। कम्पनिया अचछा उत्पाद बताकर आपको उधारी में वस्तु  बेची रही है लेकिन विचार करे कि उधार चीजे खरीदकर आप कही ज्यादा धन तो उस कंपनी या दुकानदारों को नही दे रहे है। विज्ञापना से प्रभावितहोकर यदि वस्तुये खरीदोगे तो आपकी इच्छाओं की भुख और बढेगी। सर्वप्रथम जिस वस्तु की आवश्यकता नहै वही खरीदो बिना जरूर के वस्तु खरीदने से बचो। यदि आपनी इच्छाओं को सीमित कर लिया तो आप भी योगीव्यक्ति भांति सुख जीवन जी सकते है। धर्मसभा में बडी संख्या में धर्मालुजनो ने संतश्री की अमृतमयी वाणी का लाभ लिया।


मुक्तिप्रियाश्रीजी की निश्रा में हुआ माणिभद्रजी का महापुजन, 21 जोडो ने लिया भाग

मंदसौर। मुक्तिप्रियाश्रीजी मसा आदिठाणा 7 की पावन निश्रा व प्रेरणा से रूपचॉद आराधना चौधरी कॉलोनी में श्री केशरिया आदिनाथ श्रीसंघ के द्वारा कई धार्मिक गतिविधिया आयोजित की जा रही है। इसी तारतम्य में शनिवार को आसोद सुदी पंचमी जो कि माणिभद्रजी का प्रकाट्य दिवस है के उपलक्ष्य में माणिभद का महापुजन महाअनुष्ठान आयोजित किया गया। लगभग तीन घंटे से अधिक समय तक विधिकारक शांतिलाल धींग के साथ मणिभद्रजी की महापूजा करायी। इस महापूजा में मुख्य यमजान बनने का लाभ माणकलाल, शरदकुमार, विशाल कुमार धींग परिवार ने लिया। इसी परिवार के द्वारा प्रभावना का भी वितरण किया गया। इस महापूजन में मुख्य यमजान के अतिरिक्त 20 अन्य जोडो ने भी सहभागीता की तथा पुरे तीन घंण्टे तक माणिभद्रजी की पूजन कर उनका आशीर्वाद लिया। साध्वीगणो ने महाअनुष्ठान में माणिभद्रजी के प्राकटय का पुरा वृतान्त भी धर्मालुजन को श्रवण कराया।


कुटुम्ब सहायता राशि का भुगतान

मन्दसौर। म.प्र. विद्युत मण्डल पेंशनर्स सहकारी साख संस्था मंदसौर की सदस्य श्रीमती कौशल्याबाई पति कश्यपकुमार का स्वर्गवास दिनांक 18 सितम्बर 2018 को हो गया। उनके द्वारा घोषित उत्तराधिकारी के द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र कार्यालय में प्रस्तुत करते ही श्री कपिल कश्यप कुमार शर्मा को कुटुम्ब सहायता राशि तथा अन्य जमा राशि अनिवार्य संचय तथा ब्याज राशि सहित चैक द्वारा 59378 रू. की राशि का भुगतान संस्था कार्यालय में तत्काल अध्यक्ष अर्जुन झलौया, जिला पेंशनर्स एसोसिऐशन विद्युत मण्डल के अध्यक्ष खूबचन्द शर्मा, उपाध्यक्ष आर.एस. गुप्ता, संचालक गुलाबचंद कछावा, राजेन्द्रसिंह चौधरी एवं प्रभुलाल कुमावत की उपस्थिति में किया गया।

जिला कांग्रेस पिछड़ा वर्ग का महासम्मेलन आज अधिक से अधिक कार्यकर्ताओं से पहुंचने की अपील

मन्दसौर। कांग्रेस पिछड़ा वर्ग जिलाध्यक्ष दीपकसिंह चौहान एवं नगर अध्यक्ष अजय सोनी ‘कालोनाईजर’ ने बताया कि कांग्रेस पिछड़ा वर्ग का विशाल कार्यकर्ता सम्मेलन ग्राम डिगांवमाली बस स्टेण्ड पर आज 14 अक्टूबर रविवार को सुबह 11 बजे आयोजित किया जा रहा है।
इस महासम्मेलन में कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के राष्ट्रीय अध्यक्ष, सीडब्ल्यूसी मेम्बर व सांसद श्री ताम्रध्वज साहू, एआईसीसी ओबीसी कॉर्डिनेटर श्री सत्यनारायण मगरोरा, प्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य श्री राजमणी पटेल, राजीव गांधी पंचायती राज संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सांसद सुश्री मीनाक्षी नटराजन व वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं का मार्गदर्शन प्राप्त होगा।
श्री चौहान एवं श्री सोनी ने समस्त कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में पधारकर महासम्मेलन को सफल बनावे।

गरीब बस्तियों में जाकर मनाया जन्मदिवस

मंदसौर। मूर्तिपूजक जैन श्वेतांबर युवा संगम के साथियों के जन्मदिवस दिवस के उपलक्ष्य में स्वल्पाहार का वितरण किया गया। संगम के दीपक रुंगरेचा, सुरेंद्र जैन, वैभव छिंगावत और सोविल पोरवाल के द्वारा युवा संगम के साथियों के साथ झुग्गी झोपड़ी बस्ती सरस्वती नगर, इंदिरा कॉलोनी, कालाखेत एवं शनि मंदिर पर निर्धनजनो को स्वल्पाहार वितरण किया गया। इस अवसर पर युवा संगम के  पंकज खटोड़, प्रतीक चंडालिया, महेंद्र छिंगावत, अजय चपरोत, राकेश दुग्गढ, पंकज पोरवाल, जयेश डांगी, पंकज सुराणा, जितेंद्र लोढ़ा, सौरभ मुरड़िया, आशीष डूंगरवाल, सुनील जैन आदि साथियो ने चारो को जन्मदिन की बधाई देते हुए ऐसे ही प्रकल्प करते रहने की आशा की।


श्री संतोषी माता मंदिर में आज 3 क्विंटल खीर की बटेगी प्रसादी

मंदसौर । नवरात्रि महापर्व पर श्री नालछामाता मार्ग स्थित श्री संतोषी माता मंदिर में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी माँ संतोषी की महाआरती का आयोजन रखा गया है । ढ़ोल-ढ़माके सेमाता की महाआरती पश्चात् खीर का वितरण किया जाएगा । वहीं मार्ग से गुजरने वाली चुनरी यात्राओं का भी स्वागत किया जाएगा ।

श्री संतोषी माता भक्त मंडल के अध्यक्ष दिलीप अग्रवाल (राधा स्वीट्स) ने  बताया कि दैनिक मालव अलंकरण परिवार व समिति द्वारा प्रतिवर्ष माता के मंदिर मेंमहाआरती व खीर की प्रसादी का आयोजन रखा जाता है । नवरात्रि महापर्व पर श्री नालछामाता मंदिर व संतोषी माता मंदिर में 9 दिन अलग-अलग कार्यक्रम किए जाते हैं । नवरात्रि पर सैकड़ों श्रध्दालु नंगे पैर सूर्य उदय के पूर्व ही माता के मंदिरोंमें अपना सिर झुकानें पहुंच जाते हैं । ये 9 दिन माता के विशेष उपासना के दिन रहते हैं। रविवार प्रातः 9 बजे श्री संतोषी माता मंदिर में महाआरती कर 3 क्विंटल खीर की महाप्रसादी वितरित की जाएगी । वहीं मार्ग से गुजरने वाली चुनरी यात्राओं का भी स्वागत अभिनंदन किया जाएगा। महाआरती में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर प्रसादी का लाभ लें । श्री संतोषी माता भक्त मंडल के प्रकाश सिसौदिया (संपादक दैनिक मालव अलंकरण), रमेशचंद्र इंदौरा, हिम्मत लोढ़ा, दीपक सिसौदिया, र्कीतीश जैन, शैलेन्द्र सिसौदिया, हेमंत जोशी, नवीन सगरावत, संदीपसिंह राजपूत, राजू निगम, चंद्रशेखर निगम, संतोष इंदौरा, पुरुषोत्तम इंदौरा, शंकर इंदौरा, मोहित अग्रवाल, संजय जैन, अरुण मारु, प्रवीण खत्री, संदीप मेहता, मनीष सोनी, विजय टेकचंदानी, योगेश गंगवाल, अमित गोदावत, संदीप जैन, रमेश जाट, भावेश सगरावत, गोलू खत्री, दुर्गेश दड़िंग, भेरुलाल बंजारा, ईश्वरलाल परमार, मयंक सिसौदिया, जलज सिसौदिया, हार्दिक खत्री, हितार्थ सिसौदिया ने अपील की है अधिक से अधिक संख्या में महाआरती व प्रसादी का लाभ लें ।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts