Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे – 31/Oct/2018

भ्रामक विज्ञापन एवं उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम को तुरंत पारित कर कानून बनाने के लिए प्रधानमंत्री के नाम डिप्टी कलेक्टर श्रीमति गरिमा रावत को दिया ज्ञापन।

मंदसौर:- अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत सन 1974 से राष्ट्रीय स्तर पर समय समय पर जरूरी विषयो को लेकर सरकार का ध्यान आकर्षित करती आई है। ग्राहक संरक्षण कानून 1986 से सम्बंधित विधेयक 2015 से प्रलंबित है। इस विधेयक में ग्राहक हित को ध्यान में रखकर काफी अच्छे प्रावधान रखे है इसलिये अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत चाहती है कि यह विधेयक तुरंत लागू हो। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिला संयोजक नवनीत शर्मा ने बताया कि वर्तमान युग प्रचार प्रसार ओर विज्ञापन का युग है। इसका लाभ लेते हुवे सेवा प्रदाता ओर निर्माता कंपनिया, उनके पालन करता ग्राहकों के साथ विश्वासघात ओर धोका करते है। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद नागपुर के हेडगेवार स्मृति भवन में आयोजित दिनांक 07.10.2018 की बैठक में उपरोक्त विषयो के सम्बंध में सर्वसम्मति से 2 प्रस्ताव पारित हुवे। जिसमे प्रथम प्रस्ताव भ्रामक विज्ञापनों के विरुद्ध हकीकत केंद्रीय कानून समाज के शोषण को समाप्त करने के लिए कृत संकल्पित ग्राहक पंचायत भ्रामक विज्ञापनों के विरुद्ध एक एकीकृत केंद्रीय कानून बनाने हेतु यह प्रस्ताव पारित करती है वर्तमान युग प्रचार-प्रसार और विज्ञापन का युग है इसका लाभ अपनाते हुए सेवा प्रदाता और निर्माता कंपनियां उनके पालनकर्ता ग्राहक के साथ विश्वासघात करके उसका शोषण ज्यादातर कंपनियां कर रही है कंपनियां चाहे वह किसी भी क्षेत्र की हो जैसे चिकित्सा, सौंदर्य प्रसाधन, दूरसंचार आदि भ्रामक विज्ञापनों का सहारा लेकर उनके पालनकर्ता ग्राहक का शोषण कर रही है जिससे केवल कंपनियां और विज्ञापन का लाभ होता है लेकिन ग्राहक का केवल और केवल शोषण होता है कंपनियां वस्तुओं के रंग आकार गुणवत्ता मात्रा मूल्य दिनांक के आधार पर भ्रामक विज्ञापन दिखाती है जिस से प्रभावित होकर ग्राहक सेवा को ग्रहण करता है शोषण का शिकार होता है| प्रस्ताव द्वितीय उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम कानून अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद नागपुर के हेडगेवार स्मृति भवन में आयोजित बैठक में दिनांक 7-10-2018  सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से आग्रह करती है कि लोकसभा में ग्राहक संरक्षण कानून 1986 से संबंधित विधेयक 2015 से लंबित है उसे गंभीरता से लिया जाए वर्तमान महंगाई के दौर में ग्राहक बदलती बाजार व्यवस्थाओं के कारण शोषित होने के लिए बाध्य होता जा रहा हे| ग्राहक संरक्षण विधेयक 2015 के पास हो जाने पर ग्राहकों को बाजार में शोषण से बचने के लिए एक उपयुक्त हथियार मिलने की संभावना थी, जो विधेयक के लोकसभा में लंबित रहने के कारण धूमिल होती दिख रही हे| अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की राष्ट्रीय कार्यकारि परिषद केंद्र सरकार से मांग करती है की अगले सत्र में शीघ्र अतिशीघ्र इस विधेयक को लोकसभा व राज्यसभा में पारित करें ग्राहक पंचायत ग्राहकों के हित के लिए काम करने के लिए कटिबद्ध है हम इस विधेयक को आगामी सत्र सत्र में पारित ना होने की दशा में, हम यह मानने को बाध्य होंगे कि सरकार ग्राहकों की उदासीन नीतियों को लेकर चल रही हम सरकार की इन नीतियों का पुरजोर विरोध करने के लिए बाध्य होंगे। ज्ञापन का वाचन जिला संयोजक नवनीत शर्मा ने किया| ज्ञापन देते समय संगठन के प्रांत कार्यकारिणी सदस्य मिथुन वप्ता, जिला सहसंयोजक उमराव सिंह जैन, आशीष भाटिया, सुनील ठाकुर, राम बिरला, दिनेश धनगर, मनोज टेलर सहित आदि सदस्य उपस्थित थे।


कंवररामजी के शहीद दिवस होगा माल्यार्पण

मन्दसौर। संत कंवरराम विकास समिति के संयोजक लक्ष्मणदास रायमलानी ने जानकारी देते हुए बताया कि संत कंवररामजी के शहीद दिवस पर 1 नवम्बर, गुरूवार को प्रातः 9 बजे संत कंवरराम कॉलोनी स्थित श्री संत कंवररामजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की जाएगी। सिन्धी समाज के समस्त महानुभावों से आग्रह है कि अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर पुष्प अर्पित कर संत कंवररामजी को नमन करे।  कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील पूज्य सिन्धी जनरल पंचायत के आशीर्वाददाता पं. शिवकुमार शर्मा, दृष्टानंद नैनवानी, वासुदेव खेमानी, संरक्षक दयाराम लवाणी, वाधुमल चाहुजा, मोतीलाल सेवलदासानी, अध्यक्ष पं. विनोद शर्मा आदि ने की है।


राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता में मंदसौर रहा उपविजेता

मंदसौर। चतुर्थ राज्य स्तरीय मध्य भारत जूनियर गर्ल्स हॉकी प्रतियोगिता 28 से 30 अक्टूबर में आयोजित की गई। जिसमें मंदसौर जिले की बालिका उप विजेता रही यह जानकारी मंदसौर हॉकी संघ के संरक्षक अमर सिंह शेखावत व कोच अविनाश उपाध्याय ने दी।

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में राज्य के 10 जिलों ने भाग लिया जिसमें ग्वालियर इंदौर बड़वानी मुरैना शाहजहांपुर नीमच रायसेन गुना देवास और मंदसौर ने भाग लिया इस प्रतियोगिता में मंदसौर ने रायसेन इंदौर और गुना को हराया बा फाइनल में पहुंची जबकि उसे यहां उसे ग्वालियर एक रोमांचक मैच मैं हारकर उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा।

बच्चों की इस उपलब्धि पर हॉकी मंदसौर संघ के संरक्षक अमर सिंह शेखावत विनोद गर्ग त्रिभुवन कविश्वर, अध्यक्ष श्री कुलदीप सिंह सिसोदिया कोच अविनाश उपाध्याय, रवि कोपरगांवकर ,शैलेंद्र मसीहा, अब्दुल रजाक, जिला खेल अधिकारी विजेंद्र देवड़ा, अशोक पाटीदार, संजय दीक्षित सीनियर खिलाड़ी संजय तोमर मनोज जैन अंकित मंडोरा, दिनेश यादव, राकेश श्रीवास्तव, भरत देवड़ा, डॉ हिमांशु यजुर्वेदी, अजय सिंह गौर, कमलेश शर्मा, आदि ने बधाई दी व इनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उक्त जानकारी हॉकी फीडर सेंटर जनसंपर्क अधिकारी जितेंद्र कनौजिया ने दी।


निर्वाचन के प्रचार में पर्यावरण का रखें ध्यान : पर्यावरण को क्षति पहुचाने वाले सामग्री के प्रयोग से बचें

मंदसौर। निर्वाचन प्रचार हेतु प्रयोग की जाने वाली सामग्री मे से ऐसे पदार्थ जैसे प्लास्टिक, पॉलिथीन आदि जिनका लंबे समय तक पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव रहता है, उक्त का संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने राजनैतिक दलो, अभ्यर्थियों से अपेक्षा की है कि निर्वाचन प्रक्रिया मे ऐसे पदार्थों का प्रयोग नहीं करे जिनसे पर्यावरण को क्षति पहुंचे।


सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में 28 नवम्बर को रहेगा सामान्य अवकाश

मंदसौर। मध्यप्रदेश में विधानसभा आम चुनाव-2018 में बुधवार, 28 नवम्बर को मतदान दिवस के दिन सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने अधिसूचना जारी की है। सार्वजनिक अवकाश निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत रहेगा।


2 नवम्बर को विधानसभा निर्वाचन के लिये अधिसूचना जारी होगी

मंदसौर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन-2018 कार्यक्रम घोषित किया जा चुका है। जारी कार्यक्रम अनुसार 2 नवंबर को विधानसभा निर्वाचन के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी, 9 नवंबर तक नाम निर्देशन पत्र स्वीकार किए जाएंगे, 12 नवंबर को नाम निर्देशन पत्रों की जांच होगी, 14 नवंबर को फॉर्म ऑफ वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। 28 नवंबर को मतदान होगा तथा 11 दिसंबर को मतगणना की जाएगी।


5 दिन पहले प्राप्त होगी फोटो वोटर स्लिप : मतदाताओं की सहूलियत हेतु निर्वाचन आयोग का निर्देश

मंदसौर। मतदाताओं की सहूलियत हेतु निर्वाचन आयोग सदैव प्रयासरत रहा है। इसी क्रम मे आगामी विधानसभा निर्वाचन मे मतदाताओं की सहूलियत हेतु मतदान दिवस के कम से कम 5 दिन पूर्व फोटो युक्त (जहां निर्वाचक नामावली मे दर्ज हो) मतदाता पर्ची वितरित करने के भारत निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिये हैं। फोटोयुक्त मतदाता पर्ची के वितरण हेतु संबन्धित रिटर्निंग अधिकारी कार्यक्रम बनाकर ससमय राजनैतिक दलो, मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के बूथ लेवल एजेंट (अगर नियुक्त हों) को बताएँगे। इस पर्ची मे मतदाता जिस पोलिंग बूथ मे रजिस्टर है उसकी जानकारी, निर्वाचक नामावली मे क्रम संख्या की जानकारी अंकित रहेगी।


मतदाता जागरूकता के अंतर्गत मल्हारगढ़ में हुआ पिंक रैली का आयोजन

कलेक्टर हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मंदसौर। विधानसभा निर्वाचन 2018 में संपन्न होने वाले मतदान में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्ग दर्शन में विभिन्न तरीको से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इसी जागरूकता के अंतर्गत मल्हारगढ़ विधानसभा क्षेत्र में पिंक रैली का आयोजन किया गया। पिंक रेली को कलेक्टर श्री श्रीवास्तव द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस रैली में महिलाएं सिर पर कलश रखकर रैली में शामिल हुई। रैली के दौरान सीईओ जिला पंचायत, अपर कलेक्टर सहित विधानसभा क्षेत्र मल्हारगढ़ के स्वीप के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। रैली में भाग ले रहे मतदाताओ ने मतदाता जागरूकता से संबंधित नारे एवं स्लोगन से सबको जागरूक किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान लोक तंत्र का सबसे बड़ा अधिकार है, इसे लोक पर्व के रूप में हर मतदाता को मतदान कर मनाना चाहिए। इस दौरान ऐसे युवा मतदाता जो पहली बार मतदान करेंगे इन मतदाताओं के द्वारा सभी मतदाताओं को मतदान करने की शपथ भी दिलाई।


सी.ए. की परीक्षा आज 1 नवम्बर से

 मन्दसौर। दि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउटेन्ट्स ऑफ इंडिया द्वारा चार्टर्ड अकाउन्टेंट (सी.ए.) कोर्स की फायनल एवं आई.पी.सी.सी./इन्टरमीडिएट, फाउण्डेशन कोर्स की परीक्षा आज 1 नवम्बर से 18 नवम्बर के बीच मंदसौर के शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित होगी।  उक्त जानकारी मंदसौर परीक्षा केन्द्र के एक्जाम कार्डिनेटर एवं मंदसौर सी.ए. चैप्टर के कन्वेनर सी.ए. विनय अग्रवाल एवं डिप्टी कन्वेनर सी.ए. रितेश पारिख ने दी।


विभिन्न गतिविधियों के साथ सम्पन्न हुआ आचार्य अभ्यास वर्ग

मंदसौर। सरस्वती विद्या मंदिर उ.मा.वि. केशव नगर व अभिनन्दन नगर का अक्टूबर माह का आचार्य गुणात्मक अभ्यास वर्ग विभिन्न गतिविधियों के साथ सम्पन्न हुआ। जिसमें केशव नगर व अभिनन्दन नगर विद्यालय के आचार्य/दीदी सम्मिलित हुए। प्रातः प्रथम सत्र योग, समता, शारीरिक व श्रमदान के साथ प्रारंभ हुआ। द्वितीय सत्र में प्रार्थना का अभ्यास हुआ जिसमें सरस्वती वन्दना व प्रार्थना की लय ताल व बारिखियों से अवगत कराया। प्रार्थना सत्र में केशव नगर विद्यालय प्राचार्या श्रीमती सरोज प्रसाद प्रधानाचार्य श्री मुकेश जी पाठक व अभिनन्द नगर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोपाल जी डिगा उपस्थित थे। तृतीय सत्र में अंगेजी व सामा. विज्ञान के विषयाचार्यो द्वारा पाठ योजना प्रस्तुत की गई। एवं साथ ही चतुर्थ सत्र में अभ्यास वर्ग में पोस्ट कार्ड सजाओं प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें आचार्य/दीदी द्वारा दीपावली पर्व पर पोस्ट कार्ड सजायें गए। जिसमें प्रथम श्रीमती विद्या दोशी दीदी, द्वितीय श्रीमती अलका गवली दीदी रहे जिन्है अभिनन्दन विद्यालय के प्रधानाचार्य गोपाल डिगा व विद्यालय के वरिष्ठ दीदी श्रीमती आरती निसालकर द्वारा पुरस्कृत किया गया।


महिलाओं को सिखाया आसान तरीकों से सुन्दर दीपक बनाना

दशपुर इनरव्हील क्लब ने कार्यशाला आयोजित की

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब द्वारा नवाचार करते हुए पारंपरिक रीति से मिट्टी के दीप बनाने की कार्यशाला लगाई गई। विशेषज्ञ शिल्पा मित्तल एवं नेहा नागर ने पुरानी सी.डी. एवं मिट्टी के पुराने दीपक की सहायता से सुन्दर एवं आकर्षक दीये बनाने का प्रशिक्षण दिया। साथ ही वैक्स के दीपक को भी बनाना सिखाया।

क्लब अध्यक्ष तेजल चौरडि़या ने कहा कि दीपावली पर्व पर संस्कृति के अनुरूप दीपों से हर घर जगमगाता है ऐसे में अगर दीपक की बनावट खूबसूरत हो तो दीपावली की रौनक और बढ़ जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए यह कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में महिलाओं को यह भी बताया गया कि इस कार्य में आप अपने रोजगार के अवसर भी ढूंढ सकते है।

इस अवसर पर क्लब सदस्य रिना पोरवाल, दिव्या काकरिया, प्रज्ञा डोसी, शोभिता पोरवाल, अनुभा उकावत, रचना गर्ग, बबली जैन, सीमा हिंगड़, डॉ. सदफ, मीना पोरवाल, ऋचा टूटेजा, मोनिका पाटीदार, शालु डोसी, चेतना भण्डारी आदि उपस्थित थे। अंत में आभार सचिव पूजा बग्गा ने माना।


खाद्य विभाग की कार्यवाही लगातार जारी : सीतामउ से लिये घी व बेकरी प्रोडक्ट के सेम्पल

मंदसौर। आगामी त्यौहारी सीजन को देखते हुए खाद्य एवं औषधि विभाग की कार्यवाही लगातार जारी है। स्वयं खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा भी स्पष्ट कर चुके हैं कि वे दीपावली जैसे त्यौहार पर लोगों को ताजा व अच्छी खाद्य सामग्री मिल सकें इसके लिए लगातार प्रयासरत है।
खाद्य विभाग की टीम ने बुधवार को मंदसौर जिले के सीतामउ में कार्यवाही की। श्री जमरा ने बताया कि कार्यवाही के दौरान रमेशचन्द्र मावा भंडार सेदरामाता से घी, अमृत ट्रेडर्स से शंख कुकिंग ऑयल मिडियम और करणी बीकानेर स्वीट्स सीतामउ से बेकरी प्रोडक्ट का सेम्पल लिया है। जिन्हें भोपाल प्रयोगशाला में जांच हेतु भेजा जायेगा। श्री जमरा ने बताया की इसके साथ ही आदर्श होटल, प्रकाश होटल, सरकार होटल आदि का निरीक्षण कर उनके संचालकों को स्वच्छता बनाये रखने व गुणवत्तापूर्ण ही खाद्य वस्तुओं का संग्रहण व विक्रय करने के दिशा निर्देश भी प्रदान किये।


संत कंवररामजी के शहीद दिवस पर प्रतिमा पर सिन्धी समाज द्वारा किया जाएगा माल्यार्पण

मन्दसौर। संत कंवरराम विकास समिति के संयोजक लक्ष्मणदास रायमलानी ने जानकारी देते हुए बताया कि संत कंवररामजी के शहीद दिवस पर 1 नवम्बर, गुरूवार को प्रातः 9 बजे संत कंवरराम कॉलोनी स्थित श्री संत कंवररामजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की जाएगी। सिन्धी समाज के समस्त महानुभावों से आग्रह है कि अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर पुष्प अर्पित कर संत कंवररामजी को नमन करे।
कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील पूज्य सिन्धी जनरल पंचायत के आशीर्वाददाता पं. शिवकुमार शर्मा, दृष्टानंद नैनवानी, वासुदेव खेमानी, संरक्षक दयाराम लवाणी, वाधुमल चाहुजा, मोतीलाल सेवलदासानी, अध्यक्ष पं. विनोद शर्मा, भाई बंध पंचायत के अध्यक्ष नन्दूभाई आडवानी, लाड़ी लोहाणा सिन्धी समाज अध्यक्ष ताराचंद मोटवानी, सिन्धु सेना जिलाध्यक्ष दिलीप चंदवानी, वरूणदेव मंदिर समिति अध्यक्ष प्रमोद ककनानी, सिन्धु आराधना मंदिर अध्यक्ष हेमन्त बुलचंदानी, लक्ष्मण गुरूद्वारा अध्यक्ष वासुदेव होतवानी, सिन्धी युवा संगठन के अध्यक्ष शंकर ककनानी, संत कंवरराम विकास समिति के अध्यक्ष लक्ष्मण मेघनानी, धार्मिक उत्सव समिति के संयोजक वासुदेव सेवानी, प्रीतम खेमानी, जगदीश पारवानी, सिंधी समाज के सचिव राजेश चाहूजा, राजेश ज्ञानानी, मनोहर नैनवानी, अशोक रायमलानी, लाड़ी लोहाणा युवा संगठन अध्यक्ष विजय कोठारी आदि ने की है।

एन्डोक्रीनोलोजी में डीएम की डिग्री हासिल करने वाले जिले के पहले डॉक्टर बने जितेन्द्र चौहान

मन्दसौर। मंदसौर नगर निवासी युवा चिकित्सक जितेन्द्र चौहान ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणासी से एन्डोक्रीनोलोजी में डीएम (डॉक्ट्रेट ऑफ मेडिसीन) की डिग्री प्राप्त की है। अभी वर्तमान में डॉ. जितेन्द्र चौहान इन्दौर के चौईथराम हास्पिटल में अपनी सेवाएं दे रहे है। मंदसौर जिले से वे प्रथम चिकित्सक है जिन्होनंे एन्डोक्रीनोलोजी में डी.एम. की डिग्री प्राप्त की है।
जितेन्द्र चौहान मंदसौर नगर के सामान्य परिवार से है। उनके पिता श्री गोपाल चौहान मंदसौर में व्यवसाय करते है। जितेन्द्र चौहान ने अपनी प्रायमरी से इंटर तक की शिक्षा मंदसौर से प्र्राप्त की। इसके बाद एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर से एमबीबीएस एवं एम.डी. मेडिसीन की डिग्री प्राप्त की। आपने इंदौर के शासकीय एम.वाय. हास्पिटल में भी काम किया। इसके बाद बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणासी से डीएम की डिग्री ली। उल्लेखनीय है कि डीएम डिग्री मध्यप्रदेश के किसी मेडिकल कॉलेज से नहीं होती है।
मंदसौर नगर को गौरवान्वित करने पर डॉ. जितेन्द्र चौहान को डॉ. एस.एम. जैन, डॉ. रूपेश सोनी, डॉ. मुकेश पाटीदार, डॉ. प्रफुल्ल सोनगरा, अमित भावसार, अभिषेक खिमेसरा, राजेन्द्र पाटीदार, निशांत शर्मा, जितेश फरक्या महेश जुनवाल आदि ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।
क्या है एन्डोक्रीनोलोजी – हार्मोन्स संबंधी रोगों जैसे की डायबिटिज, थायराईड, ओबेसिटी, ग्रोथ सहित हार्मोनल बिमारियों का उपचार एन्डोक्रीनोलोजी के अन्तर्गत किया जाता है।

दलितों, शोषितों एवं गरीबों की मसीहा थी श्रीमती इंदिरा गांधी-पंडित

मन्दसौर। देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के कार्य अविस्मरणीय थे। बंगलादेश का निर्माण विश्व की अद्भूत घटना थी। बैंकों का राष्ट्रीयकरण, प्रीवीपर्स समाप्ति आदि गरीबों के लिये विभिन्न कार्य श्रीमती गांधी की देन हैं। वर्तमान में श्रमिकों के हितों के विपरित कानून निर्माण, रिजर्व बैंक पर नियंत्रण व अंकुश के विरूद्ध डिप्टी गर्वनर का वक्तव्य तथा सीबीआई विवाद देश के लिये शुभ संकेत नहीं है।
उक्त उद्गार जिला इंटक कौंसिल के अध्यक्ष श्री राधेश्याम पंडित ने व्यक्त किये। वे श्रम शिविर में श्रीमती इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर उन्होनंे श्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की सेवाओं का भी स्मरण किया।
समारोह में इंटक के वरिष्ठ नेता श्री गोपाल गुरू ने हृदय स्पर्शी गीत प्रस्तुत किया। श्री डी.एस. चन्द्रावत, श्री सौभाग्यमल जैन, श्री वीरेन्द्र पंडित, श्री जगदीश पाटीदार ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में सर्व श्री राजेन्द्रसिंह चौधरी, अजीत कुमार जैन, कन्हैयालाल कुमावत, बसंतसिंह गेहलोत, दिनेश उपाध्याय, फकीर मोहम्मद खान, रूपलाल माली, जगदीशचन्द्र शर्मा, अशोक व्यास, भंवरलाल कुमावत, भुवानीशंकर शर्मा, सुनील गुप्ता आदि उपस्थित थे। संचालन इंटक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री खूबचन्द शर्मा ने किया। आभार श्री श्यामलाल बैरागी ने माना।

एडवांस कोर्स टीचर बनने पर चुंडावत का किया सम्मान

 19 दिसंबर से होगा मेगा एडवांस मेडिटेशन कोर्स

  मंदसौर- आर्ट आफ लिविंग के वरिष्ठ शिक्षक खुमान सिंह चुंडावत को आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक पूजनीय श्री श्री रविशंकर गुरुजी द्वारा एडवांस मेडिटेशन कोर्स हेतु प्रमोट करने पर आर्ट आफ लिविंग परिवार मंदसौर द्वारा उनका सम्मान किया गया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की ।श्री चुंडावत के सम्मान में  मंदसौर  आर्ट ऑफ लिविंग परिवार द्वारा श्री चुंडावत के नेतृत्व में आगामी 19 दिसंबर से 23 दिसंबर तक मंदसौर में एक मेगा एडवांस मेडिटेशन कोर्स का आयोजन किए जाने का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर श्री चुंडावत ने अपने उद्बोधन में कहा कि व्यक्ति का जीवन परिवर्तित हो जाए और वह दूसरों को जीने का रास्ता दिखाये यही सच्ची मानवता ओर सेवा है।गुरु जी द्वारा मुझे एडवांस कोर्स के लिए जो आशीर्वाद दिया गया है उस पर गुरु जी के बताए मार्ग पर चलते हुए अब मैं देश ही नहीं विदेशों में भी अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हूं ।श्री चुंडावत ने कहा कि आज के इस तनाव भरे माहौल और भागा दौड़ी के माहौल में अगर व्यक्ति कुछ समय अपने लिए निकाल ले तो उसका जीवन सार्थक हो जाएगा। इस अवसर पर सर्व श्री हरीश रायवाल, शैलेंद्र माथुर, सुरेंद्र संघवी, कमलेश कोठारी, इंद्र कुमार धाकड़,दिनेश व्यास,हनी गोकलानी, सुनीता शर्मा,किशोर पाटीदार,उषा चुंडावत, मंगला धनोतिया,ऋतु कोठारी,प्रमिला संघवी,अजय तिवारी सहित कई साधक उपस्थित थे।

बजिला कांग्रेस पिछड़ा वर्ग ने सरदार पटेल की जयंती पर निकले चल समारोह किया स्वागत

मन्दसौर। जिला कांग्रेस पिछड़ा वर्ग द्वारा बुधवार को नई आबादी स्थित आनंद गरबा मण्डल चौराहे पर देश के पूर्व गृहमंत्री लोह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर पाटीदार समाज के चल समारोह का पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया। उपस्थित कांग्रेसजनों ने सरदार पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके द्वारा किये गए कार्याे का स्मरण किया।
 इस अवसर पर कांग्रेस नेता मल्हारगढ़ विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी श्यामलाल जोकचन्द, प्रदेश कांग्रेस महासचिव कमलेश पटेल, पिछड़ा वर्ग के जिला अध्यक्ष दीपक सिंह चौहान, शहर कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष अजय लोढ़ा, प्रतीक डोसी, मो. हुसेन रिसालदार, कमलेश सोनी लाला, कुलदीपसिंह सिसोदिया, शैलेन्द्र बघेरवाल, लियाक़त नीलगर, संजय राठौर, संदीप सलोद ,शुभम कुमावत, सलीम खान, मंजीतसिंह मनी, साबिर शाह, सुनील बसेर, दिनेश नाई, अजय सोनी, नियाज अहमद सेठ, कमलेश जैन, बाबू मंसूरी, अशोक खिंची, मनोहर सोनी, आशीष सुतार, गोपाल जोकचन्द, फारुख हाशमी, आरिफ अली, सत्तू चौहान, आदर्श जोशी, राजेश भारती, वर्षा सांखला,सुरेश भाटी, जितेंद्र सिंह सोलंकी,आदि उपस्थित थे।


About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts