Breaking News

24 कोच की ट्रेन अब दोनों प्लेटफार्म पर खड़ी रह सकेगी

मंदसौर। अगर सब कुछ रेलवे की योजनानुसार चलता रहा तो आने वाले दो माह में मंदसौर रेलवे स्टेशन की सूरत बदली हुई दिखेगी। यहां प्लेटफार्म दो की लंबाई बढ़ाने को कार्य लगभग पूरा हो गया है। अब उस पर टाईल्स व फर्शी लगाने का कार्य चल रहा है। इसके अलावा स्टेशन पर ट्रेन खड़ी रहने की क्षमता बढ़ाने के लिए चौथी लाइन भी बिछाई जा रही है। इसके अलावा इलेक्ट्रिफिकेशन की भी तैयारी की जा रही है। अब दोनों प्लेटफार्म पर 24 कोच की ट्रेन खड़ी रह सकेगी। लोगों को नीचे नहीं उतरना पड़ेगा।

रेलवे द्वारा बजट में स्वीकृत कार्य अब मंदसौर रेलवे स्टेशन पर एक एक कर पूरे हो रहे हैं। 2007 में मीटरगेज को ब्राडगेज में बदलने के बाद अब जाकर यहां बड़े कार्य शुरु हुए है। इसमें सबसे प्रमुख कार्य प्लेटफार्म दो का विस्तारीकरण और उस पर शेड निर्माण भी है। अभी प्लेटफार्म का विस्तारीकरण नीलकंठ महादेव मंदिर तक हो गया है। अब उस पर टाइल्स व फर्शियां लगाने का कार्य अंतिम चरण में हैं। इसके साथ ही इसी प्लेटफार्म का शेड बढ़ाने का कार्य भी चल रहा है। दिन भर अलग-अलग ठेकेदारों का कार्य यहां चल रहा है। प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ने से यहां क्रॉसिंग के समय दोनों प्लेटफार्म पर 24 कोच की ट्रेनें खड़ी रह सकेंगी। अभी अकसर रात में हैदराबाद-जयपुर, यशवंतपुर-जयपुर, इंदौर-दिल्ली सराय रोहिल्ला व अन्य ट्रेनों के साथ ही शाम को जोधपुर-इंदौर व उदयपुर-रतलाम के क्रॉसिंग के समय प्लेटफार्म छोटा होने की दिक्कत आती है। अभी तक प्लेटफार्म दो पर 24 कोच वाली ट्रेन रुकने से कई कोच प्लेटफार्म से बाहर ही रुकते थे। इससे यात्रियों को उतरने चढ़ने में तकलीफ होती थी।

 

शेड भी बढ़ाएंगे

प्लेटफार्म दो पर अभी काफी छोटा शेड लगा हुआ है। उसे भी बढ़ाया जा रहा है और लगभग प्लेटफार्म एक के बराबर किया जा रहा है। इधर प्लेटफार्म एक के शेड का भी विस्तार करने की चर्चा है। इसके अलावा प्लेटफार्म के दोनों छोरों पर पैदल पुल का भी प्रस्ताव बनाया गया है।

 

चौथी लाइन बनने से मालगाड़ी प्लेटफार्म पर नहीं रुकेगी

स्टेशन पर तीन लाइन ही है और दिन भर यहां से लगभग 12 यात्री ट्रेनें और 30-35 मालगाड़ी निकलती है। कई बार क्रॉसिंग के दौरान एक लाइन पर यात्री ट्रेन व बाकी की दोनों लाइनों पर मालगाड़ी खड़ी रहती है। मजबूरी में एक प्लेटफार्म पर मालगाड़ी को खड़ी करना पड़ रहा है। अब यहां रेलवे ने चौथी लाइन के लिए भी काम करना शुरु कर दिया है। इसके लिए जगह की सफाई कर स्लीपर डाल दिए गए है। बताया जा रहा है कि स्टेशन पर 15 दिन में चौथी लाइन बिछा दी जाएगी।

 

प्लेटफार्म दो की लंबाई बढ़ा दी गई है

रेलवे ने अब मंदसौर स्टेशन के लिए विभिन्न विकास कार्य शुरू कर दिए है। प्लेटफार्म दो की लंबाई बढ़ा दी गई है। अब इस पर शेड लगाने का कार्य भी शुरू हो रहा है। रेलवे स्टेशन पर चौथी लाइन भी बिछाई जा रही है। इससे रेल यातायात सुलभ होगा। अब दोनों प्लेटफार्म पर 24 कोच की ट्रेनें खड़ी हो सकेंगी। -सुधीर गुप्ता, सांसद

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts